Aadhaar नंबर सही है या फर्जी, दो मिनट में चल जाएगा मालूम, अपनाएं ये तरीका

By | September 23, 2020

दोस्तों, आज के समय में आधार कार्ड की जरुरत हर जगह पड़ती है. आधार कार्ड बहुत महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसका उपयोग बैंक में खाता खुलवाने, नया सिम कार्ड खरीदने, इनकम टैक्स भरने आदि में आधार कार्ड का उपयोग किया जाता है.

आधार कार्ड बायोमैट्रिक डेटा पर आधारित होता है, इसलिए कोई भी व्यक्ति दोबारा से नया आधार कार्ड नहीं बनवा सकता, लेकिन कई असामाजिक प्रवृत्ति के लोग आधार कार्ड में बदलाव कर नया आधार कार्ड बनवा लेते हैं.

Aadhaar नंबर सही है या फर्जी, दो मिनट में चल जाएगा मालूम, अपनाएं ये तरीका

मकान तथा दुकान किराए पर देने से पहले आपको पुलिस के नियमों के अनुसार सम्बंधित व्यक्ति का सत्यापन करने के लिए पहचान प्रमाण-पत्र के रूप में यदि आधार कार्ड मांगते हो तो एक बार अवश्य जांच कर ले की आधार कार्ड असली है या नकली. क्योंकि कई असामाजिक प्रवृत्ति के लोग आधार कार्ड में बदलाव कर देते हैं, जिनसे आपको खतरा हो सकता है.

यह भी देखें >> आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को कैसे बदलें! How to Change Mobile No. in Aadhaar Card 2020

आधार कार्ड जारी करने वाला संगठन भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आधार नंबर के साथ-साथ किसी व्यक्ति के आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर, ईमेल के सत्यापन की सुविधा भी देता है. इसके माध्यम से आप UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर आधार कार्ड की सत्यता की जांच कर सकते हो. आधार कार्ड असली है या फर्जी यह जानने के लिए निचे दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करें.

आधार नंबर का सत्यापन करने की प्रक्रिया?

इच्छुक उम्मीदवार जो आधार नंबर का सत्यापन करना चाहता है, वह निचे दिए गए तरीकों को फॉलो करें:-

  • सर्वप्रथम आपको भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद “Aadhaar Services” सेक्शन में जाकर “Verify an Aadhaar Number” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा.
  • इस पेज में आपको “12 अंकों का आधार नंबर” और कैप्चा कोड डालकर “Proceed to Verify” पर क्लिक करना है.
  • अब अगर व्यक्ति द्वारा द्वारा उपलब्ध कराई गयी आधार संख्या सही है, तो उस व्यक्ति की आयुवर्ग, लिंग, राज्य, और मोबाइल नंबर के अंतिम तीन अक्षर प्रदर्शित होंगे.
  • आप इस डेटा का मिलान आधार कार्ड में दर्ज डेटा से कर सकते हो.

दोस्तों, इस प्रकार आप आधार कार्ड का ऑनलाइन वेरिफिकेशन करके होने वाली असुविधाओं से बच सकते हो. अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो, इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलना। इसी प्रकार की और अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करते रहें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *