घर बैठे ही ऐसे खोल सकेंगे नया सेविंग्स अकाउंट, नहीं होगी KYC की कोई झंझट

By | May 20, 2020

जैसा की सभी जानते है, इस समय कोरोना वायरस बहुत तेजी से फैल रहा है, इसलिए सरकार ने कई सारे नियम लागू कर दिए है। साथ ही देश की जनता के लिए कई सारे योजनाए भी लागु कर दी है। सरकार ने सभी लोगो को अपने-अपने घरों में रहने के लिए कहा है और जितना हो सकें अपना काम घर से ही करें। इस समय पुरे देश में धारा 144 चल रही है, जिसके तहत एक साथ पांच लोग एक जगह इक्क्ठे नहीं हो सकतें है।

घर बैठे ही ऐसे खोल सकेंगे नया सेविंग्स अकाउंट

कोरोना के बढ़ते संकट को देखते हुए प्राइवेट सेक्टर की बैंक कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) ग्राहकों को KYC के लिए एक नया तरीका लेकर आई है। अब कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) KYC के लिए वीडियो बेस्ड (Video Based KYC) की मदद से करेगी। इससे ग्राहकों को अकाउंट खोलने में काफी मदद मिलेगी।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग KYC सिस्टम के तहत Kotak 811 savings account खाता खोलने के लिए ग्राहकों को अपना आधार कार्ड नंबर और पैन कार्ड देना होता है। बता दे बैंक के आधिकारिक का कहना है कि यह सुविधा केवल सेविंग अकाउंट पर ही दी जाएगी।

kotak mahindra bank launches video based KYC

यदि आप कोटक महिंद्रा बैंक (Kotak Mahindra Bank) अपना अकाउंट खुलवाना चाहते है तो सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना नया अकाउंट खोलने के लिए रिक्वेस्ट डालना होगा। इसके बाद आपको बैंक एक अधिकारी की वीडियो कॉल आएगी जिसमे आपसे KYC प्रक्रिया को पूरा करेगा। बता दे बैंक ने कहा है की पूरी वीडियो को सेव किया जायेगा, जिसे आगे किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। ये वीडियो कॉल पूरी तरह से सुरक्षित होगी। बता दे KYC प्रक्रिया में ग्राहकों की पहचान उसके आधार कार्ड से की जाती है।

खाता खुलवाने की क्या शर्त है?

बैंक में खाता खुलवाने की सुविधा केवल भारत में रह रहे भारतीय नागरिको के लिए है। साथ ही इस सुविधा का लाभ नए ग्राहक ले सकेंगे। ग्राहकों के वेरिफिकेशन के लिए वीडियो केवाईसी गेम चेंजर साबित हो सकता है। इससे ग्राहक घर बैठे केवाईसी के जरिये अपना खाता खुलवा सकते है और उन्हें बैंक जाने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *