Join Our Telegram Group Join Now
Join Our WhatsApp Group Join Now

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बैंक दे रही है खास लोन, जाने इन योजनाओं के बारे में

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बैंक दे रही है खास लोन, जाने इन योजनाओं के बारे में.

दोस्तों कोरोना महामारी (कोविड-19) संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए, भारत में लॉकडाउन के चलते छोटे उद्यमियों, मजदुर वर्गों, किसानों और कई लोगों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. लॉकडाउन के चलते कई छोटे धंधे भी ठप हो चुके है. इस समस्या को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 20 लाख करोड़ आर्थिक पैकेज की घोषणा की गयी है. इस आर्थिक पैकेज में किसानों, मजदुर वर्गों, छोटे उद्यमियों, और महिलाओं पर काफी ध्यान रखा गया है.

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बैंक दे रही है खास लोन

महिला छोटे उद्यमियों के लिए बैंकों द्वारा कुछ ख़ास लोन दिया जा रहा है. इस लेख में हम उन ख़ास लोन के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं, इसलिए यह लेख महिलाओं के लिए काफी ख़ास है.

आत्मनिर्भर राहत पैकेज के माध्यम से बैंकों द्वारा महिलाओं को दिया जा रहा है ख़ास लोन आइये जानते हैं कुछ ख़ास योजनाओं के बारे में.

प्रियदर्शिनी योजना (PRIYDARSHINI YOJNA 2023)

प्रियदर्शिनी योजना: इस योजना के माध्यम से बैंक ऑफ़ इंडिया (Bank Of India) महिला उद्यमी को लोन मुहैया कराता है. इस योजना के तहत बिज़नेस की चाह रखने वाली महिला उद्यमी 2 लाख रूपए तक लोन, सस्ती ब्याज दरों पर प्राप्त कर सकती है.

MP Medhavi Chhatra Yojana 2023

स्त्री शक्ति योजना | State Bank of India Stree Shakti Yojana

स्त्री शक्ति योजना: के तहत महिला आवेदक को 5 लाख रूपए तक का लोन दिया जाता है. यह योजना भारतीय स्टेट बैंक (SBI) द्वारा शुरू की गयी है. स्त्री शक्ति योजना के तहत महिलाओं को ब्याज दर पर 0.25 प्रतिशत तक छूट है. इस योजना के तहत लोन लेने के लिए आपको प्रोजेक्ट रिपोर्ट और कुछ व्यक्तिगत और निवास प्रमाण पत्र की जरुरत होती है.

वैभव लक्ष्मी योजना (VAIBHAV LAKSHMI YOJNA)

वैभव लक्ष्मी योजना का संचालन बैंक ऑफ़ बड़ोदा (Bank Of Baroda) द्वारा किया जा रहा है, इस योजना के तहत स्व महिला उद्यमियों को ऋण प्रदान किया जाता है. यह एक प्रकार का व्यक्तिगत लोन है, जिसमे लोन लेने के लिए आपको गारंटर की नहीं पड़ती. महिलाओं को प्रोजेक्ट के आधार पर ऋण मुहैया कराया जाता है.

प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना

यदि आप अपना स्वयं का बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो, आप इन तीनो लोन स्कीमों के तहत लोन ले सकते है.

🔥🔥 Join Our Groups For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google NewsClick Here
🔥 Join Our Whatsapp GroupClick Here
🔥 Facebook PageClick Here
🔥 Telegram Channel Online Gyan PointClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

Leave a Comment

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: