ग्रामीण बिजली बिल List ऑनलाइन देखें 2022 | MP Bijli Bill Check at Gyan Point

By | April 12, 2022

मध्य प्रदेश के रहने वाले सभी ग्रामीण बिजली उपभोक्ता अब ऑनलाइन bijli bill list चेक कर सकते है। सरकार द्वारा ग्रामीण उपभोक्ताओ का घरेलू या कृषि कनेक्शन लेने पर बिजली बिल कटौती में योजना के अंतर्गत छूट मिलती है। एमपी राज्य के ग्रामीण क्षेत्र के लोग सरकार द्वारा लागू की गयी निःशुल्क विद्युत कनेक्शन और बिजली bill में छूट देने संम्बधी योजनाओ की घोषणा आती रहती है जिससे ग्रामीणों को आर्थिक सहायता मिलती है।

इससे सम्बंधित सभी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध होती है लेकिन सुचना के अभाव के करना लोगो को इन योजनाओ के बारे में पता नहीं चलता है। इसी समस्या को दूर करने के लिए हम आपको मध्यप्रदेश ग्रामीण बिजली बिल योजना में छूट सम्बंधित जानकारी के साथ साथ आपका नाम ऑनलाइन लाभार्थी सूची में है या नहीं। हमारे द्वारा पूरी प्रक्रिया नीचे उपलब्ध करायी गयी है। इसलिए आर्टिकल को अंत तक ज़रुर पढ़ें-

ग्रामीण बिजली बिल List ऑनलाइन कैसे देखें ?

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा संबल बिजली बिल योजना हाल ही में लागू की गयी है जिसमे ग्रामीणों के बिजली बिल में कटौती की जाएगी देखिये कैसे आप ऑनलाइन list में अपना नाम चेक करें सकते है।

स्टेप-1 sambal.mp.gov.in वेब पोर्टल को खोले

gramin-bijli-bill-list

ग्रामीण बिजली बिल लिस्ट ऑनलाइन चेक करने के लिए सबसे पहले sambal.mp.gov.in वेब पोर्टल में जाये और डायरेक्ट लिंक के लिए सरल बिजली बिल योजना लाभार्थी पर क्लिक करें।

स्टेप-2 जिला, निकाय एवं ग्राम पंचायत चुनें

bijli-bill-list

ऑफिसियल वेबसाइट पर आने के बाद अपने जिला का नाम, निकाय व ग्राम पंचायत जोन को चुने फिर कोड डालकर ‘रिपोर्ट’ पर क्लिक करें।

स्टेप-3 ग्रामीण बिजली बिल List देखें

अपनी जानकारी डालने के बाद आपके स्क्रीन पर ग्रामीण बिजली बिल List 2020-21 आ जाएगी। इसमें आप अपना नाम, उपभोक्ता क्रमांक, मीटर कनेक्शन धारक नाम, आदि जानकारी चेक कर सकते हो।

स्टेप-4 बिजली योजना की फुल लिस्ट देखें

gramin-bijli-bill-list-3

रिपोर्ट पर क्लिक करते है आपके सामने आपकी ग्राम पंचायत की 100 उपभोक्ताओ की सूची आ जाएगी। यदि इसमें आपका नाम नहीं है तो आप ‘2 या अगला पेज’ बटन पर क्लिक करें और अपना नाम लाभार्थी list में देखें।

उम्मीद कर्ता हू अब आप MP ग्रामीण बिजली बिल List ऑनलाइन आसानी से देख सकते है इसके अलावा आप किसी भी राज्य के लिए गूगल पर सर्च करें – ग्रामीण बिजली बिल List bihar online gyan point. इसमें बिहार राज्य एक उदहारण के तौर पर बताया गया है आप अपने राज्य का नाम डाले. अब सबसे पहली लिंक पर क्लिक करें और आपके सामने पूरी जानकारी आ जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.