One Nation One Ration Card : पीएम मोदी के ऐलान से देशवासियों को मिलेगा फायदा

By | July 18, 2020

One Nation One Ration Card: प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को देश की जनता को सम्बोधित करते हुए पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के 80 करोड़ लोगों को नवंबर तक अनाज देने का ऐलान किया है.

गरीबों को इस योजना का लाभ “वन नेशन वन राशन कार्ड योजना” (One Nation One Ration Card) के जरिये दिया जायेगा. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें की सरकार ने “वन नेशन वन राशन कार्ड योजना” (One Nation One Ration Card Scheme) को 1 जून 2020 से पुरे भारतवर्ष में लागू कर दी है|

वन नेशन वन राशन कार्ड 2020 की प्रमुख विशेषताएं, उद्देश्य लाभ

  • इस योजना का लाभ उठाने के लिए राशन कार्ड धारकों को अपने राशन कार्ड को पोर्टेबल कराना अनिवार्य है। अगर आपका राशन कार्ड पोर्टेबल नहीं है तो आपको इस योजना का लाभ नहीं प्राप्त होगा।
  • इस योजना के तहत भारत सरकार ने अंत्योदय कार्ड धारकों तथा नरेगा श्रमिकों एवं मजदूरों के लिए मुफ्त में राशन उपलब्ध कराया है।
  • वन नेशन वन राशन कार्ड योजना से जुड़ने पर आप पूरे भारत देश में एक ही राशन कार्ड के जरिए किसी भी राज्य में राशन उचित दामों में प्राप्त कर सकते हैं।
  • आपका राशन कार्ड आपके मोबाइल नंबर तथा आधार कार्ड नंबर से लिंक होना आवश्यक है।

एक देश एक राशन कार्ड

एक देश एक राशन कार्ड का लाभ प्रवासी मजदूरों को होगा. इस योजना के तहत राशन कार्ड बनाने पर लाभार्थी किसी भी राज्य में रियायती दरों पर राशन सामग्री जैसे : गेंहू, चावल, चीनी इत्यादि राशन सामग्री प्राप्त कर सकते है. “वन नेशन वन राशन कार्ड” के और भी कई फायदे है. आइये जानते है उन लाभों के बारे में :-

एक देश एक राशन कार्ड योजना मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की तरह है. जिस प्रकार आप नंबर पोर्ट कराने पर आपका मोबाइल नंबर नहीं बदलता, ठीक उसी प्रकार राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी में आपका राशन कार्ड नंबर नहीं बदलता और आप एक राज्य से दुसरे राज्य में भी राशन कार्ड का इस्तेमाल कर सकते है. एक देश एक राशन कार्ड के माध्यम से आप दुसरे राज्य से भी सरकारी उचित मूल्य की दुकानों की राशन खरीद सकते है.

लाभ उठाने के लिए इनकी पड़ेगी जरुरत

वन नेशन वन राशन कार्ड योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास राशन कार्ड और आधार कार्ड जरूर होना चाहिए. दरअसल यदि आप किसी दूसरे राज्य में जाकर इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपका वेरिफिकेशन आधार नंम्बर के आधार पर किया जाएगा. सरकारी उचित मूल्य की दुकानों पर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होता है, और उसी से लाभार्थी का वेरिफिकेशन उसके आधार नंबर के आधार पर किया जाएगा.

राशन कार्ड का दस्तावेजी इस्तेमाल कई जगहों पर होता है

राशन कार्ड एक ऐसा सरकारी दतावेज है जिसके माध्यम से आप सरकारी उचित मूल्य की दुकानों से रियायती दरों पर राशन सामग्री प्राप्त कर सकते हो. राशन कार्ड नागरिकता का प्रमाण होता है और कई जगहों इसका इस्तेमाल पहचान प्रमाण पत्र या पते के प्रमाण के रूप में किया जाता है. राशन कार्ड लाभार्थी की पारिवारिक और आर्थिक स्थिति को भी दर्शाता है.

राशन कार्ड के लाभ (Benefits Of Ration Card)

  • राशन कार्ड का इस्तेमाल आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ के तौर पर किया जाता है.
  • राशन कार्ड की मदद से आप बैंक में खाता खुलवा सकते है.
  • ड्राइविंग लाइसेंस, मतदाता पहचान पत्र, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, आदि बनवाने में राशन कार्ड की प्रति की जरुरत होती है.
  • गैस कनेक्शन लेने, बिजली का कनेक्शन लेने, पानी कनेक्शन लेने आदि में भी राशन कार्ड की जरुरत पड़ती है.

राशन कार्ड के प्रकार

भारत में परिवार की आर्थिक स्थिति के अनुसार राशन कार्ड जारी किये जाते है. गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन करने वाले परिवारों को एपीएल (APL), गरीबी रेखा से निचे जीवन यापन करने वाले व्यक्तियों को बीपीएल (BPL), तथा जिनकी आर्थिक स्थिति ज्यादा ही ख़राब होती है, और जिनके पास आय का कोई साधन नहीं होता उन्हें अंत्योदय राशन कार्ड दिया जाता है.

एक देश एक राशन कार्ड योजना के तहत मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री श्री मोदी द्वारा मंगलवार को राष्ट्र के नाम सम्बोधन में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत 80 करोड़ परिवार के लोगों को 5 किलो चावल, 5 किलो गेंहू, 1 किलो दाल मुफ्त में देने की घोषणा की है. इसका लाभ लेने के लिए आपके पास पास राशन कार्ड का जरुरी है. प्रधानमंत्री ने यह भी कहा की एक देश एक राशन कार्ड योजना की शुरुआत कर दी गयी है. इस योजना के तहत लोगों को फायदा मिलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *