PM Kisan Yojana 8th Installment: केंद्र सरकार जल्द ही जारी करेगी पीएम किसान की आठवीं क़िस्त, किसानों को मिल सकती है बढ़ी हुई राशि

By | May 13, 2021

PM Kisan Yojana 8th Installment: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने 25 दिसंबर 2020 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 9 करोड़ से ज्यादा किसानों को सातवीं क़िस्त जारी की थी. पीएम मोदी ने 9 करोड़ से ज्यादा किसानों को 18,000 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए थे।

केंद्र सरकार इस योजना के माध्यम से देश के गरीब और जरूरतमंद किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। सरकार हर साल तीन किस्तों में किसानों के खाते में 6000 रुपये ट्रांसफर करती है। पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) का मुख्य उद्देश्य विभिन्न कृषि गतिविधियों को करने के लिए उन्हें मौद्रिक सहायता प्रदान करके हर राज्य के किसानों की मदद करना है.

PM Kisan Yojana 8th Installment

यह योजना (PM Farmer Scheme) सभी छोटे और सीमांत किसानों के लिए खुली है, पीएम किसान योजना का लाभ पाने के लिए आपको इस योजना में आवेदन करना होगा। आवेदन ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफलाइन भी किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, किसानों को आधिकारिक वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा।

यह भी देखें: पीएम किसान सम्मान निधि योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया जानने के लिए यहाँ क्लिक करें.

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 8th Installment Update

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 7वीं क़िस्त प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने दिसंबर 2020 में जारी की थी. अब 8वीं क़िस्त होली के तुरंत बाद किसानों को जारी की जायेगी. एग्रीकल्‍चर मिनिस्‍ट्री के मुताबिक PM Kisan की 8वीं किस्‍त (PM Kisan 8th Installment) की तारीख तय हो चुकी है. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 14 मई को सुबह 11 बजे किसानों से बातचीत करेंगे एवं PM Kisan Yojana की अगली क़िस्त जारी करेंगे. उनका प्रोग्राम pmindiawebcast.nic.in पर देखा जा सकता है.

इस राज्य के किसानों को भी मिलेगा पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ

अच्छी खबर यह है कि अब से पश्चिम बंगाल के किसानों को भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का लाभ मिलेगा क्योंकि ममता बनर्जी सरकार ने भी इस योजना को राज्य में लागू करने पर सहमति जताई है। इसका मतलब है कि पश्चिम बंगाल के किसानों को भी पीएम किसान योजना की आठवीं किस्त मिलेगी, जिसका जल्द ही वितरण किया जाएगा।

बनर्जी ने सोमवार को कहा कि उन्होंने केंद्र से उन सभी का विवरण साझा करने को कहा है जिन्होंने इस योजना के लिए केंद्र सरकार के पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराया है। जैसे ही ममता सरकार ने पीएम किसान योजना को लागू करने पर सहमति जताई, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने उन्हें आवश्यक प्रक्रियाएं पूरी करने को कहा। उन्होंने एक नोडल अधिकारी नियुक्त करने की भी अपील की।

पीएम किसान योजना 8वीं किस्त की तारीख और विवरण

केंद्र सरकार मार्च के अंत में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं किस्त का वितरण करेगी । उम्मीद है कि इस बार किसानों को योजना के तहत बढ़ी हुई राशि मिलेगी।

ऐसे देखें पीएम किसान योजना लाभार्थी सूची में अपना नाम

PM Kisan Yojana Beneficiary List: यदि आप प्रधानमंत्री किसान योजना की लाभार्थी सूची में अपना नाम देखना चाहते हो तो निचे दिए गए तरीके को फॉलो करें:-

  • सर्वप्रथम पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएँ.
  • वेबसाइट खुलने के बाद आपको “Farmer Corner” सेक्शन में “Beneficiary List” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा.
  • इस पेज में आपको राज्य, जिला, उप-जिला, ब्लॉक, एवं गाँव का नाम सेलेक्ट करके “Get Report” के बटन पर क्लिक करें.
  • अब लाभार्थियों की सूची आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।
  • इस सूची में आप अपने नाम की जाँच कर सकते हो.

पीएम किसान योजना स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया

PM Kisan Yojana Status: यदि आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का स्टेटस चेक करना चाहते हैं, निचे दिए तरीके को फॉलो करें:-

  • सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट खुलने के बाद “Farmer Corner” के सेक्शन में आपको “Beneficiary Status” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा.
  • इस पेज में आपको आधार नंबर, अकाउंट नंबर, या मोबाइल नंबर तीनों में से किसी एक विकल्प को सेलेक्ट कर उसका नंबर दर्ज करके “Get Data” पर क्लिक करें.
  • अब सम्बंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी.

पीएम किसान योजना हेल्पलाइन नंबर

यदि आपको इस योजना में आवेदन करने में किसी भी प्रकार की समस्या आ रही है या आपकी कोई क़िस्त रुक गयी है तो आप पीएम किसान योजना की हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं.

(पंजीकरण) स्माम किसान योजना ऑनलाइन फॉर्म PDF: SMAM Kisan Yojana 2020 Registration Details in Hindi

PM Kisan Samman Nidhi 2021 List | किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2021

Kisan Kalyan Yojana : इस योजना के तहत किसानों को मिलेंगे 10 हजार रूपये, यदि आप किसान है तो जरूर देखे

2 thoughts on “PM Kisan Yojana 8th Installment: केंद्र सरकार जल्द ही जारी करेगी पीएम किसान की आठवीं क़िस्त, किसानों को मिल सकती है बढ़ी हुई राशि

  1. Dheeraj kumar singh

    सर प्रधानमंत्री किसान योजना कि एक ही किस्त आई है उसके बाद की 7 किस्त नहीं आई है

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *