Rajasthan Scholarship Scheme 2020 Online Registration- मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना में आवेदन कैसे करें, आवश्यक दस्तावेज़

By | July 10, 2020

Rajasthan Scholarship Scheme 2020 Apply Online | छात्रवृति योजना राजस्थान एप्लीकेशन फॉर्म | Mukhyamantri Ucch Shiksha Scholarship Yojana Details in Hindi | मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना में आवेदन कैसे करें

दोस्तों आज हम आपके सामने एक नई योजना के बारे में बताएंगे इसका नाम है मुख्यमंत्री छात्रवृति योजना राजस्थान। राज्य सरकार द्वारा चलाई गई एक प्रकार की छात्रवृत्ति योजना है। इस योजना से राजस्थान राज्य में जितने भी गरीब छात्र हैं उन्हें सरकार उनकी शिक्षा के लिए आर्थिक रूप से सशक्त करने के लिए सहायता प्रदान करेगी।

इस योजना के तहत सरकार द्वारा अनूसूचित जाति वर्ग, अनुसूचित जन जाति वर्ग तथा पिछड़े वर्ग के छात्र-छात्राओं को 10वीं तथा 12वीं कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने पर योजना के अनुरूप आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। यह योजना राजस्थान सरकार ने केवल दसवीं तथा बारहवीं कक्षा के छात्र-छात्राओं के लिए ही उपलब्ध कराई है।

Table of Contents

Rajasthan Scholarship Scheme 2020

इस योजना के तहत सभी मेघावी छात्र, छात्राएं, पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं. बता दें इस योजना (Scholarship Scheme Rajasthan) का मुख्य उद्देश्य गरीब परिवार के छात्रों और छात्राओं को पढ़ाई के लिए, उच्च शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति देना और उन्हें प्रोत्साहित करना है|

राजस्थान छात्रवृति योजना 2020 में छात्रों को आगे अच्छी शिक्षा प्राप्त हो तथा उसमें कोई अन्य बाधा उत्पन्न न हो इसके लिए छात्रवृत्ति उपलब्ध कराई गई है, जिससे वह अपनी शिक्षा से देश का गौरव बढ़ाए और अपना और अपने परिवार का भविष्य भी सुधार सकें।

छात्रवृत्ति ( Scholarship Scheme 2020) का मुख्य उद्देश्य उन लोगों की वित्तीय सहायता देना जो अपनी पढाई के लिए फीस के लिए भुगतान के लिए असमर्थ है। इसलिए सरकार ने इस योजना की शुरुआत की है। आइये जानते है  Mukhyamantri Chatravriti Yojana Rajasthan 2020 के बारे में और इससे मिलने वाले लाभ और इसमें आवेदन कैसे करना है, इनके बारे में आपको पूरी जानकारी देंगे।

राजस्थान मुख्यमंत्री छात्रवृति योजना Details in Hindi

Mukhyamantri Chatravriti Yojana Rajasthan: इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के सभी मेघावी छात्रों को उच्च शिक्षा दी जा सकें। उन्हें अपनी पढ़ाई में कोई परेशानी का सामना न करना पड़े। उनको स्कॉलरशिप दी जाए ताकि वह अपनी जीवन में पढ़ाई पूरी करके सफलता प्राप्त कर सकें।

बता दें आपको की गरीब परिवार में बहुत से बच्चे बहुत होशियार होते है, पढ़ाई तेज होते है, और वित्तीय कमी के कारण उन्हें पढ़ाई बीच में ही रोकनी पड़ती है। इसलिए राजस्थान सरकार ने एक योजना (Chatravriti Yojana Rajasthan 2020) का गठन किया जिसकी मदद से उन छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप देने का प्रावधान है।

इस योजना का विशेष लाभ केवल एससी एसटी व ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) के छात्रों को प्राप्त होता है।इस योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करने हेतु आप योजना के आधिकारिक वेबसाइट पोर्टल पर जाकर आवेदन फार्म भर सकते हैं। यह योजना पूर्ण रूप से आनलाइन है। तथा इसके अंतर्गत घर बैठे-बैठे ही आनलाइन पोर्टल पर एससी, एसटी व अन्य पिछड़ा वर्ग के विद्यार्थी आनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

राजस्थान संपर्क पोर्टल में शिकायत दर्ज कैसे करें?

Social Justice and Empowerment Department

राजस्थान मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना की सूची

  • पोस्ट मैट्रिक सीएम छात्रवृत्ति (Post Matric CM Scholarship)
  • पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना ( SBC छात्रों के लिए)
  • डॉ अंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना (Dr. Ambedkar International Scholarship Scheme), SC छात्रों के लिए
  • डॉ अंबेडकर पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना (Dr. Ambedkar Post Matric Scholarship Scheme), EBC छात्रों के लिए
  • मुख्यमंत्री सर्वजन छात्रवृत्ति (CM Sarvajan Scholarship)
  • राजस्थान युवा विकास प्रेरक इंटर्नशिप योजना (Rajasthan Youth Development Motivational Internship Scheme)

पोस्ट मैट्रिक सीएम छात्रवृत्ति (Post Matric CM Scholarship)

यदि आप इस योजना में आवेदन कर रहे है तो आप आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग का होना चाहिए। यह योजना केवल एससी, एसटी, ओबीसी, ईबीसी अन्य पिछड़े वर्ग की श्रेणियों से संबधित है उनके लिए है। यह योजना 11 वीं और 12 वीं कक्षा के छात्रों के लिए लागु है। पोस्ट मैट्रिक सीएम छात्रवृत्ति केवल राजस्थान के निवासियों के लिए है.

