कोरोना पॉजिटिव होने पर मिलेगा हर महीने खाते में पैसा, जल्द शुरू कर सकती है ये नई स्कीम

By | June 23, 2020

कोरोनाकाल में के अच्छी खबर सामने आई है कि कोरोना वायरस के तहत के स्कीम जल्द ही आने वाली है। इस स्कीम के तहत अगर आप कोरोना वायरस से संक्रमित हो जाते है तो बीमा कंपनी आपको पैसे देगी। इसलिए जल्द ही इस स्कीम को बाजार में आ सकती है।

You will get money if found Corona Positive

ऐसे ले सकते है इस कोविड इंश्योरेंस का लाभ

इंश्योरेंस रेगुलेटर IRDAI के द्वारा सभी बीमा कंपनियों को फिक्सड बेनिफिट कोविड इंश्योरेंस (COVID Insurance) शुरू करने को कहा है। सभी को कहा गया कि वह 30 जून तक बीमा स्कीम को शुरू करने को कहा है। इस स्कीम के तहत यदि कोई व्यक्ति कोरोना से संक्रमित (COVID Positive) हो जाता है तो उसे एक निश्चित राशि COVID Insurance के तहत कंपनियों के द्वारा दी जाती है।

क्या होगी बीमा की प्रीमियम राशि

प्राप्त सूत्रों के हवालों का कहना है कि IRDAI ने कोरोना संक्रमण के लिए बीमा स्कीम को बाजार में उतरने के निर्देश तो दे दिए है लेकिन बीमा प्रीमियम की राशि तय करने का फैसला केवल कंपनियों पर छोड़ दिया है। बता दें, इसके तहत ग्राहकों को 50 हजार से लेकर 5 लाख तक सम इंश्योर्ड का प्रोडक्ट मिल सकता है। शायद कोरोना संक्रमण के लिए 15 दिन वेटिंग पीरियड का नियम लागू हो सकता है।

बता दें, अभी कोरोना वायरस महामारी की वजह से इंश्योरेंस कंपनियों ने मौजूदा हेल्थ बीमा पर पहले ही 20% प्रीमियम राशि बढ़ा दी गई है। इंश्योरेंस कंपनी यह मानकर चलती है कि साल में 10000 लोग बीमा करवाते है तो केवल 3 लोगों की किसी कारण मौत हो जाती है तो उन्हें ही बीमा की राशि देनी पड़ती है।

लेकिन बीते कुछ दिनों में इसका औसत बदल गया है। अब मरने वालो की संख्या काफी बढ़ गई है जिसके कारण बीमा कंपनियों पर काफी बोझ आ गया है। इस वजह इंश्योरेंस कंपनी ने प्रीमियम की राशि बड़ा दी गई है।

मेरा सुझाव:

ध्यान रहें, यह कोई आधिकारिक वेबसाइट नहीं है और न ही किसी संस्था या मंत्रालय से लेना देना है। इस विषय से जुडी जानकारी आपको आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगी। इसलिए के बार आपको इस लेख का अध्य्यन करने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर जरूर जाये और जानकारी हासिल करें। धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *