Aadhaar Card Status: यदि आधार कार्ड अभी तक बनकर नहीं आया तो ऐसे करें घर बैठे स्टेटस चेक

By | July 23, 2021

Check Aadhaar Status: जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आधार कार्ड एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। आधार कार्ड के बिना आप बैंक में खाता नहीं खुलवा सकते, सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (NFSA) के अंतर्गत सस्ती दरों पर दी जाने वाली खाद्य सामग्री प्राप्त नहीं कर सकते है.

इसके अलावा यदि आपका आधार कार्ड राशन कार्ड से लिंक नहीं है तो आपको सरकारी उचित मूल्य की दुकानों (FPS) से मिलने वाली राशन सामग्री बंद हो सकती है. यदि आपका आधार आधार कार्ड पैन कार्ड से लिंक नहीं है तो आपका पैन कार्ड (PAN Card) इनएक्टिव हो सकता है. आपका बैंक अकाउंट आधार से लिंक न होने पर सरकारी योजनाओं (Government Scheme) के अंतर्गत दिया जाने वाला वित्तीय लाभ आपको प्राप्त नहीं होगा. इसलिए यदि आपने आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्द से जल्द आधार कार्ड बनवा लें और होने वाली इन असुविधाओं से बचे.

Aadhaar Card Status

यदि आपने आधार के लिए आवेदन किया है लेकिन अभी तक आधार कार्ड बनकर नहीं आया है तो आप घर बैठे आधार कार्ड स्टेटस (Aadhaar Card Status) चेक कर सकते हैं. आधार कार्ड का स्टेटस कैसे चेक करना है, इसकी जानकारी हम आपको इस लेख के माध्यम से बताने जा रहे हैं. उससे पहले जान लेते हैं की आधार कार्ड बनवाने के लिए किन किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है.

Required Documents for Aadhaar Card

  • आईडी प्रूड के लिए: (पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट, वोटर आईडी, राशन कार्ड)
  • एड्रेस प्रूड के लिए: (बैंक पासबुक की फोटो कॉपी, राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, पानी/बिजली का बिल या राजस्व विभाग द्वारा कोई अन्य प्रमाण पत्र)
  • जन्मतिथि के लिए: (जन्म प्रमाण पत्र, शैक्षणिक दस्तावेज)

ऐसे चेक करें आधार कार्ड स्टेटस | Check Aadhaar Status

अपने आधार की स्थिति की जांच करने के लिए आपको ईआईडी (नामांकन आईडी) की आवश्यकता होगी। ईआईडी आपके नामांकन/अद्यतन पावती पर्ची के शीर्ष पर लिखा होता है और इसमें नामांकन की 14 अंकों की नामांकन संख्या (1234/12345/12345) और 14 अंकों की तिथि और समय (dd/mm/yyyy hh:mm:ss) होता है। ये 28 अंक मिलकर आपकी नामांकन आईडी (ईआईडी) बनाते हैं। यदि आपने ईआईडी खो दी है तो आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से खोई हुई या भूली हुई ईआईडी को पुनः प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे उम्मीदवार जिन्होंने आधार कार्ड के लिए आवेदन किया है लेकिन उनका आधार कार्ड अभी तक बनकर नहीं आया है तो निचे दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करके आप पता लगा सकते हैं, की आपका आधार कार्ड बन गया है या नहीं।

Check aadhaar status
  • वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Get Aadhaar” ऑप्शन के अंतर्गत “Check Aadhaar Status” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा.
check aadhaar status
  • इस पेज में आपको Enrollment ID (EID) एवं Captcha Verification Code डालकर “Check Status” बटन पर क्लिक करें.
  • अब आधार कार्ड स्टेटस आपके सामने प्रदर्शित होगा.

Conclusion

आधार कार्ड स्टेटस से आप यह पता लगा सकते हैं की आपका आधार कार्ड बन गया है या नहीं। यदि आपका स्टेटस शो कर रहा है इसका मतलब आपका आधार कार्ड बन गया है और कुछ ही दिनों में डाक के द्वारा आप तक पहुँच जाएगा. यदि आपका आधार कार्ड रिजेक्ट कर दिया गया है या अभी तक नहीं बना है तो स्टेटस शो नहीं करेगा. इसका मतलब आप फिर से आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *