PM Kisan Samman Nidhi Yojna – 5% लाभार्थियों को नहीं मिलेंगी, अगस्त की क़िस्त, जाने क्या है, कारण।

By | July 6, 2020

प्रिय किसान भाइयो, आपके लिए कृषि मंत्रालय से एक खबर निकल कर आ रही है, उस खबर में बताया जा रहा है की, PM Kisan Samman Nidhi Yojana के 5% लाभार्थियों को अगली क़िस्त नहीं मिलेगी. किन कारणों की वजह से 5% किसानों को “पीएम किसान सम्मान निधि” योजना का लाभ नहीं मिलेगा. यह जानने के लिए इस आर्टिकल को पूरा जरूर पढ़ें.

PM Kisan Samman Nidhi Yojna

Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए बहुत अच्छी योजनाओं में से एक है. इस योजना के तहत किसानों को सालाना 2000-2000 रूपए की तीन मासिक किस्तों में 6000 रूपए सालाना दिए जाते है. इस पैसे का इस्तेमाल किसान भाई कृषि सम्बंधित कार्यों में कर सकते है. हाल ही में इस योजना के सम्बन्ध में एक बड़ी खबर निकल कर आयी है.

दोस्तों, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत कई अपात्र व्यक्ति भी इस योजना का लाभ ले रहें है, जिसके कारण पात्र किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है. इस समस्या को देखते हुए कृषि विभाग ने PM Kisan Samman Nidhi Yojana को लेकर एक अपडेट निकाली है. इस अपडेट में बताया जा रहा है की, किसान योजना के 5% लाभार्थियों को अगस्त महीने की क़िस्त का लाभ नहीं दिया जाएगा. क्या कारण है जो 5% किसानों की अगस्त महीने की क़िस्त रोक दी गयी है : चलिए इस बारे में जानते हैं

Useful Article: मतदाता पहचान पत्र (Voter ID) के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

5% लाभार्थियों को लाभ न मिलने का क्या कारण है –

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ऐसे व्यक्ति ले रहें हैं, जो इस योजना के पात्र नहीं है यानि वह इस योजना की पात्रता शर्तों को पूरा नहीं करते। इसी वजह से ऐसे लोगों को अगली क़िस्त का पैसा नहीं मिलेगा. अगर गलती से अपात्र लोगों के खातों में पैसे चले जाएंगे, तो उनसे पैसे वापस ले लिए जायेंगे. यदि आप इस योजना की पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं, तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है. आपको नियमित रूप से इस योजना का लाभ मिलता रहेगा.

जिन किसान भाइयों के कागज़ात (Documents) एक-दुसरे से मैच नहीं हो रहें है, और उनके खाते में इस योजना के पैसे हस्तांतरित कर दिए गए है ऐसे तक़रीबन 1,19,743 लाभार्थी किसानों के खाते में योजना के पहुंचे पैसे वापस लिए जाएंगे तथा उन्हें भारत कोष में जमा कर दिया जाएगा.

Also Read: हरियाणा महिला समृद्धि योजना : आवेदन करें और 60000 रूपए तक का लोन 5% ब्याज दर पर

किन किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा (अपात्रता)

1. सरकारी सेवा में कार्यरत किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.
2. जो भविष्य में या वर्तमान में किसी संवैधानिक पद पर कार्यरत हो.
3. इस योजना में आवेदन सिर्फ किसान लोग ही कर सकते है, दुसरे व्यक्ति इस योजना का लाभ नहीं ले सकते.
4. ऐसे किसान भाई जो 10000 रूपए या इससे अधिक मासिक पेंशन प्राप्त रहें हैं, वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकते.
5. Income Tax भरने वाले किसान इस योजना के पात्र नहीं है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *