What is MPIN, Know Details and MPIN Full Form {पूरी जानकारी}

By | June 14, 2021

जैसा की आप सभी जानते हैं की आजकल इंटरनेट के माध्यम से ही ज्यादातर कार्य सम्पादित किये जाते है. ऑनलाइन बैंकिंग से लेकर, ऑनलाइन शॉपिंग, बिजली/पानी के बिल जमा करने, इत्यादि कार्य घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से किये जा सकते हैं. इंटरनेट की मदद से जहाँ लोगों को सुविधा मिली है वही इंटरनेट के कई सारे दुष्परिणाम भी है. आजकल साइबर क्राइम, ऑनलाइन ठगी, जैसी कई वारदाते सामने आ रही है.

What is MPIN, Know Details, and MPIN Full Form

बढ़ते इंटरनेट फ्रॉड के कारण लोग अपनी मेहनत की जमां पूँजी पल भर में गवां देते हैं. इन सभी समस्याओं से निपटने के लिए MPIN एवं UPI जैसे कई विकल्पों की सिक्योरिटी के तौर पर शुरुआत की गयी है. दोस्तों, आज इस लेख में हम आपको MPIN के बारे में जानकारी प्रदान करने जा रहें है. MPIN क्या है? MPIN Full Form क्या है? आदि सवालों के जवाब जानने के लिए इस लेख को आखिर तक जरूर पढ़ें.

whtat is mpin

MPIN क्या है?

MPIN एक तरह का पासवर्ड होता है, जो की मोबाइल के माध्यम से ऑनलाइन वित्तीय लेनदेन के लिए प्रयोग किया जाता है. MPIN एटीएम पिन की तरह ही होता है लेकिन उससे अलग होता है. मोबाइल बैंकिंग में लेनदेन को सुरक्षित बनाने के लिए एमपिन का उपयोग किया जाता है. यह मुख्यतः 4 अंकों का कोड होता है, लेकिन कुछ बैंकों में यह 6 डिजिट का कोड होता है. MPIN मोबाइल बैंकिंग में प्रयोग किया जाने वाला एक सुरक्षा कोड होता है जो सिर्फ अकाउंट होल्डर जो दिया जाता है. MPIN आप बैंक द्वारा या स्वयं भी उत्पन्न कर सकते हैं, लेकिन अकाउंट हैक होने से बचाने के लिए अपने MPIN को समय पर चेंज करते रहें.

MPIN की Full Form क्या है?

MPIN की फुल फॉर्म “Mobile Banking Personal Identification Number” हैं जिसे हिंदी में मोबाइल बैंकिंग व्यक्तिगत पहचान संख्या कहते हैं. MPIN का उपयोग मोबाइल से मोबाइल बैंकिंग लॉगिन करने एवं वित्तीय लेनदेन में किया जाता है.

MPIN का उपयोग कहाँ होता है?

एमपिन का उपयोग मुख्य रूप से मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking), एसएमएस बैंकिंग (SMS Banking), तत्काल भुगतान सेवा (IMPS), यूएसएसडी बैंकिंग (USSD Banking) और यूपीआई बैंकिंग (UPI Banking) में किया जा रहा है।

मोबाइल पिन (MPIN) का महत्व

मोबाइल बैंकिंग के माध्यम से पैसे के सुरक्षित लेनदेन में एमपिन का विशेष महत्व है। MPIN की मोबाइल बैंकिंग के द्वि-स्तरीय सुरक्षा तंत्र (Two Tier Authentication) में इसकी भूमिका आवश्यक है। आपका यूजर आईडी हर कोई जानता है जो आपको जानता है, लेकिन एमपिन आपका है और केवल आपका है। अगर किसी और को इसकी जानकारी होगी तो आपकी मोबाइल बैंकिंग सुरक्षित नहीं होगी और आपको आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। मोबाइल बैंकिंग में, आपका मोबाइल नंबर पहले स्तर का सुरक्षा सर्कल है, और एमपिन दूसरा सुरक्षा सर्कल है। दोनों के बिना, न तो आप और न ही कोई और आपके बैंक खाते से लेनदेन कर सकता है।

MPIN को जनरेट करने की प्रक्रिया (HOW TO GENRATE MPIN)

MPIN एक तरह का मोबाइल बैंकिंग पासवर्ड है. दोस्तों, MPIN Create करने की प्रकिया अलग-अलग बैंकों में अलग है. जैसा की हमने आपको ऊपर बताया की MPIN आप स्वयं का बैंक के माध्यम से जेनरेट कर सकते हैं. यहाँ हम आपको भारत की मुख्य बैंको के MPIN Generate करने का तरीका बताने जा रहें हैं.

एसबीआई बैंक का MPIN जेनरेट कैसे करें (How to Generate MPIN for SBI)

सर्वप्रथम आपको बैंक में मोबाइल बैंकिंग के लिए आवेदन करना करना होगा। मोबाइल बैंकिंग पंजीकृत होने के बाद निचे दिए गए तरीके को फॉलो करें:-

  • यदि आप पहले बार मोबाइल बैंकिंग के लिए आवेदन कर रहें हैं, तो आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से “MBSREG” लिखकर 9223440000 या 567676 पर मैसेज करना है. जिससे आपके पास यूजर ID और डिफ़ॉल्ट MPIN आ जायेगा।
  • उसके बाद आपको एसबीआई का मोबाइल एप डाउनलोड करना है.
  • अब आपको उसी डिफ़ॉल्ट MPIN को सहायता से लॉगिन करना है।
  • लॉगिन होने के बाद MPIN बदलने के लिए मेनू बटन पर सेटिंग के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • अब आपको OLD MPIN एवं नया MPIN दर्ज करना है। आपके पास कन्फर्मेशन मैसेज आएगा। इस तरह आप MPIN बदल सकते है।

How to Generate MPIN for PNB (Punjab National Bank)

ज्यादातर बैंकों में MPIN Create करने की प्रक्रिया होती है लेकिन में कुछ बैंकों में अलग पंजाब नेशनल बैंक में MPIN Generate की प्रक्रिया निम्नानुसार हैं:-

  • सर्वप्रथम PNB One APP को अपने मोबाइल फ़ोन में डाउनलोड और इंस्टाल करें.
  • इस एप को आप Google Play Store या PNB की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.
  • एप इनस्टॉल होने के बाद User ID डालकर “Sign in” के बटन पर क्लिक करना है.
  • अब आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा.
  • OTP दर्ज करके “Continue” के बटन पर क्लिक करें.
  • अब आपको NEW MPIN दर्ज करना है एवं सत्यापन के लिए वहीँ MPIN दुबारा दर्ज करें.
  • MPIN दर्ज करने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना है। इस तरह आप सफलतापूर्वक MPIN जेनरेट कर सकेंगे।

Conclusion

दोस्तों, इस लेख में हमने आपको MPIN क्या है? MPIN Full Form, MPIN की उपयोगिता आदि के बारे में जानकारी साझा की है. यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साझा करना न भूलने। यदि आपको MPIN से सम्बंधित किसी भी प्रकार की कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट कर सकते हो. इसी प्रकार की और अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *