प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब किसानों को मिलेंगे 24000 रूपए – PM Kisan Samman Nidhi Yojana

By | August 28, 2020

पीएम किसान सम्मान निधि योजना | PM Kisan Samman Nidhi Yojna |PM Kisan Samman Nidhi Yojana App | PM Kisan Yojana Beneficiary Status and List

PM kisan samman nidhi yojana

दोस्तों हमारी वेबसाइट के माध्यम से हम केंद्र और राज्य सरकार द्वारा संचालित नवीन योजनाओं से आपको अवगत कराते रहते है, आज के लेख में हम PM Kisan Samman Nidhi Yojana के बारे में बात करने जा रहे है. दोस्तों खबर आ रही है की प्रधानमंत्री किसान योजना के तहत अब किसानों को मिलेंगे 24000 रूपए आइये विस्तार से जानते हैं इस खबर के बारे में.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020: कोरोना वायरस के संक्रमण और लॉक डाउन के चलते देश के किसानों को काफी समस्याओं का सामना पड़ रहा है. लॉक डाउन का सबसे ज्यादा असर किसानों को हुआ है, लॉक डाउन के कारण किसानों की फसलें नष्ट हो गयी है, जिसके कारण किसानों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना में ऐसे करें आवेदन

किसान भाइयों आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें की भारतीय किसान यूनियन द्वारा PM किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत किसानों को 6000 रूपए सालाना दिए जाते है, भारतीय किसान यूनियन का मानना है की किसानों की आर्थिक स्तिथि को सुधारने के लिए यह रकम पर्याप्त नहीं है.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana List

इस प्रकार मिल सकता है 24 हजार रूपए का लाभ

लॉक डाउन का सबसे ज्यादा प्रभाव किसानों पर हुआ है, लॉक डाउन के चलते किसानों की फसलें बर्बाद हो गयी है. ऐसे में किसानों को आजीविका चलाने और समय पर फसलों की बुवाई करने में आर्थिक संकट का सामना पड़ रहा है. ऐसे में भारतीय किसान यूनियन द्वारा केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजा गया है की, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मिलने वाले 6000 रूपए की जगह किसानों को 24000 रूपए सालाना दिए जाए ताकि किसानों की आर्थिक व्यवस्था सुद्रण हो सके.

PM किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 2-2 हजार रूपए की तीन किस्तों में सालाना 6 हजार रूपए दिए जाते है, यदि सरकार भारतीय किसान यूनियन की मांग को मान लेती है तो किसानों को 6-6 हजार रूपए की चार किस्तों में 24000 रूपए दिए जाएंगे जो किसानों के लिए बहुत बड़ी मदद हो सकती है.

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस कैसे चेक करें

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभार्थी बनने के लिए किसानों को निम्न योग्यताओं को पूरा करना होगा

  • किसान के पास स्वयं की कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए.
  • किसान के पास आधार कार्ड और बैंक में खाता होना चाहिए.
  • आधार कार्ड बैंक खाते से लिंक होना चाहिए.
  • आधार कार्ड और बैंक खाते में किसान के नाम की स्पेलिंग एक जैसी होनी चाहिए, अन्यथा किसान सम्मान निधि योजना का लाभ नहीं मिलेगा.
  • Income Tax भरने वाले किसान इस योजना के पात्र नहीं होंगे.
  • सरकारी सेवा में कार्यरत किसान भी इस योजना के पात्र नहीं होंगे.
  • किसी भी प्रकार की पेंशन योजना का लाभ ले रहे किसान इस योजना के पात्र नहीं होंगे.

PM Kisan Yojana Helpline Number

Toll Free Number –  1800115526 या 011-23381092 

One thought on “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब किसानों को मिलेंगे 24000 रूपए – PM Kisan Samman Nidhi Yojana

  1. Chhotu kumar

    Bihar muzaffarpur minapur mahadeiya ka rahane vaala hoon, आपका धन्यवाद!

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *