सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22 – सरकार दे रही निवेश का बेहतरीन मौका, अब मिलेगा सस्ता सोना

By | July 16, 2021

मोदी सरकार दे रही बाजार से भी कम दाम में सोना खरीदने का मौका, जानिए इस योजना के बारे में!

दोस्तों, आजकल कहीं भी इन्वेस्ट करना बहुत रिस्की हो गया है। समझ में नहीं आता, कि किस पर भरोसा करें और किस पर नहीं। लेकिन आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं, जहां इन्वेस्ट करके आप की पूंजी तो 100% सेफ रहेगी साथ ही आप अच्छा खासा मुनाफा भी कमा सकते हैं।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम 2021-22

आम जनता को सोना खरीदने के लिए मोदी सरकार ने एक सुनहरा मौका दिया है। अब आप सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम के जरिए बेहद कम दर में सोना खरीद सकते हैं। इस स्कीम की चौथी सीरीज 12 जुलाई से शुरू हो चुकी है। आप 16 जुलाई तक इस स्कीम के तहत निवेश कर सकते हैं। इस योजना के द्वारा आयकर नियमों में छूट के तहत आपको कई फायदे मिलते हैं।

Sovereign gold bond scheme

इस स्कीम के तहत 1 ग्राम सोने की कीमत 4807 रुपए निर्धारित की गई है। जिसके हिसाब से आपको 10 ग्राम सोने के लिए 48,070 रुपए चुकाने पड़ेंगे। यही नहीं, निवेश करने के लिए यदि आप ऑनलाइन अप्लाई करते हैं तो आपको इसमें 50 रुपए की अतिरिक्त छूट मिलेगी। इसके हिसाब से आपको एक ग्राम सोना कुल 4777 रुपए में पड़ेगा।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम क्या है?

यह एक सरकारी बॉन्ड है। इसे डीमैट के रूप में बदला जा सकता है। इसका मूल्य रुपए या डॉलर में न होकर वजन में होता है। मतलब अगर बॉन्ड 10 ग्राम सोने का है तो 10 ग्राम सोने का जो मूल्य होगा उतना ही बॉन्ड का भी मूल्य होगा। आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक ये बॉन्ड भारत सरकार की तरफ से जारी कर रहा है।

कैसे खरीदें सोना?

आप मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंजों से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की खरीददारी कर सकते हैं। वहीं इसके अलावा आप पोस्ट ऑफिस या स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया में भी इसकी खरीददारी कर सकते हैं। इसके लिए आपको एक एप्लीकेशन फार्म भरना होगा, जिसके कुछ देर बाद आपके खाते से पैसे कट जाएंगे और फिर आपके डीमैट अकाउंट में बॉन्ड ट्रांसफऱ कर दिया जाएंगे। आपको बता दें कि निवेश करने के लिए पैन कार्ड होना अनिवार्य है।

कितना मिलेगा ब्याज?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड की परिपक्वता समय सीमा 8 वर्ष होती है। जिस पर हर साल आपको 2.5 फीसदी सलाना ब्याज दर मिलेगी। यह ब्याज दर आपके खाते में हर 6 महीने में क्रेडिट होगी। जिसका मतलब है कि आपको 10 ग्राम सोने के मूल्य (47,770) पर हर साल 1194.50 रुपए ब्याज मिलेगा।

आप कम से कम कितना निवेश कर सकते हैं?

आपके मन में ये सवाल होगा कि आप कम से कम कितना निवेश कर सकते हैं। तो आपको बता दें इस योजना के तहत आप न्यूनतम 1 ग्राम सोना खरीद सकते हैं और अधिकतम 4 किलोग्राम प्रतिव्यक्ति है, जिसका मूल्य 1.91 करोड़ रुपए है।

अन्य महत्वपूर्ण ख़बरें –

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *