PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status: इन किसानों को नहीं मिले पीएम किसान योजना के तहत 2000 रूपए

By | December 29, 2020

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status: ओडिशा के किसानों को पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत 7 वीं किस्त (PM Kisan Yojana 7th Installment) नहीं मिली। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान (Dharmendra Pradhan) ने कहा कि पीएम किसान योजना (PM Farmer Scheme) के तहत पात्र किसानों की सूची अभी भी ओडिशा सरकार द्वारा केंद्र को प्रस्तुत नहीं की गई है। जगतसिंहपुर में एक सभा को संबोधित करते हुए, उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी किसानों (Farmer) के बैंक खातों में सीधे सहायता भेज रहे हैं, लेकिन दुर्भाग्य से राज्य सरकार पात्र किसानों की सूची नहीं भेज पाई है।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Status: इन किसानों को नहीं मिले पीएम किसान योजना के तहत 2000 रूपए

क्या है पीएम किसान सम्मान निधि योजना ?

इस योजना के तहत, केंद्र सरकार किसानों के कल्याण और समृद्धि के लिए वित्तीय लाभ प्रदान करती है। तीन पंजीकृत किश्तों में पंजीकृत किसानों को सरकार प्रति वर्ष 6000 रुपये प्रदान करती है। और यह पैसा सीधे पंजीकृत किसानों के बैंक खातों में स्थानांतरित किया जाता है। इसलिए किसान के पास एक सक्रिय बचत बैंक खाता (Saving Bank Account) होना चाहिए एवं बैंक खाता आधार कार्ड (Aadhaar Card) से लिंक होना चाहिए.

यह भी पढ़ें >> आपका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक है या नहीं जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

पीएम किसान योजना की 7वीं किस्त जारी

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) की 7वीं किस्त (Seventh Installment) प्रधानमंत्री द्वारा शुक्रवार 25 दिसंबर को जारी की गई। उन्होंने डिजिटल रूप से किसानों (Farmer) के बैंक खातों में 18,000 करोड़ रुपये सीधे हस्तांतरित किए।

मंत्री प्रधान ने उल्लेख किया कि राज्य सरकार किसानों को कालिया योजना (Kalia Scheme) के तहत सहायता प्रदान करने में विफल रही है। लेकिन मोदी सरकार ओडिशा के किसानों को भारी मात्रा में धन मुहैया करा रही है। और उन्होंने यह भी कहा, “मोदी सरकार ने किसानों को मजबूत किया है।” इसके साथ ही मंत्री प्रधान ने नए कृषि कानूनों की भी प्रशंसा की। उन्होंने कहा, “इससे किसान आत्मनिर्भर बनेंगे। और नए कानूनों के खिलाफ फैली अफवाहें पूरी तरह निराधार हैं।”

किसान सम्मान निधि योजना खाता आधार से लिंक कैसे करें: Bank A/C Link With Aadhaar

स्टेटस कैसे चेक करें?

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत पैसा पाने के लिए, आपका नाम सूची में मौजूद होना चाहिए। सूची की जांच करने के लिए, आपको आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाना होगा। और वेबसाइट खुलने के बाद, फार्मर कार्नर (Farmer Corner) मेनू में से लाभार्थी सूची (Beneficiary List) पर क्लिक करें। फिर अपना राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक और गांव का विवरण दर्ज करें। और अंत में, “रिपोर्ट प्राप्त करें” पर क्लिक करें।

PM Kisan Yojana Latest Update: पीएम किसान योजना की सातवीं क़िस्त के लाभार्थियों की सूची जारी, ऐसे देखें लिस्ट में अपना नाम

यदि आपका नाम पिछली सूची में था, और नई सूची में नहीं, तो आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना के हेल्पलाइन नंबर- 011-24300606 पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको योजना के सम्बन्ध में कोई जानकारी प्राप्त करनी है, तो आप निचे दिए गए टोल फ्री नंबर पर बात करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं.

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर – 011-24300606, 155261
पीएम किसान टोल फ्री नंबर – 18001155266

IAY Indira Awas Yojana List: आ गई नयी लाभार्थी सूची, ऐसे देखें लिस्ट में अपना नाम

प्रधानमंत्री कुसुम योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म | PM Kusum Yojana Online Application Form 2020

(PMSBY) प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना: Suraksha Bima Yojana ऑनलाइन आवेदन, पंजीकरण फॉर्म

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *