Kisan Credit Card KCC Loan Scheme: किसान क्रेडिट कार्ड योजना के जरिये सरकार देती है बिना गारंटी किसानों को ऋण, लाभ लेने के लिए ऐसे करें आवेदन

By | October 22, 2020

केंद्र सरकार ने देश भर के गरीब एवं मध्यमवर्गीय किसानों को खेती से जुडी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए सस्ती दरों पर एवं बिना किसी गारंटी के ऋण उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card KCC Loan Scheme) की शुरुआत की है. इस कार्ड के जरिये किसानों को आसानी से ऋण प्राप्त हो जाता है, एवं किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card Yojana) के अंतर्गत लिए गए ऋण पर बहुत ही कम ब्याज दर का भुगतान करना पड़ता है. किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) से जुडी सम्पूर्ण जानकारी जानकारी प्राप्त करने के हमारे साथ इस लेख पर अंत तक बने रहें.

Kisan Credit Card KCC Loan Yojana : किसानों को मिल रहा है बिना गारंटी के ऋण, जल्दी कीजिए आवेदन

क्या है किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC Loan Scheme)

प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card KCC Loan Yojana) देश के किसानों के लिए शुरू की गयी है. इस कार्ड के जरिये किसान भाई दो लाख रूपए तक ऋण बिना किसी गारंटी के ले सकते है. क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लिए गए ऋण का 10 फ़ीसदी हिस्सा किसान (Scheme For Farmer) अपने निजी कार्यों में खर्च कर सकते है, एवं बाकी का हिस्सा कृषि (Agriculture) सम्बंधित कार्यों में खर्च कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: PM Kisan Yojana Beneficiary List: पीएम किसान लाभार्थी सूची में आपका नाम है या नहीं, इस आसान तरीके से जांचे

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card Scheme) के अंतर्गत लिए गए ऋण पर ब्याज दरें बहुत कम होती है. इस योजना के जरिये किसान लोन लेकर कृषि यन्त्र (Agriculture Machinary) खरीद सकते है खेती से जुडी आर्थिक आवश्यकताओं को पूरा करके अपनी आय को दोगुना भी कर सकते है. आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें की Kisan Credit Card (केसीसी) के अंतर्गत लिए गए ऋण के प्रीमियम का नियत तिथि के अंदर भुगतान न करने पर ब्याज दर का प्रतिशत बढ़ता चला जाता है.

किसान क्रेडिट कार्ड योजना को लागू करने का उद्देश्य

इस योजना को लागू करने का मुख्य उद्देश्य किसानों की खेती से जुडी जरूरतों को पूरा करने के लिए उन्हें सस्ती ब्याज दरों पर बिना किसी गारंटी के लोन मुहैया कराना है, ताकि आर्थिक सहायता प्राप्त करने के लिए किसान भाई किसी साहूकार के चक्कर में न पड़ें. क्योंकि इनके द्वारा लिए गए ऋण की ब्याज दरें बहुत अधिक होती है, एवं ऋण न चुकाने की स्थिति में किसान मानसिक तनाव का शिकार हो जाता है, जिसके कारण हमें आय दिन किसानों की आत्महत्या के मामले सामने आते है. इन्ही सभी समस्याओं को रोकने के किये प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना (KCC) की शुरुआत की गयी.

यह भी पढ़ें: Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin List: ग्रामीण आवास योजना की नयी सूची जारी, ऐसे देखें अपना नाम

किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें ?

  • यदि आप किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card KCC Loan Yojana) के जरिये लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना होगा.
  • किसान क्रेडिट बनवाने के लिए आप अपने नज़दीकी बैंक में जाकर वहां से KCC Application Form प्राप्त करें.
  • इसके अलावा आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट http://pmkisan.gov.in जाकर KCC Form डाउनलोड कर सकते है.
  • आवेदन फॉर्म डाउनलोड करने के बाद फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी को सही-सही भरें.
  • फॉर्म के साथ दस्तावेज (Document) अटैच करें.
  • अब किसान क्रेडिट कार्ड आवेदन फॉर्म को अपने नज़दीकी सरकारी बैंक, ग्रामीण बैंक अथवा कॉपरेटिव बैंक में जमा करा दें.
  • आवेदन के सत्यापन एवं स्वीकृत किये जाने के बाद आपको 15 दिनों के भीतर किसान कार्ड आपके घर पहुंचा दिया जाएगा !

आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • खेती की जमीन के कागजात
  • बैंक खाते का पासबुक
  • राशन कार्ड अथवा वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट साइज की फोटो
  • मोबाइल नंबर

किसान क्रेडिट कार्ड देशभर के किसानों के लिए एक बेहतरीन आर्थिक सहायता है. प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना (Kisan Credit Card KCC Loan Yojana) में आवेदन के बाद आपको राजस्व रिकॉर्ड चेक किया जाता है. साथ ही आपको आवेदन करने के लिए बैंक में केवाईसी कराना अनिवार्य है. इस कार्ड के जरिये लिए ऋण पर आपको 4 प्रतिशत ब्याज दर का भुगतान करना होता है, इसके अलावा यदि आपने नियत तिथि के अंदर ऋण नहीं चुकाया तो आपको ज्यादा ब्याज दर का भुगतान करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें:

Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY) 2020: सरकार दे रही है 3.50 रूपए में आपको अपना घर, लाभ लेने के लिए जल्द करें आवेदन

Affordable Rental Housing Complexes (ARHC) Scheme: इस स्कीम से कम किराए पर मिलेगा मकान, खाने की समस्या भी होगी दूर

Small Business Idea – बिजनेस या व्यापार शुरू करने के लिए उठा सकते हैं मुद्रा लोन योजना का फायदा, जानिए कैसे !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *