Join Our Telegram Group Join Now
Join Our WhatsApp Group Join Now

PM किसान सम्मान निधि योजना 2000 छठी किस्त जारी, जानिये कब आएंगे पैसे आपके खाते में?

हाल ही में भारत सरकार ने एक राहत पैकेज का एलान किया है, जिसके तहत 20 लाख करोड़ रूपये की राशि तय की गई है। इस राशि में सभी वर्गों को शामिल किया है। किसान, मजदुर, बेरोजगार, उधोग, कारखाने और अन्य वर्गों को शमिल किया है।

इस समय देश में कोरोना वायरस महामारी फैली हुई है जिसके कारण कई लोगों ने अपनी जान दे दी है और कई लोग तो अभी भी संक्रमित है। अभी तक इसकी दवाई नहीं बनी है, आशा करते है कि जल्द ही इसकी दवाई बनाई जाएगी।

बता दें सरकार द्वारा किसानो को 2000 रूपये की क़िस्त दी जा रही है। अभी तक सरकार ने किसानो के खाते में जोकि किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े है उन्हें पांचवी क़िस्त तक दी गई है।

PM किसान सम्मान निधि योजना फॉर्म में इन गलतियों को सुधारें।

अधिकांश किसानो के खाते में 2000 रूपये की क़िस्त नहीं आई है, इसका यही कारण हो सकता है, या तो किसानो के खाता योजना में दिए हुआ, या फिर आधार कार्ड बैंक और किसान सम्मान निधि योजना से नहीं जुड़ा है।

इसलिए आप सबसे पहले किसान सम्मना निधि योजना फॉर्म में संसोधन करें और उसमे आधार नंबर और बैंक अकाउंट नंबर सही दर्ज करें, इसके अलावा आपको आधार कार्ड को बैंक से लिंक कराए, और जो मोबाइल नंबर आपके आधार कार्ड में दिया है उसे ही बैंक अकाउंट में दर्ज कराये और किसान सम्मान निधि योजना फॉर्म में दर्ज करें, ताकि आपके पास इस योजना से जुडी जानकारी और बैंक से जुडी जानकारी आपको SMS के द्वारा प्राप्त हो सकें।

pm kisan samman nidhi

PM किसान सम्मान निधि योजना 2000 छठी किस्त जारी

यदि आपका आधार कार्ड बैंक से लिंक नहीं होगा तो आपको इस योजना से जुड़े लाभ और 2000 रूपये की क़िस्त नहीं मिलेगी। इसलिए जल्द से जल्द आप बैंक में आधार कार्ड जमा कराये। पीएम किसान सम्मान निधि योजना की छठी किस्त जल्द आने वाली है, इसके लिए आपको ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ेगा।

PM किसान सम्मान निधि योजना 2000 छठी किस्त जारी
PM किसान सम्मान निधि योजना 2000 छठी किस्त जारी

PM Kisan Yojana 6th Kist बड़ी खबर – पीएम किसान योजना छठी किस्त के 2000रु जारी

माना जा रहा है कि PM Kisan Samman Nidhi Yojana के तहत भेजी जा रही छठी किस्त मई और जून में जमा करा दी जाएगी। साथ ही सरकार ने यह अपील की है, जो किसान इस योजना से जुड़े है वह अपना आधार कार्ड को बैंक में जमा कराये और PM Kisan Samman Nidhi Yojana में अपना आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर, IFSC कोड, और आधार कार्ड में जो नाम है वही बैंक अकाउंट में और आपके PM किसान योजना फॉर्म में होना चाहिए।

यह सभी गलतियां आपके फॉर्म है तो जरूर सही करवा लें। इन गलतियों के कारण अधिकांश किसान इस योजना का लाभ नहीं ले पाए थे।

ऐसे देखे लाभार्थियों की लिस्ट (PM Kisan Yojana Beneficiaries List 2023)

आप PM Kisan Samman Nidhi Yojana की लाभार्थी सूचि देखना चाहते है तो आपको किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद फार्मर कार्नर में जाकर आपको लाभार्थियों की सूचि (beneficiaries list) विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपसे जो भी पूछा जाये सभी जानकारी सही भरनी है और Get Data पर क्लिक कर दें। इससे आप लाभार्थियों की सूचि देख सकते है।

किसान से जुड़ी योजनाएं

Leave a Comment

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: