PM Kisan Samman Nidhi Scheme – फेल हो गई 46 लाख लोगों की पेमेंट, ऐसे कर सकते हैं सुधार

By | September 10, 2020

पीएम किसान योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) किसानों के लिए शुरू की गयी केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है. इस योजना के अंतर्गत तक़रीबन 14 करोड़ किसानों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है. इस योजना को 20 महीने पुरे हो गए है. इस दौरान स्पेलिंग, बैंक खाते से आधार नंबर लिंक न होने के कारण, व आवेदन फॉर्म में गलत जानकारी देने के कारण 46 लाख से अधिक लोगों की पेमेंट फ़ैल हो चुकी है.

PM Kisan Samman Nidhi Scheme – फेल हो गई 46 लाख लोगों की पेमेंट, ऐसे कर सकते हैं सुधार

इस योजना के तहत दी जाने वाली पहली किश्त में सबसे ज्यादा लोगों की पेमेंट फ़ैल हुई थी. पेमेंट फ़ैल होने का कारण पीएम किसान योजना आवेदन फॉर्म में गलत जानकारी देना, व आधार कार्ड का बैंक खाते से लिंक न होना है.

केंद्रीय कृषि मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक़ आवेदनकर्ता के नाम, मोबाइल नंबर, बैंक अकाउंट नंबर में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी हुई है. और कई किसानों का बैंक खाता आधार से लिंक न होने के कारण पेमेंट फ़ैल गयी है. इसलिए किसान सम्मान निधि योजना एप्लीकेशन फॉर्म सावधानीपूर्वक भरें, वरना आवेदन के बाद 6000 रूपए नहीं आएंगे.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020

बैंक अकाउंट और अन्य कागजातों में नाम की स्पेलिंग अलग-अलग होगी तो पैसा नहीं आएगा. क्योंकि इस स्कीम में पैसे DBT के माध्यम से डायरेक्ट लाभार्थी के बैंक खाते में भेजे जाते है जो पूरा आटोमेटिक सिस्टम है. यदि आवेदन फॉर्म, बैंक अकाउंट या अन्य कागजातों में नाम की स्पेलिंग अलग-अलग होगी तो सिस्टम उसे रिजेक्ट कर देता है.

किसान भाइयों आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की छठी क़िस्त के 2000 रूपए भेजे जा चुके है. किस्तों का विश्लेषण करने से पता चला है की तक़रीबन 46,13,797 किसानों का भुगतान फ़ैल हो चुका है. जबकि उनके लिए फंड ट्रांसफर ऑर्डर (FTO) जनरेट हो चुका था.

आवश्यक जानकारी >>> PM Kisan Yojana की सातवीं क़िस्त कब भेजेगी मोदी सरकार? यहाँ जाने

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Payment Failure Record

केंद्रीय कृषि मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक पहली किस्त में सबसे अधिक 13,68,509 लोगों का भुगतान फ़ैल हुआ, दूसरी क़िस्त में 11,40,085, तीसरी क़िस्त में 8,53,721, चौथी क़िस्त में 10,51,525, पांचवी क़िस्त में 31,774, और छठी क़िस्त में 1,68,183 लोगों की पेमेंट फ़ैल हुई है.

पीएम किसान योजना पेमेंट फ़ैल होने की ये है बड़ी वजह

>> आवेदन फॉर्म में गलत जानकारी भरना।
>> बैंक अकाउंट और अन्य कागज़ातों में स्पेलिंग अलग-अलग होना.
>> बैंक खाते का आधार कार्ड से लिंक न होना।
>> जो खाता संख्या दी है वह बैंक में मौजूद न होना।
>> बैंक खाता बंद होना.
>> बैंक का पीएफएमएस (PFMS) यानी सार्वजनिक वित्त प्रबंधन प्रणाली में रजिस्टर्ड न होना.

यह भी पढ़ें >>> किसान सम्मान निधि योजना खाता आधार से लिंक कैसे करें: Bank A/C Link With Aadhaar

पीएम किसान सम्मान निधि योजना आवेदन फॉर्म में गलती ठीक कैसे करें?

यदि आपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन किया है, और आपको अभी तक इस योजना का लाभ नहीं मिला है. तो आप निचे दिए गए तरीके को फॉलो कर आवेदन फॉर्म में हुई गलती को ठीक कर सकते है.

  • ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद आपको “Farmer Corner” मेनू में जाकर “Edit Aadhaar Failure Record” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा.
  • यहाँ आपको “आधार नंबर” और “कैप्चा कोड” डालकर “Search” बटन पर क्लिक करना होगा.
  • यदि एप्लीकेशन फॉर्म और आधार कार्ड में जो आपका नाम है दोनों अलग-अलग है तो इसे ऑनलाइन ठीक कर सकते है.
  • यदि कोई और गलती है, तो इसे आप अपने लेखपाल, बैंक और कृषि विभाग कार्यालय में संपर्क करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *