मात्र ₹15000 में शुरू करें यह बिजनेस होगा भारी मुनाफा

By | April 3, 2022
Basil Farming Business

अगर आप कम बजट में अच्छा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो यह खबर आपके लिए काम की साबित हो सकती है क्योंकि हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसमें आपको कम पैसों में भारी मुनाफा होगा। इतना ही नहीं इस बिजनेस को आप अपने घर से कर सकते हैं और अगर आप जॉब करते हैं तो जॉब के साथ-साथ आप यह बिजनेस बड़ी आसानी से कर सकते हैं, ये बिजनेस के आपका ज्यादा समय नहीं लेगा।

जी हां! हम बात कर रहे हैं तुलसी की खेती यानी बेसिल फार्मिंग की। यह एक ऐसा बिजनेस है जो बहुत कम समय में किया जा सकता है और इसमें कमाई लाखों की होती है। आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में पूरी डिटेल;

तुलसी के पौधे का महत्व;

तुलसी के पौधे का हिंदू धर्म में बड़ा महत्व है। हिंदू धर्म में इसे लोग आध्यात्मिकता के लिए जानते हैं। वही इसके आयुर्वेदिक महत्व की बात करें तो प्राचीन समय से आयुर्वेद में तुलसी का उपयोग होता रहा है। लेकिन बिजनेस क्षेत्रों में इसका इतना बड़ा महत्व होगा यह शायद आपने कभी सोचा भी नहीं होगा। यह पौधा आपको लखपति बना सकता है आइए जानते हैं इसके बिजनेस के बारे में;

मार्केट में बढ़ रही मांग के चलते, बढ़ रहा है तुलसी का महत्व;

आजकल तुलसी की डिमांड मार्केट में बहुत ज्यादा बढ़ गई है। लोग अपनी इंम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए तुलसी का प्रयोग अधिक से अधिक कर रहे हैं। यही कारण है कि रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवाइयों में तुलसी का उपयोग जोरों शोरों से किया जा रहा है। लोग अपने घरों में भी अधिक से अधिक संख्या में तुलसी के पौधे लगाते हैं।

कैसे करें तुलसी की खेती?

तुलसी की खेती के लिए सबसे उपयुक्त समय होता है जुलाई का महीना। तुलसी के सामान्य पौधों को लगाने के लिए  45x 45 सेंटीमीटर के अंतराल की जरूरत होती है। वही तुलसी के कुछ विशेष प्रजाति के पौधों के लिए दूरी अधिक भी हो सकती है। इन पौधों को लगाने के तुरंत बात थोड़ी सिंचाई की जरूरत होती है एक्सपर्ट्स के मुताबिक जब फसल काटने का समय हो उस से 10 दिन पहले सिंचाई को रोक देना चाहिए। जैसे ही तुलसी के पौधे की पत्तियां बड़ी हो जाए इन्हें काट देना चाहिए क्योंकि फूल आने पर इसमें तेल की मात्रा घट जाती है इसलिए फुलाने की शुरुआत नहीं इसकी कटाई कर देनी चाहिए ताकि पौधों में शीघ्र नई शाखाएं निकल सके।

कैसे बिक्री होगी?

यह तो जानकारी थी कि तुलसी की खेती कैसे की जाए अब सवाल उठता है कि फसल इसकी कहां बेचनी चाहिए? तो आपको बता दें कि पौधे को बेचने के लिए आपको एजेंट थे संपर्क करना होगा या फिर आप चाहे तो सीधा मंडी में जाकर ग्राहकों से संपर्क करके इन पौधों को बेच सकते हैं।

इतना ही नहीं अगर आप चाहे तो ऐसी कंपनियां एजेंसियों से कॉन्ट्रैक्ट बना सकते हैं जो आयुर्वेदिक दवाइयों का निर्माण करती हैं आप सीधे ऐसी दवाई की कम्पनियों या एजेंसी को अपने  पौधे भेज सकते हैं।

दवाई की कंपनियों या एजेंसियों को तुलसी की डिमांड रहती है इसलिए आपको यहां तुलसी के पौधे बेचने में ज्यादा दिक्कत नहीं आएगी।

मात्र तीन महीने में होगा मुनाफा;

तुलसी के पौधे की बुवाई और कटाई का समय ज्यादा नहीं होता है। बौद्धिक की बुवाई के मात्र 3 महीने के बाद ही पौधा तैयार हो जाता है और आपकी पूरी फसल लगभग आपको ₹300000 का मुनाफा दे सकती है।

 आजकल आयुर्वेदिक प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनियों जैसे कि वैद्यनाथ, पतंजलि, डाबर आदि को तुलसी के पौधे की आवश्यकता पड़ती है इसलिए यह कंपनियां कॉन्ट्रैक्ट पर इनकी खेती करवाती हैं। और आपको भारी मुनाफा मिलता है।

तो अगर आपका बजट ज्यादा नहीं है लेकिन अगर आप अपने बिजनेस में ₹15000 लगा सकते हैं तो तुलसी के पौधे की खेती का बिजनेस आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.