PM Fasal Bima Yojna – समय रहते करा ले फसल बीमा, नहीं तो बाद में पछताना पड़ सकता है।

By | July 10, 2020

प्रिय किसान भाइयों, आज के लेख में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहें हैं. इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

किसानों को खेती करने के लिए प्रेरित करने, खेती सम्बंधित होने वाले जोखिमों से बचाने, तथा किसान सकुशल अपनी खेती-बाड़ी कर सके इसके लिए राज्य और केंद्र सरकार द्वारा समय-समय पर कई लाभकारी योजनाएं संचालित की जाती है. आज हम आपको किसानों के लिए संचालित ऐसी ही एक योजना के बारे में बताने जा रहें हैं, जिसका नाम Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana है.

PM Fasal Bima Yojna

केंद्र सरकार ने फसलों के सम्बन्ध में एक योजना निकाली है. इस योजना का नाम PM Fasal Bima Yojana (प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना) है. यह किसानों के लिए लाभकारी योजनाओं में से एक है. इस योजना के अंतर्गत किसानों की फसल, यदि प्राकृतिक आपदाओं के कारण नष्ट होती है, तो उन्हें आर्थिक सहायता के रूप में मुआवजा दिया जाता है. कई किसान भाइयों ने इस योजना के बारे में सुना होगा, तथा इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन भी किया होगा.

 ताज़ा ख़बरें Click Here
 सरकारी योजना Click Here
 किसान न्यूज़ Click Here
 प्रधानमंत्री योजना Click Here

लेकिन कई किसान ऐसे भी हैं, जिन्हे इस योजना के बारे में जानकारी नहीं है. उचित जानकारी न होने के कारण उन्हें पीएम फसल बीमा योजना के महत्व और फायदे के बारे में पता नहीं होगा. जिसकी वजह से वह केंद्र सरकार की इस लाभकारी योजना का लाभ नहीं ले पा रहें हैं. तो, किसान भाइयों आपको परेशान होने की जरुरत नहीं है, इस पोस्ट में हम आपको प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहें हैं, और आपको यह भी बताएंगे की आप इस स्कीम का लाभ कैसे ले सकते हैं ?

PM Fasal Bima Yojana के लाभ –

फसल बीमा योजना के तहत किसान अपनी फसल का बीमा करा सकते हैं. बीमा कराने के बाद यदि किसान की फसल किन्ही प्राकृतिक आपदाओं के कारण, खराब हो जाती है तो किसान बीमा कंपनी से पैसे प्राप्त कर सकता है. इस योजना के तहत बीमा करवाने से फसल नष्ट होने की जोखिमों से सुरक्षा बनी रहती है.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में कौन-कौन से जोखिम शामिल हैं :-

इस योजना के तहत कौन-कौन से जोखिम शामिल है, यह जानने के लिए निचे दिया गया नोटिफिकेशन देखें :-

नोटिफिकेशन में बताएं गए, जोखिमों में से कोई भी घटना आप की फसल पर होती है, आपको पैसे दिए जाएंगे. अन्यथा नहीं.

यह भी पढ़ें : इन फसलों के लिए किसान 15 जुलाई तक फसल बीमा करवाए

PM Fasal Bima Yojna का लाभ कौन किसान ले सकता है :-

इस योजना का लाभ कोई भी किसान ऋणी या गैर ऋणी (बटाईदार/साझेदार सहित) ले सकता है. जिन किसानों से कृषि ऋण ले रखा है, उन्हें आवेदन नहीं करना पड़ता है. सिर्फ उन्हें बैंक जाकर फसल बीमा renew करवाने के लिए कुछ आवश्यक दस्तावेज जमा कराने होते है. और जिन किसान भाइयों ने अभी तक किसी भी प्रकार का कृषि ऋण नहीं लिया है, उन्हें इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करना है, इसकी जानकारी हम आपको निचे बताने जा रहें हैं :-

PM Fasal Bima Scheme का लाभ लेने के लिए आवेदन कैसे करें ?

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान को अपने नज़दीकी बैंक या कॉमन सर्विस सेण्टर (CSC Center) जाना होगा. वहां जाकर आप फसल बीमा योजना का आवेदन फॉर्म लेकर, उसे भरकर, सभी आवश्यक दस्तावेजों को अटैच कर आवेदन फॉर्म को बैंक में ही जमा करा दें. यदि आप स्वंय इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

तो किसान भाइयों इस प्रकार आप प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में आवेदन कर सकते हैं, और होने वाली जोखिमों से बच सकते है.

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से सम्बंधित अन्य जानकारी –

पीएम फसल बीमा योजना से सम्बंधित अन्य जानकारी जैसे आवेदन करते समय किन-दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, किसान को प्रीमियम कितना भरना होगा, आदि की जानकारी प्राप्त करने के लिए निचे दिए गए नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़े।

Official Notification:

One thought on “PM Fasal Bima Yojna – समय रहते करा ले फसल बीमा, नहीं तो बाद में पछताना पड़ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *