उत्तर प्रदेश चुनाव परिणाम 2022 लाइव अपडेट्स: बीजेपी की फिर से बनेगी उत्तर प्रदेश में योगी आदियानाथ सरकार

By | August 25, 2022
उत्तर प्रदेश चुनाव परिणाम 2022 लाइव अपडेट्स

सुबह 8:00 बजे से मतगणना शुरू हो चुकी है सर्वप्रथम पोस्टल बैलट की गणना की गई उसके बाद ईवीएम के जरिए डाले गए वोटों की गिनती शुरू हुई। बात करी शुरुआती रुझानों की तो बीजेपी ने बढ़त बनाई इतना ही नहीं लखनऊ स्थित बीजेपी पार्टी मुख्यालय पर बीजेपी के समर्थकों ने योगी आदित्यनाथ के साथ-साथ नरेंद्र मोदी के पोस्टर भी लगाए। अब तक रुझानों के अनुसार गोरखपुर शहर से योगी आदित्यनाथ आगे चल रहे हैं वही बात करें करहल सीट की तो यहां अखिलेश यादव बढ़त बनाए हुए हैं।

आज पता चल जाएगा कि जनता जनार्दन ने किसके हाथों में सत्ता की बागडोर सौंपी

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में पिछले दिनों 7 चरणों में विधानसभा चुनाव 2022 के लिए वोटिंग की गई थी जिसका नतीजा आज निकलने वाला है और सभी लोग दिल थामकर नतीजे की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

ज्ञात हो कि उत्तर प्रदेश में आखिरी चुनाव के बाद एग्जिट पोल के नतीजे जारी किए गए थे और सभी मीडिया संस्थानों और सर्वे एजेंसियों ने बीजेपी के नाम की घोषणा की थी कि बीजेपी स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बना सकती है। जिस पर विपक्षी पार्टियों ने एग्जिट पोल के नतीजों को खारिज कर दिया था और अपने-अपने दावे किए थे।

पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने बनाया था रिकॉर्ड

बात करें पिछले विधानसभा चुनाव की तो बीजेपी ने 300 से अधिक विधानसभा की सीट पर कब्जा जमाया था और अपनी जीत का एक रिकॉर्ड बनाया था। इतना ही नहीं पिछले विधानसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी गठबंधन को 54 सीटों पर और बहुजन समाजवादी पार्टी को 19 सीटों पर ही अपने मन को दिलासा देना पड़ा था।

आज आएंगे उत्तर प्रदेश विधानसभा की कुल 403 सीटों के फैसले;

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा की कुल 403 सीटें हैं, जो केंद्र सरकार के लिए भी काफी अहम है। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि दिल्ली सरकार बनाने का रास्ता लखनऊ से ही होकर जाता है। यानी जो सरकार उत्तर प्रदेश पर राज्य करेगी उसी की लोकसभा चुनाव को जीतने की संभावना ज्यादा हो जाती है। ऐसा इसलिए क्योंकि लोकसभा की उत्तर प्रदेश में 80 सीटें हैं।

क्या इस बार फिर बीजेपी बनाएगी इतिहास?

2017 में भाजपा प्रचंड बहुमत के साथ जीती थी ऐसे में यह सवाल खड़े हो रहे हैं क्या भाजपा का प्रदर्शन पिछली बार की तरह ही रहेगा या फिर बदलेगा। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में इस बार का विधानसभा का चुनाव लड़ा गया था। भाजपा की रणनीति इस बार पिछली बार से अलग थी।

अभी तक तो बीजेपी अपनी बढ़त बनाए हुए हैं आगे फाइनल रिजल्ट ही बताएंगे कि एक्चुअली परिणाम क्या होगा।

Uttar Pradesh Election Results 2022 Live Updates

ALLIANCEWIN/LEADS
BJP+263
SP+135
OTH4
BSP1

ताजा रुझानों पर एक नज़र

  • बीजेपी- 268
  • सपा- 129
  • बीएसपी- 1
  • कांग्रेस- 1
  • अन्य- 1

UP election prediction 2022– 403 सीटो में से 268 सीट जीतकर दुबारा लेंगे शपथ.

Category: Trending योजना न्यूज़ Tags:

About GyanPoint

Hi, It's me behind Onlinegyanpoint.in. यहाँ आपको केंद्र व राज्य सरकार की सरकारी योजनाओं की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में. Sarkari Yojana 2021 List, Government Schemes, Education and Agricultural News. Official Social Page - Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published.