Aarogya Setu App: आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड और उपयोग कैसे करें?

By | March 12, 2021

Aarogya Setu App | आरोग्य सेतु डाउनलोड कैसे करें | आरोग्य सेतु एप 2021 | कोरोना वायरस ट्रैकिंग आरोग्य सेतु एप उपयोग कैसे करें?

aarogya setu app

आज पुरे विश्व में कोरोना वायरस (Covid-19) जैसी महामारी ने हाहाकार मचा दिया है जिसकी चपेट से शक्तिशाली देश भी नहीं बच पाए है. कोरोना वायरस आज पूरी दुनिया में मानव विनाश का कारण बन रहा है. कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए कई देश फिर से लॉकडाउन किये ja रहे है. धानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए भारत में लॉकडाउन की समय सीमा राज्यों के मुख्यमंत्री के ऊपर फैसला छोड़ दिया है.

Corona Vaccine Update – भारत में कोरोना वैक्सीन लगना शुरू हो गयी है अभी तक देश के समस्त डॉक्टर्स, नर्सेज, और सभी स्वास्थ्य कर्मचारियों को कोरोना टीका दिया जा चुका है आप

India (Last Update – 28 March, 2021)

Doses givenFully vaccinated% of population fully vaccinated
20.9M2,09,00,0003.75M37,50,0000.27%0.27%
Doses givenFully vaccinated% of population fully vaccinated
300M30,00,00,00065.4M6,54,00,0000.84%

भारत सरकार की कोरोना वायरस ट्रैकिंग एप जिसका नाम है आरोग्य सेतु, जानिये कैसे डाउनलोड करें और इस्तेमाल कैसे करें?

लॉकडाउन के चलते भी भारत में डेली कोरोना से संक्रमित नए मरीज मिल रहे है, इसलिए सरकार द्वारा ऐसा कदम उठाया गया है, इसलिए भारत सरकार द्वारा एक एप लॉच किया है जिसका नाम है आरोग्य सेतु एप. इस लेख में हम आपको Aarogya Setu App से जुडी सभी जानकारी देंगे, तथा साथ ही इसे डाउनलोड और यह एप काम कैसे करता है इसकी भी प्रक्रिया बताएँगे.

आरोग्य सेतु एप क्या है ? | What is Aarogya Setu App

आरोग्य सेतु एप एक कोरोना ट्रैकर एप है जो संदिग्ध इलाकों में जाने से यूजर को रोकता है. यह लोकेशन पर आधारित कोरोना ट्रैकर एप है. यह एप आपको कोरोना वायरस से संक्रमित मरीज के आस-पास होने का सिग्नल देगी. यदि आप किसी ऐसी जगह से गुजर रहें है, जहाँ कोरोना मरीजों की संख्या ज्यादा है, ऐसी स्थिति में AAROGYA SETU APP आपको अलर्ट करेगा.

Also Read: ऐसे पता लगाएं प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मिलने वाले 500 रूपए जनधन योजना खाते में आये या नहीं

आरोग्य सेतु एप का उपयोग | Use of Arogya Setu App

कोरोना वायरस के संक्रमण से लोगों को बचाने के लिए भारत सरकार द्वारा कुछ दिन पहले ही आरोग्य सेतु एप लांच किया है. आरोग्य सेतु एक कोरोना वायरस ट्रैकिंग एप है जो यूजर को संदिग्ध इलाकों में जाने से रोकता है. आरोग्य सेतु एप को अभी तक 2 करोड़ से अधिक लोगों द्वारा डाउनलोड किया जा चुका है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसे डाउनलोड करने की अपील की है. आरोग्य सेतु एप को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा की कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में आरोग्य सेतु एप एक जरुरी हथियार है. यात्रा के दौरान आरोग्य सेतु एप को ई-पास के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है.

आरोग्य सेतु एप के फीचर्स और जानें कैसे करता है काम ?

भारत में दिन-प्रतिदिन कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या निरंतर बढ़ती जा रही है, ऐसे में जनसाधारण को कोरोना संदिग्ध क्षेत्र से अवगत कराने के लिए तकनीक का सहारा लिया जा रहा है. भारत सरकार द्वारा हाल ही में लॉच किये गए आरोग्य सेतु एप जिसे कोरोना ट्रैकर एप भी कहा जाता है यह यूजर को संदिग्ध जगह पर जाने से सचेत करता है.

Arogya Setu App Details in Hindi

यह एप एंड्राइड फ़ोन और आईफोन दोनों के लिए बनाई गयी है. इस एप में बहुत एडवांस टेक्नोलॉजी को उपयोग किया गया है. आरोग्य सेतु एप लोकेशन, ब्लूटूथ, और मोबाइल नंबर, से यह बताने में सक्षम है की आप किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति के आस-पास तो नहीं है.

इसके अलावा इस एप में कई फीचर्स मौजूद है. यह एप कोरोना से जोखिम का स्तर बताता है, साथ ही इसमें ‘सेल्फ असेसमेंट टेस्ट’ भी शामिल है जिसमे यह बताता है की कहीं आप पर भी तो कोरोना के संक्रमण का खतरा तो नहीं. आरोग्य सेतु एप पर COVID19 से जुड़े हेल्पलाइन नंबर भी दिए गए है.

आरोग्य सेतु एप कैसे डाउनलोड करें ? | Download Arogya Setu App From Play Store

आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड करने के लिए आपको गूगल प्ले स्टोर पर जाकर बिना स्पेस के “Aarogyasetu” लिखकर सर्च करना होगा। सर्च पर क्लिक करते ही आपके सामने कई एप आएंगे इनमे से आपको ऑफिसियल एप की पहचान करनी है. ऑफिसियल एप की पहचान कंपनी के नाम के जरिये की जा सकती है. जिस एप के निचे NIC eGov Mobile Apps ये नाम दिया गया हो, वही ऑफिसियल एप होगी उसे ही डाउनलोड करें.

आरोग्य सेतु, कोरोना वायरस ट्रैकर एप कैसे इस्तेमाल करें ? (How To Use Aarogya Setu App)

  • आरोग्य सेतु एप को डाउनलोड करने के बाद इनस्टॉल कर लें.
  • अब एप खोलने से पहले मोबाइल की लोकेशन और ब्लूटूथ ऑन कर दे. इसके बाद एप खोले
    लोकेशन और ब्लूटूथ ऑन होने पर ही यह एप कार्य करेगा.
  • इसके बाद आपको मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा.
aarogya setu app
  • दर्ज किये गए मोबाइल नंबर पर अब एक OTP आएगा वह OTP आपको एप में डालना होगा.
    इसके साथ ही रजिस्ट्रेशन के लिए नाम, उम्र, लिंग आदि की जानकारी देनी होगी।
  • आरोग्य सेतु एप लोकेशन और सोशल ग्राफ के जरिये यह बताता है की आप सेफ जोन में हैं या डेंजर जोन में.
aarogya setu app
  • आरोग्य सेतु मोबाइल एप में हर राज्य के कोरोना हेल्प सेंटर्स के नंबर भी मौजूद है.
  • आरोग्य सेतु कोरोना ट्रैकर एप में आपको “सेसेल्फ असेसमेंट टेस्ट ” का विकल्प भी दिया जाता है. जिसमे आपको कुछ सवालों के जवाब देने होंगे जवाबों से पता चल जाएगा की आप कोरोना संक्रमित है या नहीं.
aarogya setu app
  • आरोग्य सेतु एप को 11 भाषाओं में उपयोग किया जा सकता है.
aarogya setu app

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *