{खुशखबरी} किसानों के लिए शुरू किया गया नया ऐप, घर बैठे मिलेगी बैंकिंग और खेती से जुडी सर्विसेज

By | July 2, 2020

किसान भाइयों, आपको खेती तथा बैंकिंग से जुडी जानकारी और सेवाएं आसानी से प्राप्त हो सके इसके लिए एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने ई-किसान धन (e-Kisan Dhan) ऐप लांच किया है. इस ऐप के जरिये किसानों को मंडी के भाव, कृषि से जुडी नई खबरें, मौसम की सूचना और किसान टीवी समेत कई अन्य चीजों के बारे में जानकारी आसानी से प्राप्त हो जायेगी।

ई-किसान धन ऐप | e-Kisan Dhan App

एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने किसानों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए “ई-किसान धन” (e-Kisaan Dhan) एप लांच किया है. इस एप की मदद से किसान भाई खेती तथा बैंकिंग (Banking And Agriculture Services) से जुडी सेवाओं का घर बैठे फायदा उठा सकते है. यह एप किसानों के लिए काफी अच्छा है. इस एप पर सरकार द्वारा शुरू की गयी नयी सरकारी योजनाओं की जानकारी तथा उनका लाभ लेने का तरीका भी बताया जाएगा. एचडीएफसी बैंक (HDFC Bank) ने बताया कि यह ऐप ग्रामीण इकोसिस्टम की जरूरतों को पूरा करने में मदद करेगा.

किसानों को ई-किसान धन पर मिलेंगी कई वैल्‍यू एडेड सर्विस

ई-किसान धन एप के जरिये किसान खेती तथा बैंकिंग से जुडी कई सेवाओं का लाभ उठा सकेंगे. इस एप पर खेती सम्बन्धी जानकारी जैसे : मंडी के भाव, कृषि से जुडी नयी खबरें, मौसम की सूचना, बीज की वैरायटी की जानकारी, एसएमएस एडवाइजरी, ई-पशुहाट और किसान टीवी जैसी कई वैल्यू एडेड सर्विस (VAS) इस एप पर उपलब्ध है. और बैंकिंग से जुडी विभिन्न सेवायें जैसे: लोन के लिए आवेदन करना, बीमा की सुविधा, किसान क्रेडिट कार्ड लोन, और ऑनलाइन बैंक अकाउंट खुलवाने आदि सेवाओं का लाभ भी ले सकेंगे.

यह भी पढ़ें : One Nation One Ration Card : पीएम मोदी के ऐलान से देशवासियों को मिलेगा फायदा

अभी सिर्फ अंग्रेजी में है, जल्‍द अन्‍य भाषाओं में भी होगा लॉन्‍च

किसान, ई-किसान धन (e-Kisan Dhan) एप को गूगल प्ले स्टोर (Google Play) से डाउनलोड कर सकते है, और खेती और बैंकिंग से जुडी विभिन्न सेवाओं का लाभ उठा सकते है. अभी यह एप केवल अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध है, और जल्द ही इसे अन्य भाषाओँ में भी पेश किया जाएगा.

ई-किसान धन (e-Kisan Dhan) एप लांच करने का उद्देश्य

इस एप को लांच करने का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण और सुविधाओं की कम उपलब्धता वाले क्षेत्रों के ग्राहकों को बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराना है. बैंकिंग सेवाओं के साथ साथ किसान घर बैठे खेती सम्बंधित सुविधाएं जैसे मंडी के भाव, कृषि से जुडी नयी खबरे, मौसम सम्बंधित जानकारी आदि भी प्राप्त कर सकते है.

यह भी पढ़ें :किसान क्रषि यंत्र सब्सिडी कि लिस्ट आ गई है आप भी ले सकते है फायदा

किसानों को फिंगरटिप्‍स पर सूचना उपलध कराना मकसद’

एचडीएफसी बैंक के रूरल बैंकिंग ग्रुप हेड रा​जिंदर बब्बर का कहना है, इस एप को लांच करने का हमारा मकसद हर किसान को अँगुलियों के इशारे पर सूचना उपलब्ध कराना है. ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत में भी मदद करेगी. इससे देश की ग्रोथ में भी काफी मदद होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *