New Traffic Rules In Hindi: सड़क सुरक्षा नियम, Motor Vehicle Act 2020

By | October 6, 2020

दोस्तों, सड़कों पर होने वाले दुर्घटनाएं दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. इन दुर्घटनाओं को रोकने के लिए सरकार द्वारा पुराने नियमों में संशोधन भी किया गया है. अब नए नियमों के अंतर्गत सड़क सुरक्षा नियमों (Traffic Rules) का पालन न करने पर पहले से ज्यादा जुर्माना देना होगा. सड़क सुरक्षा के नए नियम क्या है? यह जानने के लिए लेख को पूरा जरूर पढ़ें.

सड़क सुरक्षा के नए नियमों (New Traffic Rules) को भारत सरकार ने 1 सितम्बर 2019 से सम्पूर्ण देश में लागू कर दिया है. इन नए ट्रैफिक नियमों के अंतर्गत जुर्माना /चालान को बढ़ा दिया गया है, यानि अब यातायात के नियमों (Motor Vehicle Act ) को तोड़ने वालों को पहले से कई गुना जुर्माना देना पड़ सकता है. सरकार ने यह नए नियम बढ़ रही सड़क दुर्घटनाओं रोकने के लिए लागू किये है.

Motor Vehicle Act 2020

भारत में लागू किये गए यातायात के नए नियमों के अनुसार मानक से कमतर इंजन की गाडी बनाने वाली कंपनियों पर 500 करोड़ तक का जुर्माना लगाया जाएगा. पुराने नियमों में धारा-177 के तहत ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर 100 रूपए का जुर्माना देना पड़ता था लेकिन अब Motor Vehicle Act 2020 के तहत ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर आपको 500 रूपए का जुर्माना भरना पड़ेगा. आज हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से New Traffic Rules के बारे में सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे है ।

यह भी पढ़ें: खो गया Aadhaar Card तो घर बैठे पाएं प्रिंट कॉपी, जानिये कैसे?

सड़क सुरक्षा नियम 2020 (New Traffice Rules)

  • नए नियमों के अंतर्गत ड्राइविंग लाइसेंस के नियमों का उल्लंघन करने वालो पर 1 लाख रूपए तक का जुर्माना लगाया जाएगा.
  • तेज गति से सड़क पर गाडी चलाने पर 1000 रूपए से लेकर 2000 रूपए तक का जुरमाना भरना पड़ेगा.
  • यदि कोई नाबालिग गाडी चलाते हुए पाया गया तो उसे 25 हज़ार रूपए का जुर्माना व साथ ही गाडी का रजिस्ट्रेशन रद्द कर दिया जाएगा, व नाबालिग का 25 वर्ष की उम्र तक ड्राइविंग लाइसेंस नहीं बनेगा.
  • बिना हेलमेट पहने गाड़ी चलाने पर 500 से 1000 रूपए तक का जुर्माना वसूला जा सकता है.
  • New Traffic Rules के अंतर्गत ड्राइविंग करते समय मोबाइल पर बात करने, गलत दिशा में ड्राइव करने वालों, शराब पीकर गाडी चलाने पर, बेवजह ट्रैफिक जाम करने वालो को भारी जुर्माना देना पड़ सकता है.

मोटर वाहन अधिनियम में संशोधन

1989 मोटर वाहन अधिनियम में जो संशोधन किये गए है उन्हें 1 अक्टूबर 2020 से प्रभावी रूप से लागू किया जाएगा. इन संशोधनों में कई मुख्य बदलाव भी किये गए है. जैसे अब आपको हर जगह ओरिजिनल डॉक्यूमेंट ले जाने की जरुरत नहीं होगी. अब आप ओरिजिनल डॉक्यूमेंट की सॉफ्ट कॉपी भी अपने पास रख सकते हैं. Motor Vehicle Act 2020 के अंतर्गत कुछ अन्य संशोधन भी किये गए ही जो निम्न प्रकार है:

  • नए ट्रैफिक नियमों के अंतर्गत दस्तावेजों का भौतिक सत्यापन नहीं होगा।
  • यदि ट्रैफिक अधिकारी ड्राइविंग लाइसेंस रद्द करना चाहता है, तो वह वेब पोर्टल के माध्यम से ड्राइविंग लाइसेंस रद्द कर सकता है.
  • नई मोटर वाहन अधिनियम के अंतर्गत चालक का व्यवहार भी देखा जाएगा व पुलिस अधिकारी की पहचान भी पोर्टल में अपडेट की जायेगी.
  • जब भी किसी वाहन या चालक का निरिक्षण किया जाएगा, इसकी जानकारी पोर्टल पर अपलोड की जाएगी.
  • ट्रैफिक नियमों को तोड़ने वाले व्यक्तियों के लिए ई-चालान जारी किया जाएगा.

यह भी पढ़ें: सबके पास होगा अपना घर- राजस्थान आवासन मण्डल ने दी 19 आवासीय योजनाओं की सौगात

New Traffic Rules List 2020

New Traffic Rules PDF List

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *