PM Kisan Yojana की सातवीं क़िस्त कब भेजेगी मोदी सरकार? यहाँ जाने

By | August 28, 2020

दोस्तों, केंद्र सरकार ने पीएम किसान योजना की छठी क़िस्त जारी कर दी है, और अब सातवीं क़िस्त भेजने की योजना तैयार कर रही है. इस योजना की सातवीं क़िस्त किसानों को कब भेजी जायेगी इस आर्टिकल में हम इसके बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहें हैं तो चलिए शुरू करते हैं:

PM Kisan Yojana

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) के जरिये छोटे एवं सीमान्त किसानों को हर साल 6000 रूपए की एक निश्चित राशि दी जाती है. यह 6000 रूपए 2000-2000 रूपए की तीन मासिक किस्तों में दी जाती है. अभी तक इस योजना की छठी क़िस्त अगस्त महीने की शुरुआत में किसानों के खातों में भेजी जा चुकी है.

यह भी देखें >>> प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब किसानों को मिलेंगे 24000 रूपए जाने कैसे

यह राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (DBT) के माध्यम से किसानों के खातों में सीधे भेजी जाती है. किसान सम्मान निधि स्कीम के तहत तक़रीबन 8,67,33,956 किसानों के खाते में 2000 रूपए की क़िस्त भेजी जा चुकी है. इस बार लगभग 10 करोड़ किसानों के खातों में रकम पहुचनी है.

PM Kisan Yojana की सातवीं क़िस्त कब भेजेगी मोदी सरकार?

छठी क़िस्त पा चुके लाभार्थियों अब सातवीं क़िस्त का इंतज़ार हैं. उनके मन में यह सवाल है है पीएम किसान योजना की सातवीं क़िस्त कब जारी की जायेगी? योजना के नियमों के मुताबिक़ पहली क़िस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है, दूसरी क़िस्त 1 अप्रैल से 31 जुलाई और तीसरी क़िस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर तक किसानों के खातों में डायरेक्ट ट्रांसफर की जाती है. यानी की इस योजना की सातवीं क़िस्त दिसंबर से मार्च महीने के बीच में कभी जारी हो सकती है. क़िस्त जारी करने की कोई नियत तिथि नहीं होती हालांकि महीने फिक्स्ड किये गए है.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana Helpline Online

पीएम किसान योजना के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने व क़िस्त की जानकारी हांसिल करने के लिए आप हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल कर सकते है और अपनी समस्याओं का समाधान पा सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *