Computer Shortcut Keys: कंप्यूटर का करते हैं इस्तेमाल, तो ये शॉर्टकट बनाएंगे आपके काम को आसान

By | April 6, 2022

Computer Shortcut Keys : कंप्यूटर या लैपटॉप पर कार्य को बेहतर, सुविधाजनक एवं आसान बनाने के लिए आप कंप्यूटर की शॉर्टकट कीज का इस्तेमाल कर सकते हैं। इंटरनेट पर कुछ सर्च करने या एमएस वर्ड में कोई आर्टिकल लिखने से लेकर अन्य सभी कार्यों में इन शॉर्टकट कीज का कंप्यूटर में काम के दौरान काफी महत्व होता है। Computer Shortcut Keys का इस्तेमाल करके आप अपने कार्य को सही समय पर सम्पादित कर सकते हैं। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको कंप्यूटर के कुछ ऐसे शॉर्टकट की के बारे में बताने जा रहें हैं, जिनके इस्तेमाल से आप अपना समय बचा सकते हैं एवं ऑफिस में कंप्यूटर या लैपटॉप पर काम करते समय यह आपके बेहद काम आएंगे।

Computer Shortcut Keys

यदि आप भी अपने ऑफिस में काम करते के लिए कंप्यूटर या लैपटॉप का इस्तेमाल करते हैं जो आपको कंप्यूटर की शॉर्टकट्स कीज का पता होना जरुरी हैं। इन शॉर्टकट्स कीज के इस्तेमाल से कंप्यूटर पर कार्य करने में सुविधा मिलती है एवं आप अपने काम को आसानी से जल्द निपटा सकते हो। आज इस लेख के माध्यम से हम आपके लिए कंप्यूटर के कुछ ऐसे ही Shortcut Keys की डिटेल्स लेकर आये हैं जिनका उपयोग आपके लिए काफी लाभकारी साबित होगा। आइये जानते हैं कंप्यूटर की शॉर्टकट कीज एवं उनके उपयोग के बारे में डिटेल्स से।

Computer Shortcut Keys

ये शॉर्टकट कीज बनाएंगे आपके काम को आसान

CTRL + Z

यदि कंप्यूटर पर काम करते समय गलती से आपसे कुछ डिलीट हो गया है तो आप CTRL + Z की मदद से डिलीट हुए डाटा को पुनः प्राप्त कर सकते हो।

CTRL + C

कंप्यूटर की इस शॉर्टकट कीज की मदद से आप टेक्स्ट, फाइल को कॉपी कर सकते हो।

CTRL + V

CTRL + V शॉर्टकट कीज की मदद से आप कॉपी किये डाटा, टेक्स्ट को कहीं भी पेस्ट कर सकते हैं।

CTRL + F

यदि आप वेब पेज में किसी स्पेसिफिक वर्ड को खोजना चाहते हैं तो आप पेज को स्क्रोल करने बजाय Ctrl+F की मदद से स्पेसिफिक वर्ड को खोज सकते हैं। इससे आपका समय बचता है।

Shift+Insert

कॉपी किये गए डाटा या टेक्स्ट को पेस्ट करने के लिए CTRL + V का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन आप Shift+Insert का इस्तेमाल करके टेक्स्ट को कहीं भी पेस्ट कर सकते हैं।

CTRL + B

इस शॉर्टकट कीज की मदद से आप टेक्स्ट को बोल्ड कर सकते हो।

Esc Key

यदि आप गलती से किसी ऐसे पेज पर पहुँच गए हो जहाँ पर बैक होने का विकल्प मौजूद नहीं है तो आपको घबराने की जरुरत नहीं है आप Esc Key का इस्तेमाल करके उस पेज को बंद कर सकते हैं।

Alt+F4

कंप्यूटर में ओपन किये गए प्रोग्राम को बंद करने के लिए Alt+F4 कीज का उपयोग किया जाता है।

Ctrl+End

यदि आपको किसी वेब पेज अथवा एमएस वर्ड की फाइल में लास्ट पेज पर जाना है तो आप स्क्रॉल करने के बजाय Ctrl+End शॉर्टकट कीज का इस्तेमाल करें। इससे आपका समय बचेगा।

Window+L

यदि कंप्यूटर / लैपटॉप में आपकी कोई गोपनीय या महत्वपूर्ण फाइल / डाटा है एवं कंप्यूटर को को छोड़ते समय आप नहीं चाहते की आपके कंप्यूटर को कोई और देखे तो आप Window+L का इस्तेमाल करके कंप्यूटर को लॉक सकते हैं।

Window + D

कंप्यूटर पर सीधे डेस्कटॉप पर जाने के लिए आपको लम्बा प्रोसेस करने की जरूरर नहीं है आप Window + D का इस्तेमाल करके सीधे डेस्कटॉप पर जा सकते हो।

Ctrl+S

कंप्यूटर की इस शॉर्टकट कीज की मदद से आप किसी भी फाइल को लम्बी प्रक्रिया के बजाय तुरंत सेव कर सकते हैं।

CTRL + P

यदि आप किसी डॉक्यूमेंट का प्रिंट निकालना चाहते हैं तो आप CTRL + P का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपको डॉक्यूमेंट प्रिंट करने के लिए लम्बी प्रक्रिया से नहीं गुजरना होगा।

Jio Data Plan: अगर डाटा हो गया है खत्म तो Jio देगी Data Loan, जानें कैसे उठाएं इस ऑफर का लाभ

Leave a Reply

Your email address will not be published.