PM Kisan Yojana Helpline Number : पीएम किसान योजना के नहीं मिले 2000 रू तो इन नंबरों पर करें संपर्क

By | March 27, 2022

PM Kisan Yojana Helpline Number : कृषि एवं किसान कल्याण विभाग द्वारा संचालित पीएम किसान योजना का हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। अब किसानों को किसान सम्मान निधि योजना से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने या यदि किसी किसान की पीएम किसान योजना की क़िस्त रुक गयी है तो वह PM Kisan Help Desk Number पर सीधे संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं एवं क़िस्त रुकने के उचित कारण के बारे में जान सकते हैं।

PM Kisan Yojana Helpline Number

प्रधानमंत्री किसान निधि स्कीम के तहत अब किसान मोबाइल ऐप डाउनलोड करके भी अपना स्टेटस देख सकते है इसके साथ ही यह भी पता लगा सकते है की आपके बैंक खाते में किसान योजना किस्तों की राशि जमा हुयी है। आपको बता दे की PM Kisan Yojana 10th Installment किसानो के बैंक खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है यदि आपको अभी तक दसवीं क़िस्त की राशि नहीं मिली है तो आप PM Kisan Yojana Helpline Number पर संपर्क कर सकते हैं।

PM Kisan Yojana Helpline No
PM Kisan Yojana Helpline No

PM Kisan Yojana Helpline Number – कोरोना के इस संकट के दौर में सरकार ने देश के गरीब किसानो के लिए कई सारी योजना चलाई जा रही है। ताकि देश के किसान अपने परिवार की आर्थिक स्थिति मजबूत कर सकें। सरकार ने देश के गरीब किसानो PM किसान योजना के तहत 2000 रूपये देने का प्रावधान किया है और सरकार ने सीधे ही किसानो के बैंक खाते में ये रकम जमा करा दी गई है। यदि आपकी क़िस्त अभी तक नहीं आई है तो आपको हमारे इस लेख को पूरा पड़ना होगा। इस लेख में में उन शिकायत नंबर के बारे बताने जा रहा हूँ जिनसे आप अपनी 2000 की क़िस्त का पता लगा सकते है। हमारे साथ बनें रहें और पेज को बुकमार्क करना न भूलें।

आपको नहीं मिले है सरकार से 2000 रूपये तो इन नंबरों पर करें संपर्क

आज पुरे देश में कोरोना का संकट बहुत बढ़ गया है इस कारण देश की अर्थव्यव्स्था बहुत ख़राब है। इस वजह से देश के अधिकांश गरीब परिवार और किसानो पर बहुत गहरा असर देखने को मिल रहा है। इसलिए सरकार ने कई सारी योजनाए चलाई गई है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत गरीब परिवार को खाने- पीने की सुविधा भी दी गई है। Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana के बारे में जानना चाहते है तो आप दी गई लिंक पर क्लिक कर सकते है।

PM Kisan Yojana
PM Kisan Yojana 2020

PM Kisan Yojana Complaint Number – प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, किसानो के सम्मान के लिए बनाई गई है। कोरोना के इस संकट के दौर में मोदी सरकार ने 8.31 करोड़ किसान परिवारों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan yojana)के तहत कुल 16,621 करोड़ रूपये की सहायता राशि दी जानी है। लेकिन अधिकांश किसानो को यह राशि अभी तक प्राप्त नहीं हुई है।

इसलिए कृषि मंत्रालय द्वारा उन किसानो की मदद के लिए टोल फ्री नंबर जारी किये गए है। यह नंबर 155261 और 1800115526 है। यदि आपकी अभी तक 2000 की क़िस्त नहीं आई है तो आप इन नंबर पर कॉल करके पता कर सकते है। इन PM Kisan टोल फ्री नंबर से आप पता कर सकते है की आपकी 2000 की क़िस्त आई है या नहीं और इसमें क्या अवरोध आ रहा है। आप पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

PM Kisan Help Desk | किसान योजना हेल्पलाइन नंबर

पीएम किसान योजना की क़िस्त जमा न होने या योजना से जुडी किसी भी प्रकार की जानकारी प्राप्त करने के लिए कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय की और से एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। PM Kisan Helpline Number 011-24300606,155261 पर संपर्क करके आप योजना एवं योजना के तहत मिलने वाली क़िस्त के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़े –

One thought on “PM Kisan Yojana Helpline Number : पीएम किसान योजना के नहीं मिले 2000 रू तो इन नंबरों पर करें संपर्क

  1. MD Abul kalam

    Ami ak Jon nihat gorib Kishan.chas kore jibon japon chalai si yojona antor vukto hote chat Doya kore ai yojona samil koriben.nps west bangal Birbhum MD Bazar block sekedda gram Panchayat

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.