Uttarakhand Caste Certificate Form PDF Jati Praman Patra Apply आवेदन प्रक्रिया उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र बनवाएं UK Caste Certificate Form Application ऑनलाइन वैधता, दस्तावेज चेक
Uttarakhand Caste Certificate Application Form PDF: समाज की आर्थिक एवं सामाजिक रूप से पिछड़ी जातियों का जीवन स्तर ऊँचा उठाने एवं उन्हें रोजगार एवं आर्थिक लाभ प्रदान करने के लिए जाति प्रमाण पत्र (Caste Certificate) जारी किया जाता है। केंद्र एवं राज्य सरकारों द्वारा पिछड़ी जातियों जैसे अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC) के लोगों को सरकारी नौकरी (Government Jobs), सरकारी योजनाओं आदि में आरक्षण दिया जाता है। इन वर्ग के लोगों को उत्तराखंड सरकार द्वारा उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है ताकि उन्हें सरकार द्वारा जातिगत आधार पर सेवाओं का लाभ मिल सके। इसके लिए jati praman patra uttarakhand apply सम्बंधित पूरी जानकारी इस आर्टिकल में बताई गयी है।
Show Contents
- उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र फॉर्म पीडीऍफ़
- About Uttarakhand Caste Certificate Apply 2023
- Uttarakhand Jati Praman Patra के लाभ
- उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र के लिए पात्रता
- Uttarakhand SC/ST/OBC Caste Certificate हेतु आवश्यक दस्तावेज
- जाति प्रमाण पत्र फॉर्म में दर्ज की जाने वाली आवश्यक सूचनाएं
- Uttarakhand Caste Certificate Form PDF
- उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
- उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं?
- आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें?
- जाति प्रमाण – पत्र सत्यापित करने की प्रक्रिया
- FAQs
उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र फॉर्म पीडीऍफ़
Uttarakhand Jati Praman Patra राज्य की पिछड़ी वर्ग की जातियों के लिए बहुत आवश्यक दस्तावेज है। इस दस्तावेज के आधार पर ही वह सरकारी नौकरियों में आरक्षण, छात्रवृत्ति, एवं योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा जाति प्रमाण का उपयोग सरकारी सेवाओं में पदोन्नति में भी उपयोग होता है। यदि आप उत्तराखंड राज्य के मूल निवासी हैं, एवं आप जाति प्रमाण पत्र के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र फॉर्म पीडीऍफ़ | Uttarakhand Caste Certificate Form PDF की आवश्यकता होगी। इस लेख में हमने पीडीऍफ़ फॉर्म की लिंक साझा की है। लिंक पर क्लिक करके आप फॉर्म डाउनलोड कर सकते हो।
- उत्तराखंड श्रमिक पंजीकरण फॉर्म पीडीऍफ़
- उत्तराखंड बेरोजगारी भत्ता फॉर्म पीडीऍफ़
- उत्तराखंड जन्म प्रमाण पत्र फॉर्म Pdf
- उत्तराखंड आय प्रमाण-पत्र फॉर्म
About Uttarakhand Caste Certificate Apply 2023
फॉर्म | उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र फॉर्म |
राज्य | उत्तराखंड |
पोर्टल | ई डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड पोर्टल |
सम्बंधित विभाग | राजस्व विभाग |
लाभार्थी | अनुसूचित जाति ,अनुसूचित जनजाति ,अन्य पिछड़ा वर्ग |
उद्देश्य | पिछड़ी जाति वर्गों के लोगो को प्रोत्साहित करना |
आवेदन शुल्क | 30/- रूपये मात्र |
ऑफिसियल वेबसाइट | https://edistrict.uk.gov.in/ |
वर्ष | 2023 |
आवेदन फॉर्म | यहाँ क्लिक करें |
Uttarakhand Jati Praman Patra के लाभ
- सरकारी नौकरियों में आरक्षण का लाभ प्राप्त करने के लिए जाति प्रमाण पत्र का होना बहुत जरुरी है।
- स्कूल/कॉलेज या अन्य शैक्षणिक संस्थानों में निःशुल्क प्रवेश एवं छात्रवृत्ति का लाभ प्राप्त करने के लिए जाति प्रमाण पत्र होना जरुरी है।
- सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए।
- राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (NFSA), पेंशन योजना आदि का लाभ प्राप्त करने के लिए।
उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र के लिए पात्रता
- आवेदक उत्तराखंड राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
- आवेदक अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST) एवं अन्य पिछड़ा वर्ग से होना चाहिए।
Uttarakhand SC/ST/OBC Caste Certificate हेतु आवश्यक दस्तावेज
ऐसे उम्मीदवार जो Uttarakhand Jati Praman Patra बनवाना चाहते हैं, उन्हें निम्नलिखित दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे:-
- निर्धारित प्रपत्र में आवेदन फॉर्म
- रू 20/- सेवा शुल्क
- 10/- रू के स्टाम्प पर तैयार नोटरी द्वारा सत्यापित शपथ पत्र
- राशन कार्ड की प्रमाणित प्रति
- जन्म प्रमाण पत्र
- जाति, मूल निवास आदि से सम्बन्धित विवरण
- शिक्षा सम्बन्धी प्रमाण पत्र
- सम्पत्ति सम्बन्धी दस्तावेज
- पासपोर्ट साइज फोटो
- मोबाइल नंबर
जाति प्रमाण पत्र फॉर्म में दर्ज की जाने वाली आवश्यक सूचनाएं
- आवेदक का नाम
- पिता/पति का नाम
- माता का नाम
- आवेदक की आयु
- जाति
- उपजाति
- पूरा पता
- पटवारी क्षेत्र
- नगर पालिका क्षेत्र
- मोबाइल नंबर
Uttarakhand Caste Certificate Form PDF
- सर्वप्रथम आपको राजस्व विभाग के तहसील कार्यालय में जाकर आवेदन फॉर्म प्राप्त करें।
- इसके अलावा आप उत्तराखंड ई-डिस्ट्रिक्ट अथवा निचे दी गयी लिंक पर क्लिक करके उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।
- फॉर्म प्राप्त होने के बाद फॉर्म में सभी आवश्यक जानकारी जैसे नाम, पता, पिता का नाम, माता का नाम, जाति, उपजाति, मोबाइल नंबर आदि दर्ज करें।
- फॉर्म के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें।
- अब पूर्णरूप से भरे आवेदन फॉर्म को तहसील कार्यालय में जमा करा दें।
- आपके द्वारा प्रस्तुत आवेदन फॉर्म का उचित सत्यापन करने के बाद आपको जाति प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।
उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?
उत्तराखंड सरकार द्वारा महत्वपूर्ण दस्तावेजों हेतु ऑनलाइन आवेदन करने के लिए अपणि सरकार पोर्टल को लांच किया है। राज्य के नागरिक इस पोर्टल के जरिये आय, जाति, निवास, जन्म, मृत्यु एवं अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेजों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं?
राज्य के ऐसे उम्मीदवार जो UK Jaati Praman Patra बनवाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, वह निचे दिए गए तरीके को फॉलो करें:-
- सर्वप्रथम आपको अपणि सरकार पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट eservices.uk.gov.in पर जाना होगा।
- ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “अपणि सरकार पोर्टल” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा।
- इस पेज में आपको “व्यक्तिगत लॉग इन” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद लॉग इन पेज खुल जाएगा।
- इस पेज में आपको “यहाँ साइन अप करें” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
- जैसे ही आप ऑप्शन पर क्लिक करेंगे “उपयोगकर्ता रजिस्ट्रेशन फॉर्म” खुल जाएगा।
- इस फॉर्म में आपको ईमेल आईडी, लिंग, मोबाइल नंबर, अपना नाम, जिला, तहसील, पता आदि विवरणों को दर्ज करके “Submit” बटन पर क्लिक करना है।
- सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन के बाद यूज़र आईडी एवं पासवर्ड आपके मोबाइल फ़ोन में एसएमएस के माध्यम से भेज दिए जायेंगे।
- अब आपको अपणि सरकार पोर्टल पर लॉग इन होना है।
- लॉग इन होने के बाद आपको “नए आवेदन के लिए अनुरोध करें” विकल्प पर क्लिक करना होगा।
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा।
- इस पेज में आपको विभाग, सेवा का प्रकार एवं सेवा का चयन करना है।
- उसके बाद आपको फोटो, अनिवार्य दस्तावेज एवं वैकल्पिक दस्तावेजों को अपलोड करके “Submit” बटन पर क्लिक करना है।
- अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा।
- आप फॉर्म में पूछी गयी समस्त आवश्यक जानकारी दर्ज करके “Submit” बटन पर क्लिक करें।
- इस प्रकार आप उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हो।
आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें?
- सर्वप्रथम आपको अपणि सरकार पोर्टल उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “आवेदन की स्थिति जाने” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा।
- इस पेज में आपको एप्लीकेशन नंबर दर्ज करके “Search” बटन पर क्लिक करना होगा।
- इसके बाद आवेदन की स्थिति आपके सामने खुल जायेगी।
जाति प्रमाण – पत्र सत्यापित करने की प्रक्रिया
- सर्वप्रथम आपको अपणि सरकार पोर्टल उत्तराखंड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
- ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “प्रमाणपत्र सत्यापित करें” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
- ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा।
- इस पेज में आपको “एप्लीकेशन नंबर” दर्ज करके “Search” बटन पर क्लिक करना होगा।
- इसके बाद आप जाति प्रमाण पत्र सत्यापित कर सकते है।
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FAQs
उत्तराखंड के निवासियों को उनकी जाति के आधार पर सरकारी योजनाओं और आरक्षण के लिए सहायता करने के लिए जारी किया गया प्रमाण पत्र है।
उत्तराखंड जाति प्रमाण-पत्र लोगों को विभिन्न प्रकार के आरक्षण के लिए प्रभावी होता है जैसे कि स्कॉलरशिप, सरकारी नौकरियों, उच्च शिक्षा, आदि।
उत्तराखंड जाति प्रमाण पत्र को आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन अप्लाई करके प्राप्त किया जा सकता है।
प्रमाण-पत्र दो सप्ताह से तीन सप्ताह तक के मध्य हमारे पास आ जाता है।
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