आवेदनकर्ता 11वीं या कक्षा 12वीं कक्षा का होना चाहिए। बता दें परिवार की वार्षिक पारिवारिक आय SC, ST या SBC के लिए 2.5 लाख रूपये और OBC / EBC के लिए 1 लाख रूपये और DNT के लिए 2 लाख रूपये से अधिक नहीं होनी चाहिए।

sje scholarship status 2020

sje scholarship status 2020

पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना ( SBC छात्रों के लिए)

बता दें यह योजना उन छात्रों के लिए है जो अभी 11 वीं कक्षा के बाद स्नातक पाठ्यक्रमों का अध्ययन करने वाले है। इन छात्रवृति उन छात्रों के लिए है जो SBC के अंडर आते है, जो सामाजिक रूप से पिछड़े वर्ग के है। परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

Read Also:

डॉ अंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना (Dr. Ambedkar International Scholarship Scheme), SC छात्रों के लिए

अंबेडकर अंतर्राष्ट्रीय छात्रवृत्ति योजना 2020 के लिए कोई आवेदन करना चाहता है, उसकी परिवार की वार्षिक आय 6 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। जो छात्र राजनीति विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, शिक्षा, विज्ञान और अन्य विषयो में पीएचडी करने के इच्छुक है, वे इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

इस योजना के तहत प्रोत्साहन के रूप में लगभग 25 लाख रूपये तक की राशि प्राप्त कर सकते है। आवेदनकर्ता की आयु 35 वर्ष से कम होनी चाइये। आवेदनकर्ता को न्यूनतम 55% अंकों के साथ पोस्ट-ग्रेजुएशन होना चाहिए। आवेदनकर्ता SC वर्ग का होना चाहिए।

डॉ अंबेडकर पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति योजना (Dr. Ambedkar Post Matric Scholarship Scheme), EBC छात्रों के लिए

बता दे इस छात्रवृत्ति योजना का नाम डॉ भीम राव अंबेडकर के नाम पर रखा गया है। इस योजना के माध्यम से पिछड़े वर्ग के समाज के छात्रों के लिए छात्रवृति देने का प्रावधान किया है। इस योजना में का लाभ लेने लिए छात्र कक्षा 11 वीं से स्नातकोत्तर तक की पढ़ाई पूरी की होनी चाहिए। परिवार के घरेलु आय 1 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। आर्थिक रूप से छात्र पिछड़े समाज का होना चाहिए।

मुख्यमंत्री सर्वजन छात्रवृत्ति (CM Sarvajan Scholarship)

मुख्यमंत्री सर्वजन छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्रों को प्रतिवर्ष 5000 रुपये की राशि दी जाती है। यह छात्रवृति उन छात्रों के लिए है जिन्होंने 12वीं कक्षा में कम से कम 60% से अधिक अंक प्राप्त हुए है। इस योजना में आवेदनकर्ता की वार्षिक पारिवारिक आय 2.5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए।

Scholarship Scheme 2020

Scholarship Scheme 2020

राजस्थान युवा विकास प्रेरक इंटर्नशिप योजना (Rajasthan Youth Development Motivational Internship Scheme)

यह योजना उन छात्रों के लिए जिन्होंने स्नातक पाठ्यक्रम, स्नातकोत्तर पूरा कर लिए है और अब वह पी.एच.डी. करना चाहते है। जिनकी उम्र 18 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस छात्रवृति के माध्यम से आप इंजीनियरिंग, डॉक्टर, कानून जैसे विशेष विषयों में स्नातकोत्तर के लिए आवेदनकर्ता आवेदन कर सकता है।

मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2020 आवश्यक दस्तावेज़

  • आवेदनकर्ता राजस्थान का मूल निवासी होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
  • आवेदनकर्ता का बैंक खाता
  • आय प्रमाण पत्र
  • आवेदनकर्ता का जन आधार कार्ड
  • आवेदनकर्ता का मोबाइल नंबर
  • आवेदनकर्ता का पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदनकर्ता की परीक्षाओं की मार्कशीट

Rajasthan Scholarship Scheme 2020 – मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना में आवेदन कैसे करें? (Step by Step)

  • यदि आप इस योजना के आवेदन करना चाहते है तो आपको आधिकारिक वेबसाइट की मदद लेनी होगी।
  • सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, इसकी लिंक आपको निचे दी गई है। http://sje.rajasthan.gov.in/
Rajasthan Scholarship Scheme 2020

Rajasthan Scholarship Scheme 2020

  • अब आपको न्यू यूजर (new user) के लिए आवेदन करना है।
  • new user पर क्लिक करे और सभी विवरण भरें।
  • ध्यान रहें आप इस योजना में आवेदन करने के लिए SSO ID का होना बहुत जरुरी है। यदि आपके पास SSO ID नहीं है तो आपको निचे दी गई लिंक पर क्लिक करके SSO ID बना सकते है और इस योजना के लिए आवेदन कर सकते है।
  • सभी जानकारी सही-सही भरने के बाद आपको अपने सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने है।
  • अब आप अपनी योग्यता के अनुसार राजस्थान छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकते है।

राजस्थान स्कालरशिप से सम्बंधित विभाग  टोल फ्री नंबर (Helpline No.)

यदि आप इस आवेदन के बारे में कुछ पूछना चाहते है और कोई सवाल है तो हमें कमेंट अनुभाग में बातये, इसके अलावा आप टोल फ्री नंबर 1800-180-6127 पर किसी सहायता के लिए कॉल कर सकते है।

राजस्थान से जुडी योजनाए:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *