PM Kisan: छठी किस्त से पहले सरकार ने किसानों को दी है यह खुशखबरी

By | June 22, 2020

किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana 2020) के तहत किसानों के खाते में 2000 रूपये की छठी क़िस्त भेजने का एलान कर दिया है। जल्द ही 1 अगस्त के महीने में छठी क़िस्त आ जाएगी। छठी किस्त आने से पहले सरकार द्वारा सभी किसानो के लिए एक मैसेज जारी कर दिया है, इस मैसेज के तहत देश के कई सारे किसानो को फायदा मिलेगा। वो मैसेज क्या है आइये नीचे जानते है इसे बारे में पूरी जानकारी।

छठी किस्त से पहले सरकार ने किसानों को दी है यह खुशखबरी

मोदी सरकार 1 अगस्त के बाद देश के किसानो के खाते में 2000 रूपये की छठी क़िस्त भेजने वाली है। इस स्कीम (PM Kisan Yojana) के तहत देश के 9.85 करोड़ किसानो के खाते में नकद लाभ पहुंचाया जायेगा। इस बार किसानो के खाते में रकम भेजने से पहले एक मैसेज जारी कर रही है, उस मैसेज के जरिये किसानो को कई चीजों में लाभ प्राप्त होगा। आइये जाने है मैसेज में क्या लिखा होगा।

क्या लिखा है मैसेज में

मोदी सरकार की तरफ से योजना से जुड़े किसानो के लिए यह मैसेज आएगा, जिसमे लिखा होगा कि “प्रिय किसान, अब आप अपने आवेदन की स्थिति पीएम किसान की हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल करके जान सकते हैं.” इसका मतलब है कि आप अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से दिए गए नंबर पर कॉल करके अपने आवेदन के बारे में जान सकते है और यदि आपने आवेदन किया है और स्थिति जानना चाहते है तो इसी नंबर पर कॉल करके पता कर सकते है। इसके अलावा आप नीचे दिए गए नंबर पर भी कॉल करके पता कर सकते है।

PM Kisan Yojana के लिए ये हैं जरूरी नंबर

पीएम किसान टोल फ्री नंबर: 18001155266
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर: 155261, 0120-6025109
पीएम किसान लैंडलाइन नंबर: 011—23381092, 23382401
पीएम किसान ई-मेल आईडी- [email protected]

2000 की क़िस्त न मिलने का यह भी कारण हो सकता है

इसके अलावा देश में करीब 1.3 करोड़ किसान ऐसे हैं, जो इस PM Kisan Samman Yojana लाभ ले वंचित है, दरसअल बात यह है कि उन किसानो ने इस योजना के तहत आवेदन तो किया है लेकिन आवेदन में किसी गलती के वजह से इस योजना का लाभ नहीं ले पा रहे है। वह गलती आधार कार्ड से जुडी गलती भी हो सकती है या फिर बैंक खाते से जुडी कोई गलती हो सकती है।

इसके अलावा आधार कार्ड (Aadhaar Card) और मोबाइल नंबर या बैंक खाता (Bank Account) लिंक नहीं होगा(आधार कार्ड बैंक से लिंक न होने पर, और मोबाइल नंबर अपने बैंक खाते और आधार कार्ड में रजिस्टर न करवाने पर ). इस सब गलतियों की वजह से आपको इस योजना के तहत 2000 रूपये की किस्त नहीं आएगी। इसलिए आप किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये और इन गलतियों को सुधार जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *