PM Uday Yojana – ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म, स्टेट्स, संपूर्ण जानकारी

By | July 11, 2020

पीएम उदय योजना, PM Uday Yojana Registration, पीएम उदय योजना दिल्ली, PM Uday Yojana Delhi List, PM Uday Yojana In Hindi

आज हम इस पोस्ट में पीएम उदय योजना क्या है, इस योजना की क्या-क्या विशेषताएं है, आदि के बारे में बात करने जा रहें हैं. तो चलिए शुरू करते हैं :

पीएम उदय योजना: दिल्ली में बहुत ही अनाधिकृत (Unauthorized) कॉलोनियां हैं, और इन अवैध कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को अक्सर यह डर रहता है की, कहीं किसी दिन इन्हे बेघर न कर दिए जाए. लेकिन अब आपको घबराने की जरुरत नहीं हैं. PM Uday Yojana के तहत अब आप अपने घरों की रजिस्ट्री कराकर, जमीन पर अपना मालिकाना हक पा सकते है. PM Uday Yojana के तहत यदि आप अपने घर पर मालिकाना हक़ पाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा. इस आर्टिकल में हम आपको पीएम उदय योजना से सम्बंधित सभी आवश्यक जानकारी साझा करने जा रहें है, इसलिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें.

प्रधानमंत्री उदय योजना | PM Uday Yojana

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें की, दिल्ली में ऐसी बहुत सी कॉलोनियां है, जो दिल्ली प्राधिकरण निगम द्वारा रजिस्टर्ड नहीं हैं, और इन कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को हमेशा बेघर होने का डर सताता रहता है. मोदी सरकार की PM Uday Yojana के अंतर्गत लोगों की इस समस्या का समाधान किया जाएगा. इस योजना के तहत दिल्ली की किसी भी कॉलोनी में रहने वाले लोग अपनी जमीन, घर,या फ्लैट पर मालिकाना हक़ पा सकते है. इसके लिए उन्हें प्रधानमंत्री उदय योजना में अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा. रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए आपको इधर-उधर चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे, आप घर बैठे ही इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और जमीन पर मालिकाना हक पा सकते है.

Also Read : PM Fasal Bima Yojana

पीएम उदय योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य, दिल्ली के उन निवासियों को सुरक्षा प्रदान करना है, जिन्होंने जाने अनजाने में अवैध कॉलोनियों (Unauthorized Colony) में घर या जमीन ले थी. इस PM Uday Yojana के तहत दिल्ली की अवैध कॉलोनियों को रजिस्टर्ड कर, इन कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को उनके मकान पर मालिकाना हक दिया जाएगा. इससे इन कॉलोनियों में रहने वाले लोगों का बेघर होने का डर ख़त्म हो जाएगा और किसी भी व्यक्ति के लिए इन कॉलोनियों में घर, जमीन, या फ्लैट लेना आसान और सुरक्षित हो जाएगा.

PM Uday Yojana के लाभ

  • पीएम उदय योजना के माध्यम से अवैध कॉलोनियां रजिस्टर्ड हो जायेगी.
  • अवैध कॉलोनियों में रहने वाले लोगों को बेघर होने का डर ख़त्म हो जाएगा.
  • लोगों को उनके मकान, जमीन, या फ्लैट पर मालिकाना हक मिल जाएगा.
  • पीएम उदय योजना के तहत अवैध कॉलोनियां दिल्ली विकास प्राधिकरण विभाग द्वारा रजिस्टर्ड होने पर किसी भी व्यक्ति के लिए इन कॉलोनियों में घर लेना आसान और सुरक्षित हो जाएगा.
  • अवैध कॉलोनियां रजिस्टर्ड होने से, इन कॉलोनियों में रहने वाले लोग, बैंको से Home Loan (गृह ऋण) जैसी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं.
ताज़ा ख़बरें Click Here
 सरकारी योजना Click Here
 किसान न्यूज़ Click Here
 प्रधानमंत्री योजना Click Here

PM UDAY Yojana मकान/ फ्लैट रजिस्ट्रेशन फीस

यदि किसी व्यक्ति ने दिल्ली की अवैध कॉलोनी में घर ले रखा है तो वह पीएम उदय योजना के माध्यम से अपने मकान की रजिस्ट्री करवा सकता है. इस रजिस्ट्रेशन में 100 गज ज़मीन, फ्लैट, या घर का खर्च मुश्किल से 5000 रूपए आएगा. यदि कोई फ्लैट में रहता है, और 100 गज जमीन पर चार फ्लैट हैं, तो यह 5000 रूपए का खर्च चारों मकान मालिकों में बंट जायेगा.

Delhi PM UDAY Yojana Online Registration 2020

जो भी इच्छुक व्यक्ति इस योजना में आवेदन करना चाहते है, तहत अपने मकान का मालिकाना हक पाना चाहते है वह निचे दिए गए तरके को फॉलो करें।

सबसे पहले आवेदक को इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा.
ऑफिसियल वेबसाइट : https://delhi.ncog.gov.in/login

वेबसाइट खुलने के बाद आपको “Registration” के विकल्प पर चयन करना होगा.

अब आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जाएगा. इस फॉर्म में पूछी गयी “Applicant Details” और “Property Details” भरकर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.
इसके बाद आपके आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर इस योजना की सभी जानकारी आ जायेगी. इसमें आपकी login details भी होगी.

अब दुसरे चरण में आपको “File Application” पर जाना होगा.

अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा.

इस पेज पर आपको मोबाइल नंबर डालकर “send OTP” पर क्लिक करें.
इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा. OTP को निर्धारित जगह पर डालकर, कैप्चा कोड, भरकर लॉगिन करें.
इस प्रकार आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जायेगी.

पीएम उदय योजना स्टेटस कैसे चेक करें ?

स्टेटस चैक करने के लिए Official Website पर जाएँ.

वेबसाइट खुलने के बाद आपको “Published Applications” के विकल्प पर क्लिक करना है.

इसके बाद आपके सामने आवेदन का स्टेटस आ जाएगा. इसमें आप अपना नाम देख सकते हो.
यदि आप अस्वीकृत आवेदनों की लिस्ट देखना चाहते हैं तो “Disposed Applications” पर क्लिक करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *