Uttar Pradesh Ration Card New Update : उत्तरप्रदेश राशन कार्ड धारकों को मिल रहा है मुफ़्त में गेहूं, चावल और चना

By | November 12, 2021

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के गरीब परिवार के लोगों के लिए कई सारी योजनाएँ लागू की है। बता दे सरकार राशन कार्ड धारको को मुफ्त में अनाज, चावल, दाल आदि वितरण कर रही है। प्रति व्यक्ति 5 किलो चावल व गेहूं व 1 किलो दाल राशन मिल रहा है। आज इस लेख में राशन कार्ड पर गेहूं, चावल, दाल व चना कैसे प्राप्त करें, इसके बारे में आपको पूरी जानकारी दी जाएगी। इसके लिए हमारे साथ बने रहे और आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

उत्तर प्रदेश राशन कार्ड धारकों को मुफ़्त में गेहूं या चावल और चना मिल रहा है

Uttar Pradesh Ration Card New Update
उत्तरप्रदेश राशन कार्ड धारकों को मिल रहा है मुफ़्त में गेहूं, चावल और चना

बता दें कोरोनावायरस के कारण देश की इकोनॉमी बहुत ही खराब हो गई है। इस वजह से देश की अर्थव्यवस्था पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ रहा है, इस वजह से देश से गरीब परिवार, प्रवासी मजदूरों को कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

सरकार द्वारा गरीब परिवार जिनके पास राशन कार्ड है उनको तीन महीने तक मुफ्त में राशन दिया जा रहा है। जिसके तहत गेहू या चावल, चना देने का एलान किया है। इस योजना को प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना एक तहत शामिल किया गया है।

कोरोना महामारी की वजह से देश में लॉकडाउन लगा हुआ था जिसके कारण जो मजदुर रोज दिहाड़ी पर काम करते थे उनके सामने एक बड़ी समस्या थी जिससे वह अपने परिवार की जीविका नहीं चला सकते है।

राज्य सरकार ने इन लोगों की आर्थिक रूप से मदद भी की है और सभी को मुफ्त में गेहू या चावल, दाल मुफ्त में दी भी रही है। ऐसे में जिन लोगो को इस समय खाने-पीने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है उनको मुफ्त में राशन मिलने से काफी राहत मिली है।

राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराना हुआ अनिवार्य

बता दे केंद्र सरकार ने एक नोटिस जारी किया था जिसमे कहा गया की राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य है। और यह भी कहा गया की जिन राशन कार्ड में आधार कार्ड लिंक नहीं है उन्हें देश के किसी भी सरकारी दुकान से राशन नहीं दिया जायेगा।

अपना राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक कराना होगा। तभी उनको राशन दिया जायेगा। राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक कराने की अंतिम तिथि को अब बढ़ा दिया गया है, अब इसकी अंतिम तिथि सितम्बर तक कर दी गई है।

यदि आप राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना चाहते है तो आप नीचे दी गई लिंक के माध्यम से करवा सकते है। इसमें आपको आसान शब्दों में step by step समझाया गया है।

आपको अपने राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक जरूर करवा ले ताकि आपको सरकारी राशन की दुकान से आसानी से राशन मिल सकें। उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी राशन कार्ड धारको को तीन महीने तक मुफ्त में राशन देने का प्रावधान किया गया है

इसके तहत 5kg गेहू या चावल प्रति व्यक्ति, 1kg दाल प्रति परिवार देने का प्रावधान है। इसलिए मेरा सुझाव है कि यदि आप मुफ्त में राशन लेना चाहते है तो अपने आधार कार्ड को राशन कार्ड से लिंक जरूर करवा लें।

अन्य पढ़ें- घर बैठे मिनटों में राशन कार्ड को Aadhaar Card से करें लिंक, जानिए पूरी प्रक्रिया

New UP Ration Card List 2021: उत्तर प्रदेश राशन कार्ड लिस्ट ऑनलाइन, NFSA UP APL / BPL Ration Card Download

LIC Saral Pension Yojana: सिर्फ 1 बार प्रीमियम का करें भुगतान, फिर जीवन भर हर महीने पाएं 12000 रु

Category: Breaking News

About Pradeep Thakur

Hello guys, I am Pradeep Singh one of the author from Online Gyan Point website. I personally love to share latest information on pm modi yojana, application form pdf, scholarships, book reviews, and more. You can connect with me on Facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *