Yuva Pradhan Mantri Yojana 2021: अप्लाई ऑनलाइन, पात्रता, लाभ व पंजीकरण प्रक्रिया

By | June 2, 2021

Yuva Pradhan Mantri Yojana 2021: शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग ने युवा एवं नवोदित लेखकों को लेखन के क्षेत्र में प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए युवा प्रधानमंत्री योजना की शुरुआत की है. इस योजना 29 मई 2021 को आरम्भ किया गया है. यह युवा एवं नवोदित लेखकों को प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए लेखक परामर्श कार्यक्रम (Writer Consulting Program) है. इस योजना के माध्यम से भारतीय इतिहास, संस्कृति को पढ़ने-लिखने को प्रोत्साहित किया जाएगा ताकि भारतीय इतिहास, संस्कृति एवं लेखन को विश्व स्तर पर प्रदर्शित किया जा सके. दोस्तों, इस लेख में हम आपको युवा प्रधानमंत्री योजना से जुडी समस्त जानकारी प्रदान करने जा रहें हैं, इसलिए लेख को आखिर तक जरूर पढ़ें.

Yuva Pradhanmantri Yojana 2021 – युवा प्रधानमंत्री योजना

युवा प्रधानमंत्री योजना भारत 75 परियोजना (आजादी का अमृत महोत्सव) का एक हिस्सा है. यह योजना स्वतंत्रता सेनानियों, भारतीय संस्कृति, राष्ट्रीय आंदोलन में उनकी भूमिका एवं अन्य विषय वस्तुओं पर लेखकों की युवा पीढ़ी को भारतीय संस्कृति एवं इतिहास के बारे में लेखन को प्रोत्साहन देना है. इस प्रकार यह योजना लेखकों की एक धारा विकसित करने में सहायता करेगी जो भारतीय विरासत, संस्कृति और ज्ञान प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए विषयों के अलग-अलग पहलुओं पर लिख सकते हैं.

yuva pradhanmantri yojana

युवा प्रधानमंत्री योजना चयन प्रक्रिया

इस योजना में कुल 75 प्रतिभावान लेखकों का चयन किया जाएगा. इसके लिए युवाओं एवं नवोदित लेखकों को अखिल भारतीय प्रतियोगिता में भाग लेना होगा. विजेताओं की घोषणा 15 अगस्त, 2021 को की जाएगी। युवा लेखकों को प्रख्यात लेखक/संरक्षक प्रशिक्षित करेंगे। संरक्षण के तहत, पांडुलिपियों को प्रकाशन के लिए 15 दिसंबर, 2021 तक पढ़ा जाएगा. प्रकाशित पुस्तकों का विमोचन 12 जनवरी, 2022 को राष्ट्रीय युवा दिवस (युवा दिवस) के अवसर पर किया जाएगा. संरक्षण योजना के तहत छह महीने की अवधि के लिए प्रत्येक लेखक को 50,000 रुपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति प्रदान की जायेगी. भारतीय लेखकों द्वारा लिखी गयी पुस्तकों का प्रकाशन नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) द्वारा किया जाएगा.

Key Highlights of Yuva Pradhan Mantri Yojana

योजना का नाम युवा प्रधानमंत्री योजना
किसके द्वारा शुरू की गयी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा
विभाग का नाम उच्च शिक्षा विभाग
उद्देश्य युवा लेखकों को प्रशिक्षित करने के लिए
लाभार्थी भारत के युवा और नवोदित लेखक जिनकी आयु 30 वर्ष से कम हो
लाभ लेखकों को 6 महीने तक प्रतिमाह ₹50000 की छात्रवृत्ति
ऑफिसियल वेबसाइट यहाँ क्लिक करें

युवा प्रधानमंत्री योजना के उद्देश्य

इस योजना को लांच करने का मुख्य उद्देश्य युवा एवं नवोदित लेखकों को लेखन के क्षेत्र में प्रशिक्षण प्रदान करना है. ताकि भारतीय इतिहास, संस्कृति को विश्व स्तर पर प्रदर्शित किया जा सके. स्वतंत्रता सेनानियों, स्वतंत्रता से जुड़ी घटनाओं, स्वतंत्रता संग्राम की अवधि के दौरान वीरता की गाथाओं भारतीय लेखकों को अवगत कराना और उनसे प्रेरणा लेना में उन्हें प्रोत्साहित करना।

युवा प्रधानमंत्री योजना के लाभ एवं विशेषताएं

  • युवा – प्रधानमंत्री योजना (Yuva Pradhan Mantri Yojana 2021) को शिक्षा मंत्रालय के तहत उच्च शिक्षा विभाग ने युवा लेखकों को प्रशिक्षित करने के लिए आरम्भ किया है.
  • यह युवा एवं नवोदित लेखकों (30 वर्ष से कम आयु) को प्रशिक्षित करने के लिए लेखक परामर्श कार्यक्रम (Writer Consulting Program) है.
  • इस योजना में चयनित लेखकों को 6 महीने की अवधि के लिए प्रत्येक लेखक को 50,000 रूपए छात्रवृत्ति प्रदान की जायेगी.
  • इस योजना के अंतर्गत लेखकों द्वारा लिखी गयी पुस्तकों को नेशनल बुक ट्रस्ट (NBT) द्वारा प्रकाशित किया जाएगा।
  • इसके अलावा संस्कृति और साहित्य के आदान-प्रदान को सुनिश्चित करने के लिए इनका अन्य भारतीय भाषाओं में भी अनुवाद किया जाएगा, जिससे ‘एक भारत श्रेष्ठ भारत’ को बढ़ावा मिलेगा.
  • युवा प्रधानमंत्री योजना के माध्यम से आयोजित होने वाली अखिल भारतीय प्रतियोगिता के जरिये कुल 75 लेखकों का चयन किया जाएगा.
  • विजेताओं की घोषणा 15 अगस्त, 2021 को की जाएगी.
  • प्रकाशित पुस्तकों का विमोचन 12 जनवरी, 2022 को राष्ट्रीय युवा दिवस (युवा दिवस) के अवसर पर किया जाएगा.

युवा प्रधानमंत्री योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

भारत सरकार द्वारा अभी इस योजना में आवेदन/पंजीकरण संबंधी कोई दिशानिर्देश जारी नहीं किये गए है. जैसे ही इस योजना में आवेदन की प्रक्रिया शुरू की जायेगी हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित कर देंगे. इसलिए हमारे इस लेख पर समय-समय पर विजिट करते रहें.

Yuva Pradhanmantri Yojana Helpline Number 

NATIONAL BOOK TRUST, INDIA
Nehru Bhawan, 5 Institutional Area,
Phase-II Vasant Kunj, New Delhi -110070
Phone No: +91-11-26707700
Email: [email protected]

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *