Join Our Telegram Group Join Now
Join Our WhatsApp Group Join Now

क्या आपकी PM किसान योजना की किस्त अटक गई है? इस तरह करे सुधार, मिलेंगे 6000 रूपये सालाना

PM Kisan Yojana: जैसा की सभी जानते है इस समय कोरोना वायरस फैला हुआ है इस वजह से सरकार ने भारत में लॉकडाउन किया हुआ है। सरकार ने लॉकडाउन के दौरान कई सारी योजनाओ के तहत रोजगार दिया है, जिससे गरीब परिवार और मजदूरों को खाने-पीने से संबंधित किसी भी परेशानी का सामना न करना पड़े। हाल ही में मोदी सरकार द्वारा के राहत पैकेज का एलान किया गया है।

PM किसान योजना

PM किसान सम्मान निधि योजना:

बता दें जब लॉकडाउन लगा हुआ था तो सरकार ने किसानो के खाते में तीन महीने तक 2000 रूपये की राशि देने का एलान किया था। अभी तक सरकार द्वारा किसानो के खाते में 2000 रूपये की सात क़िस्त जमा कर दी है। तीन किस्त तो किसानो को इस योजना के तहत मिलते है, जिसमे सालाना 6000 रूपये दिए जाते है.

ये तीन क़िस्त कोरोना महामारी के इस संकट के दौर में किसानो की आर्थिक मदद के रूप में दिए जा रहे है। अभी तक किसानो के खाते में टोटल सात क़िस्त जमा कर दी है। अभी आठवीं किस्त आना बाक़ी है जोकि अप्रैल के महीने किसानो के खाते में जमा कराई जाएगी।

इस लॉकडाउन की वजह से कई सभी लोग आर्थिक रूप से काफी अधिक परेशान है। काफी मजदुर और किसान आर्थिक तंगी के कारण आत्महत्या कर रहे है। सरकार ने इस दौरान कई सारी योजनाए लागु कि है ताकि लोगो की काफी हद तक खाने पीने की समस्याओ का समाधान हो सकें।

Aadhaar Card को वेरीफाई करने के लिए क्या करें?

इस लॉकडाउन के समय में सरकार देश की गरीब जनता की आर्थिक तंगी को समझ रही है। इसलिए सरकार ने देश के किसानो के खाते में 2000 की आठवीं क़िस्त भिजवा रही है। सरकार ने दिसंबर माह में सातवी क़िस्त किसानो के खाते में जमा की है बस सभी को आठवीं क़िस्त आने के इंतजार है।

बता दें कुछ लोगों की अभी तक किस्त नहीं है है, इसका कारण यह है कि उनके फॉर्म में गलतियां हुई होगी। यदि आपके भी खाते में क़िस्त नहीं आ रही है तो आपको अपने फॉर्म में गलतियाँ सुधारने की जरूरत है। बता दे आपके खाते में पैसे न आने का कारण यह भी हो सकता है कि यदि आपने आवेदन फॉर्म में आधार कार्ड और फॉर्म में जो नाम है वह गलत लिखा होगा इसलिए नहीं आ रहे होंगे पैसे है।

आपका आधार कार्ड बैंक में वेरीफाई नहीं होने की स्थिति में आपके पैसे नहीं आ रहे होंगे। इसके अलावा आपने आवेदन फॉर्म में बैंक का खाता नंबर, और IFSC कोड गलत डाला हो, तब भी आपके खाते में इस योजना से जुड़े पैसे नहीं आएंगे।

इसलिए मेरा सुझाव है कि आपको अपने आवेदन फॉर्म में ये सभी गलतियों को सुधार कर लें ताकि आपकी 2000 की क़िस्त आपके खाते में आ जाए। आइये जानते है कि किसान सम्मान निधि योजना फॉर्म में हुई गलती को कैसे सुधारे।

किसान सम्मान निधि योजना फॉर्म में गलती सुधारने का तरीका:-

सबसे पहले आपको किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपके सामने होम पेज ओपन होगा, इसमें आपको Farmer Corner में जाना होगा।

अब आपको Aadhar Failure Record ऑप्शन में जाना होगा। अब आपके सामने के पेज खुलेगा जिसमे आपको आधार नंबर केप्चर कोड डालना होगा। अब आपको search ऑप्शन पर क्लिक करना है।

अब आपके सामने आपके फॉर्म में जो गलती हुई है उसके बारे में जानकारी खुल जाएगी। यदि आपके फॉर्म में बैंक सबंधित गलती हुई है तो उसके बारे में ही खुल जाएगी। इसके अलावा यदि आपके फॉर्म में आधार कार्ड से संबंधित गलती हुई है तो उसके बारे में बताएगा।

PM-Kisan Helpline No. 011-24300606

🔥🔥 Join Our Groups For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google NewsClick Here
🔥 Join Our Whatsapp GroupClick Here
🔥 Facebook PageClick Here
🔥 Telegram Channel Online Gyan PointClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

Leave a Comment

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: