ख़ुशख़बरी: आसानी से चेक कर पाएंगे प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट में नाम है या नहीं

By | June 23, 2020

प्रधानमंत्री जन आवास योजना: प्रधानमंत्री आवास योजना यदि आप भारत के निवासी हैं, तो यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। इसलिए आप इस के माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी और ग्रामीण क्षेत्र में कैसे देखते हैं? इसके बारे में आपको इस लेख में बताया जाएगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2020

प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है:-

प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट देखने से पहले आपको इसके बारे में थोड़ी जानकारी लेना बहुत जरूरी है। यदि आप इस योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं तो आपको शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों दोनों ही पर अलग तरीके से फोरम अलग अलग तरीके का होगा है। अपने क्षेत्र के अनुसार फॉर्म का चुनाव करें। यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं, तो आपको ग्रामीण क्षेत्रों का फॉर्म भरना होगा। यदि आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं, तो शहरी क्षेत्र का फॉर्म भरना होगा।

प्रधानमंत्री आवास योजना मुख्य बिंदु

योजना का नामप्रधानमंत्री आवास योजना
इनके द्वारा शुरू की गयीपीएम नरेंद्र मोदी जी के द्वारा
संबंधित विभागग्रामीण/शहरी विकास मंत्रालय
योजना आरंभ की तिथि22 जून 2015
ऑनलाइन आवेदन की तिथिAvailable Now
योजना का प्रकारCentral Govt. Scheme
लाभार्थीदेश के गरीब लोग
आवेदन का प्रकारऑनलाइन
PMAY चरण 1 की अवधिअप्रैल 2015 से मार्च 2017 तक
PMAY चरण 2 अवधिअप्रैल 2017 से मार्च 2019 तक
पीएम आवास योजना चरण 3 की अवधिअप्रैल 2019 से मार्च 2022 तक
लाभार्थीSECC-2011 Beneficiary
उद्देश्यपक्का घर प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइटhttps://pmayg.nic.in/ (ग्रामीण) https://pmaymis.gov.in/ (शहरी)

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य:-

बता दें, इस योजना के तहत सरकार द्वारा गरीब परिवार के लोगों के लिए जिनके पास घर नहीं है, और वह झुग्गी झोपड़ी में रहते हैं, या फिर पक्के मकान नहीं है। उनके लिए पक्के मकान बनवाने के लिए इस योजना के तहत लाभ दिया जाता है। यह योजना शहरी और ग्रामीण दोनों क्षेत्रों में लागू की गई है। अधिक जानकारी के लिए आप टोल फ्री नंबर पर कॉल करके भी पता कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची कैसे देखें?

प्रधानमंत्री आवास योजना की सूची दो तरीके से देखी जा सकती है। यदि आप शहरी क्षेत्र में रहते हैं तो आपको शहरी क्षेत्र वाले ऑप्शन के तहत लिस्ट में नाम देखना होगा। यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रहते हैं, तो ग्रामीण क्षेत्र वाले ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। आइए जानते हैं, लिस्ट में नाम कैसे देखते हैं।

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना लिस्ट में नाम देखें?

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद, आपको सर्च बेनिफिशियरी ऑप्शन पर क्लिक करना है। सर्च बेनिफिशियरी क्लिक करने के बाद, आपके सामने एक पेज ओपन होगा, जिसमें आपको आधार नंबर डालना होगा।
नंबर डालने के बाद आपका नाम आ जाएगा यदि आपका लिस्ट में नाम होगा तो आपको इस योजना के तहत लाभ दिया जायेगा।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट में नाम कैसे देखें?

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज ओपन होगा, जिसमे आप राज्य का नाम, जिले का नाम, ब्लॉक, तहसील का नाम, ग्राम पंचायत का नाम, और जिस वर्ष की लिस्ट देखना चाहते है।

सभी जरूरी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है। सबमिट बटन पर जैसे ही आप क्लिक करते हैं, तो आपके सामने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की सूची खुल जाएगी। इस तरह आप प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम देख सकते हैं।

मेरा सुझाव:

यदि आपका नाम इस योजना में नहीं है तो आप को इस योजना के तहत लाभ नहीं दिया जाएगा। इसके अलावा, आप अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जानकारी प्राप्त कर सकते है। आप नजदीकी सीएससी केंद्र या फिर जन सूचना पोर्टल के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप इस लेख के बारे में कोई सुझाव देना चाहते हैं, तो हमें कमेंट अनुभाग के माध्यम से भेज सकते हैं।

योजना से जुड़ी अन्य महत्वपूर्ण लिंक:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *