Atal Pension Yojana को लेकर बड़ी अपडेट: 5 नये नियमों में हुआ बदलाव, जानिए पूरी जानकारी

By | December 19, 2020

Atal Pension Yojana को लेकर बड़ी अपडेट: 5 नये नियमों में हुआ बदलाव। हाल ही में सरकार ने कुछ नियम बदले हैं, वह नियम क्या है? जानिए पूरी जानकारी।

जिन लोगों ने अटल पेंशन योजना के तहत रजिस्ट्रेशन किया है, उनके लिए यह लेख बहुत ही महत्वपूर्ण है। क्योंकि हाल ही में सरकार ने कुछ नियम बदले हैं, वह नियम क्या है? आपको इस लेख के माध्यम से बताया जाएगा। इसलिए आप इस लेख को अंततः तक पढ़िए। और साथ ही इसे अपने दोस्तों और परिवार के सदस्यों के साथ साझा करना न भूलें। इससे पहले थोड़ा यह जान लेते है की अटल पेंशन योजना क्या है?

Atal Pension Yojana

अटल पेंशन योजना क्या है?

अटल पेंशन योजना की शुरुआत देश के प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा की गई थी, जोकि 60 साल से ऊपर के व्यक्तियों को लाभ दिया जाता है। इस योजना के तहत 60 वर्ष की उम्र के बाद एक ₹1000 से लेकर ₹5000 तक की हर महीने पेंशन बुजुर्गों को दी जाती है। ₹1000 से लेकर ₹5000 तक की पेंशन प्राप्त करने के लिए, इसमें 18 साल से लेकर 40 साल तक निवेश करना होता है। इसके बाद आपको 20 साल तक कोई निवेश नहीं करना पड़ता। जब आपकी उम्र 60 साल की हो जाती है, तब आपको इस योजना के तहत हर महीने पेंशन दी जाती है। वह पेंशन आपके हर महीने किस्त पर निर्भर करती है।

सिर्फ एक मिस कॉल से जानें अपने जनधन खाते का बैलेंस, नोट कर लें ये नंबर

कौन कर सकता है निवेश

भारतीय नागरिक जिसकी आयु 18 से 40 वर्ष है वह अटल पेंशन स्कीम के पंजीकरण कर सकता है इसके लिए आपका पोस्ट ऑफिस या बचत खता होना आवश्यक है|

योजना के तहत कोनसे नियम बदले गए है:-

1. इस योजना के तहत सरकार ने 5 नियम मैं बदलाव किया है जोकि निचे दिए गए है।

2. इस योजना के तहत अब अपग्रेड और डाउनग्रेड की सुविधा मौजूद नहीं है, अटल पेंशन योजना में सब्सक्राइबर को एक ही बार अपनी चुनी गई पेंशन राशि को भी अपग्रेड और डाउनग्रेड कर सकते हैं। इसे आप बार-बार अपग्रेड और डाउनग्रेड नहीं कर सकते।

3. सब्सक्राइबर PRAN कार्ड की हार्ड कॉपी को eNPS पोर्टल पर प्राप्त कर सकते हैं।

4. इस योजना के तहत सब्सक्राइबर की जानकारी आपको अटल पेंशन योजना ट्रांजैक्शन वेबसाइट पर दी गई है।

5. जो लाभार्थी अटल पेंशन योजना का लाभ ले रहे हैं, वह APY सेक्शन के तहत www.npscra.nsdl.co.in में जाकर ePRAN Download कर सकते हैं।

अटल पेंशन योजना का सबसे बड़ा लाभ यह है, कि अकाउंट होल्डर की मृत्यु के बाद पति या पत्नी उस अकाउंट भी किस्तों को जारी रख सकते हैं।

Atal Pension Yojana in hindi

अटल पेंशन योजना में निवेश से रिटायर होने के बाद आप हर महीने पेंशन प्राप्त करने के हकदार हैं। इसका सबसे बड़ा लाभ यह है कि यदि आप की मृत्यु असामयिक हो जाती है, तो आपके परिवार को इस योजना का लाभ दिया जाता है।

सरकार देगी निश्चित मासिक पेंशन

सरकार द्वारा निश्चित मासिक पेंशन के तहत 1,000 रुपये, 2,000 रुपये, 3,000 रुपये, 4,000 रुपये और 5,000 रुपये तक मिलेंगे। आप इसको ऐसे समझ सकते है की आपको रिटायरमेंट के बाद कम से कम 1000 रु और अधिकतम 5 हजार रु की पेंशन मिलेगी।

Summary

ध्यान रहे कोई आधिकारिक वेबसाइट नहीं है ना ही किसी मंत्रालय द्वारा लेना देना है। इसलिए इस लेख का अध्ययन करने के बाद, आप एक बार योजना से संबंधित जानकारी आप आधिकारिक पोर्टल पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। धन्यवाद!

यह जरूर पढ़ें – राशन कार्ड की नई अपडेट: घर बैठे मिनटों में राशन कार्ड को Aadhaar Card से करें लिंक, जानिए पूरी प्रक्रिया

One thought on “Atal Pension Yojana को लेकर बड़ी अपडेट: 5 नये नियमों में हुआ बदलाव, जानिए पूरी जानकारी

  1. Pingback: एक क्लिक से देखे Gas Subsidy आपके खाते में जमा हुई या नहीं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *