PM Kisan Yojana : पति पत्नी दोनों को 6000 रुपये मिलेंगे, जांचें कि 12वीं किस्त के लिए कौन पात्र है

देश भर के छोटे और सीमांत किसानों (Farmers) को वित्तीय सहायता प्रदान करने  के लिए केंद्र सरकार द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan  Samman Nidhi Yojana) शुरू की गई थी।

इस योजना (PM Kisan Yojana) में केंद्र किसानों (Farmers) को साल में तीन  किस्तों में 6,000 रुपये (Rupees) की सहायता प्रदान करता है।

वहीं किसानों को 12 वीं किस्त (PM Kisan 12th Installment) का बेसब्री से  इंतजार है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो 12 वीं किस्त इस महीने कभी भी जमा  कर दी जाएगी !

अब सवाल यह उठता है कि अगर पति-पत्नी दोनों पीएम किसान सम्मान निधि (PM  Kisan Samman Nidhi Yojana) के तहत आवेदन करते हैं तो क्या उन्हें इसका लाभ  मिलेगा?

ऐसे में आपको पता होना चाहिए कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan  Samman Nidhi Yojana) के तहत पति या पत्नी दोनों में से कोई भी आवेदन कर  सकता है।

योजना का लाभ केवल एक व्यक्ति को मिलता है। यदि दोनों ने योजना के लिए  आवेदन किया है और लाभ प्राप्त किया है, तो उनमें से एक को पैसा वापस करना  होगा।

योजना के नियमानुसार यह योजना किसान परिवारों (Farmer Family) के लिए है।  भारत में परिवार की अवधारणा का अर्थ है पति और पत्नी और दो नाबालिग बच्चे।

और पीएम किसान के नियम (PM Kisan Rules) के अनुसार आदर्श रूप से परिवार के  एक सदस्य को ही इसका लाभ मिलना चाहिए न कि पति-पत्नी दोनों को।

इसी प्रकार से पीएम किसान योजना की लेटेस्ट खबर प्राप्त करने के लिए निचे दी गयी लिंक पर क्लिक करें.