Indian Railway IRCTC Latest News: बन रही योजना, इस दिन से चलेगी सारी भारतीय रेल

By | June 24, 2020

IRCTC News: आज हम इस लेख के माध्यम से आपकी एक महत्वपुर्ण जानकारी के बारे में बताने जा रहे है। बता दे की बहुत समय से यात्री ट्रैन चलाने के ऊपर कई सारी चर्चाएं चल रही है। अब इस विषय के बारे में पूरी तैयारी कर ली है। बता दें देशभर में कुछ यात्री ट्रेन चलाने के बाद अब जो ट्रैन रह गई है उन्हें शुरू करने की तैयारी IRCTC ने कर दी है।

Indian Railway IRCTC Latest News

Indian Railway IRCTC Latest News

IRCTC ने बची हुई ट्रैन को चलाने के लिए टाइम टेबल तैयार कर रहे है। उम्मीद है कि ये ट्रैन जुलाई और अगस्त के महीने में चलना शुरू हो जाएगी। आपको एक जरूरी बात बता दें कि पहले और अब में ट्रैन में सफर करने के नियम में बहुत बदलाब आएगा। अब ट्रैन में यात्रा करने के लिए passenger को कई सारे गुजरना पड़ेगा।

Important News: LIC के ग्राहकों 30 जून तक कर लें ये काम, वरना हो सकती है बाद में परेशानी

पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक आलोक कंसल और डीआरएम विनीत गुप्ता की हुई वीसी एक फैसला लिया गया है कि रेलवे अगस्त के महीने से इंदौर से रतलाम के रास्ते चित्तौडग़ढ़ तक के लिए बिजली से चलने वाला इंजन से ट्रैन शुरू की जाएगी। और बाद में डीजल इंजन से चलने वाली भारतीय रेल बन्द हो जाएगी।

भारतीय रेल इन ट्रैन को चलाने पर विचार कर रही है।

बता दे, मिडिया या अखबारो की खबर को माने तो यह बताया जा रहा है की रतलाम रेल मंडल में इंदौर मुंबई सेंट्रेल अंवतिका एक्सपे्रस, इंदौर पुणा एक्सपे्रस, दाहोद हबीबगंज पैसेंजर ट्रेन को एक्सपे्रस के रुप में चलाने की उम्मीद है। इसके साथ ही रेलवे बीना नागदा पैसेंजर ट्रेन को भी सुपरफास्ट को शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा यह विचार भी किया जा रहा है कि देहरादुन एक्सपे्रस ट्रेन को रतलाम के बाद नागदा के रास्ते कोटा तक ठहराव बंद करके मंदसौर के रास्ते चलाने की उम्मीद झलक रही है, इस बात से रेलवे न साफ़ माना कर दिया है।

इन नियमो का पालन करेंगे तो कर सकते है यात्रा

कोरोना वायरस की वजह से कई सारी चीजे बदल चुकी है, देश के कई सारे नियमो में बदलाब किया गया है। अब रेलवे खास रूप से सफाई और संक्रमण को रोकने में कई सारे नियम और प्रयास करेगी। इसलिए यदि यात्री ट्रैन में यात्रा करना चाहता है तो रेलवे की गाइडलाइन का पालन करना होगा। बता दें रेलवे के नए नियम के अनुसार यात्रियों को ट्रैन चलने के 90 मिनट पूर्व रेलवे स्टेशन पहुंचना होगा।

PM गरीब कल्याण रोजगार योजना आवेदन कैसे करें, जरूरी दस्तावेज/पात्रता

इसके अलावा अब यात्रियों को फेस मास्क अनिवार्य कर दिया गया है। यदि किसी यात्री पर फेस मास्क नहीं होगा तो उसे यात्रा करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। साथ ही यात्री को सैनिटाईजर का उपयोग करना अनिवार्य कर दिया है। नए नियम के अनुसार यात्रा के दौरान यदि किसी यात्री का स्वास्थ्य ख़राब हो जाता है तो उसे बीच रास्ते में उतार दिया जायेगा व पहले उसका स्वास्थ्य बेहतर करने में मदद करवाएगा।

Recent Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *