Join Our Telegram Group Join Now
Join Our WhatsApp Group Join Now

PM Kisan Yojana : इन लोगों को नहीं मिलेगी पीएम किसान की 13वीं क़िस्त, जाने कारण

PM Kisan Yojana 13th Installment Date 2023: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं क़िस्त किसी भी समय जारी की जा सकती है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ पीएम किसान योजना की 13वीं क़िस्त 23 जनवरी 2023 को किसानों के खाते में जमा की जा सकती है. 23 जनवरी को सुभाष चन्द्र बोस की जयंती है भारत सरकार इस दिन को पराक्रम दिवस के रूप में मनाती है. इसलिए किसान सम्मान निधि योजना की 13वीं क़िस्त इस दिन जारी किये जाने की पूरी-पूरी सम्भावना है. हालांकि भारत सरकार ने पीएम किसान 13वीं क़िस्त को जारी करने के सम्बन्ध में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की है.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana

Kisan Samman Nidhi Yojana: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना किसानों के लिए बहुत अच्छी योजनाओं में से एक है. इस योजना के तहत किसानों को सालाना 2000-2000 रूपए की तीन मासिक किस्तों में 6000 रूपए सालाना दिए जाते है. इस पैसे का इस्तेमाल किसान भाई कृषि सम्बंधित कार्यों में कर सकते है. हाल ही में इस योजना के सम्बन्ध में एक बड़ी खबर निकल कर आयी है.

किन किसानों को मिलेगी 13वीं क़िस्त

दोस्तों, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत कई अपात्र व्यक्ति भी इस योजना का लाभ ले रहें है, जिसके कारण पात्र किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है. इस समस्या को देखते हुए कृषि विभाग ने PM Kisan Samman Nidhi Yojana को लेकर एक अपडेट निकाली है. इस अपडेट में बताया जा रहा है की, पीएम किसान योजना का पैसा सिर्फ उन्हीं किसानों को मिलेगा:

  • जिन्होंने भूलेख सत्यापन करा लिया है,
  • जिन किसानों ने ई-केवाईसी करा ली है,
  • जिन किसानों का बैंक खाता भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम से जुड़ा हो,
  • एवं सबसे महत्वपूर्ण शर्त किसान का बैंक खाता आधार से लिंक हो. इन सभी शर्तों को पूरा करने वाले किसानों के बैंक खाते में ही 13वीं क़िस्त की राशि जमा की जायेगी.

इन कारणों से नहीं मिलेगा 13वीं क़िस्त का पैसा

पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ ऐसे व्यक्ति ले रहें हैं, जो इस योजना के पात्र नहीं है यानि वह इस योजना की पात्रता शर्तों को पूरा नहीं करते। इसी वजह से ऐसे लोगों को अगली क़िस्त का पैसा नहीं मिलेगा. अगर गलती से अपात्र लोगों के खातों में पैसे चले जाएंगे, तो उनसे पैसे वापस ले लिए जायेंगे. यदि आप इस योजना की पात्रता शर्तों को पूरा करते हैं, तो आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है. आपको नियमित रूप से इस योजना का लाभ मिलता रहेगा.

जिन किसान भाइयों के कागज़ात (Documents) एक-दुसरे से मैच नहीं हो रहें है, और उनके खाते में इस योजना के पैसे हस्तांतरित कर दिए गए है ऐसे तक़रीबन 1,19,743 लाभार्थी किसानों के खाते में योजना के पहुंचे पैसे वापस लिए जाएंगे तथा उन्हें भारत कोष में जमा कर दिया जाएगा.

किन किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा (अपात्रता)

1. सरकारी सेवा में कार्यरत किसानों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा.
2. जो भविष्य में या वर्तमान में किसी संवैधानिक पद पर कार्यरत हो.
3. इस योजना में आवेदन सिर्फ किसान लोग ही कर सकते है, दुसरे व्यक्ति इस योजना का लाभ नहीं ले सकते.
4. ऐसे किसान भाई जो 10000 रूपए या इससे अधिक मासिक पेंशन प्राप्त रहें हैं, वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकते.
5. Income Tax भरने वाले किसान इस योजना के पात्र नहीं है.

13वीं क़िस्त का लाभ प्राप्त करने के लिए क्या करें?

यदि पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं, एवं 13वीं क़िस्त का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको निम्नलिखित कार्यों को 13वीं क़िस्त के आने से पूर्ण करना होगा.

  • भूलेख का सत्यापन कराएं
  • नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर से पीएम किसान केवाईसी पूर्ण कराएं.
  • बैंक अकाउंट को आधार से लिंक कराएं.
  • यदि आवेदक के नाम की स्पेल्लिंग कोई गलती है तो उसे ठीक कराएं.
  • यदि आपका खाता निष्क्रिय (बंद) है तो उसे चालू कराएं.
  • लाभार्थी किसान का बैंक खाता भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम से जुड़ा हो.

इन किसानों को मिलेंगे 13वीं क़िस्त में 4000 रूपए

जैसा की आप सभी जानते हैं की, भारत सरकार ने पीएम किसान योजना का लाभ प्राप्त करने के भूलेख सत्यापन एवं ईकेवाइसी को अनिवार्य कर दिया है. ऐसे में ऐसे बहुत से किसान भाई हैं जिन्हें भूलेख वेरिफिकेशन एवं ई-केवाईसी के कारण 12वीं क़िस्त का भुगतान नहीं हो पाया था. अब उन सभी किसानों को 12वीं क़िस्त के 2000 रूपए एवं 13वीं क़िस्त के 2000 रूपए मिलकर 4000 रूपए से लाभान्वित किया जाएगा. याद रहे 4000 रूपए की राशि सिर्फ ऊपरवर्णित शर्तों को पूरा करने पर ही मिलेंगा.

🔥🔥 Join Our Groups For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google NewsClick Here
🔥 Join Our Whatsapp GroupClick Here
🔥 Facebook PageClick Here
🔥 Telegram Channel Online Gyan PointClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

1 thought on “PM Kisan Yojana : इन लोगों को नहीं मिलेगी पीएम किसान की 13वीं क़िस्त, जाने कारण”

Leave a Comment

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: