PM Kisan Yojana Complaint Number Whatsapp – 2000रू क़िस्त नहीं मिली हो तो इन हेल्पलाइन नंबर तुरंत करें कॉल, अवश्य मिलेगा लाभ!

By | June 26, 2022

PM Kisan Yojana Complaint Number Whatsapp – 2000रू क़िस्त नहीं मिली हो तो इन हेल्पलाइन नंबर तुरंत करें कॉल, अवश्य मिलेगा लाभ! जानिए कैसे?

PM kisan Helpline Number
PM kisan Whatsapp Number

किसानों के लिए एक अच्छी खबर है कि सभी किसान भाई घर बैठे हेल्पलाइन नंबर के द्वारा अपने आवेदन का पता लगा सकते है। इस लेख के माध्यम से मैं PM किसान सम्मान निधि योजना 2021 (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) के बारे में महत्वपुर्ण जानकारी प्रस्तुत करने जा रहा हूँ।

  • कैसे आप अपने आवदेन की जानकारी प्राप्त कर सकते है?
  • कैसे आप पहली क़िस्त से लेकर और दसवी क़िस्त तक का पता लगाये?
  • कैसे आप अपना नाम लिस्ट देख सकते है?

भारत सरकार ने इस योजना के तहत किसानों (farmers) की परेशानियों को दूर करने के लिए एक टोल फ्री नंबर तय किया है, जिसके द्वारा सभी किसान भाई अपने आवेदन के बारे में महत्वपुर्ण जानकारी (PM kisan Helpline Number) प्राप्त कर सकते है, साथ ही जिन किसानो की बकाया क़िस्त रह गई है उसका भी पता लगा सकते है।

पीएम किसान योजना शिकायत नंबर

आप इस टोल फ्री नंबर 1800115526 और 155261 पर अपने आवेदन या अपनी पहली क़िस्त, दूसरी क़िस्त, या तीसरी क़िस्त के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है, और साथ ही यह भी जान सकते है कि आपकी अगली क़िस्त कौनसी तारीख को आपके खाते आएगी।

PM Kisan Yojana Complaint Number
PM Kisan Complaint Number

यदि 2000रू क़िस्त नहीं मिली हो तो इस हेल्पलाइन नंबर पर बताएं, तुरंत मिलेगा लाभ

भारत सरकार द्वारा यह टोल फ्री नंबर भारत के हर राज्य के हर जिले में मुहैया कराया है, ताकि सभी किसान भाई, सरकार की सभी योजनाओ का लाभ ले सकें। जगह-जगह किसानो की समस्याओ के समाधन के लिए किसान कॉल सेंटर (PM kisan Helpline Number) खोलें गए है। इसके अलावा आप अपने नए आवेदन के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए 1800115526 011-23381092 (Direct HelpLine) और 155261 नंबर डायल करें।

भारत सरकार का एक ही मकसद है कि सभी किसानों को सरकार द्वारा लागु की गई सभी योजनाओ का लाभ मिल सकें, इसलिए कई जगहों पर Kisan Call Center Helpline खोला गया है। इसका टोल फ्री नंबर 1800 180 1551 है। इस नंबर पर भी कॉल करके आप आवेदन से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

अधिक जानकारी के लिए : https://www.pmkisan.gov.in/VillageListNew.aspx

PM Kisan Yojana के 2000 रु बैंक खाते में नहीं आये है तो करे इन नंबरों पर फ़ोन

किसान भाइयों यदि आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के पैसे नहीं मिले तो आपको घबराने की जरुरत नहीं हैं, अब निचे दिए गए नंबरों पर कॉल करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं|

इन नंबर्स पर कॉल करकर समस्या का समाधान होगा

आपने आवेदन फॉर्म भरा है और आपसे कोई गलती हुई है तो आप आसानी से सुधर कर अपनी गलती ठीक कर सकते है किसान योजना आवेदन में सुधार करने हेतु आपको आधार कार्ड और बैंक पासबुक की छायाप्रति नीचे दिए गए नंबर पर भेजनी होगी| आप किसी भी नंबर पर व्हाट्सप्प कर सकते है यह सभी नंबर कृषि अधिकारियों के है| किसी भी राज्य के किसान जैसे उत्तर प्रदेश, राजस्थान आदि” यदि आप और जानकारी जानना चाहते है तो आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर संपर्क कर सकते है|

PM-Kisan Whats Number List UP
PM-Kisan Whats Number List UP

PM KISAN की हेल्पलाइन नंबर:- 011-24300606

पीएम किसान टोल फ्री नंबर:- 18001155266

किसान हेल्पलाइन नंबर:- 155261

पीएम किसान लैंडलाइन नंबर्स:- 011—23381092, 23382401

पीएम किसान की एक और हेल्पलाइन है:- 0120-6025109

ई-मेल आईडी:- [email protected]

देखना न भूलें : PM Kisan Official Website – pmkisan gov in

पीएम किसान मोबाइल एप्प डाउनलोड कैसे करें ?

  • PM Kisan Mobile App Download करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद “Citizen Corner” के सेक्शन में से आपको “Download PM Kisan Mobile App” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा.
पीएम किसान मोबाइल एप्प डाउनलोड
पीएम किसान मोबाइल एप्प डाउनलोड
  • इस पेज में आपको “Install” के बटन पर क्लिक करके एप को इनस्टॉल कर लें.
  • इस मोबाइल एप्लीकेशन के जरिये आप ऑनलाइन आवेदन, आवेदन की स्थिति, लाभार्थी सूची आदि सेवाओं का लाभ उठा सकते हो.

यह भी देखें :PM Kisan Samman Nidhi 2021 List Download

सुकन्या समृद्धि योजना बिटिया के भविष्य के लिए अच्छा निवेश

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना स्टेटस कैसे चेक करें

निष्कर्ष:

यदि आप इस लेख से सहमत है तो सभी किसान भाइयों और अन्य लोगों के साथ साझा करें। यदि आपके कोई सवाल है तो कृपया हमें बताएं। हम आपके सभी सवालों के जवाब देने और आपकी सभी समस्याओं का निदान करने की कोशिश करेंगे।

आप हमारे साथ इसी तरह बनें रहें ताकि हम आपको सरकार से जुडी सभी योजनाओ के बारे में जानकारी आप तक पहुंचा सकें। और आप कोई भी नई योजनाओ से वंचित न हों। हमारे साथ जुड़ने के लिए धन्यवाद!

One thought on “PM Kisan Yojana Complaint Number Whatsapp – 2000रू क़िस्त नहीं मिली हो तो इन हेल्पलाइन नंबर तुरंत करें कॉल, अवश्य मिलेगा लाभ!

  1. अजय सिंह *

    नाम अजय सिंह
    पिता का नाम नरपत सिंह
    गांव जाट वाली जिला झुंझुनू पोस्ट चूड़ी अजीतगढ़ तहसील नवलगढ़
    पंचायत घोड़ी वाला खुर्द
    खाता नंबर 43540100015434
    बैंक ऑफ बड़ौदा आईएफसी कोड .BARBOBRGBXX .333647509

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.