SBI ने अपने ग्राहकों को किया Alerts! एक SMS खाली कर सकता है आपका बैंक अकाउंट, सावधान रहें

By | June 26, 2020

SBI Customers Alert: स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने अपने ग्राहकों को सचेत किया है कि फर्जी ई-मेल और SMS से बचे। कोरोना के संकट के दौरान कई लोग महामारी के नाम पर (Online Fraud) करते है और लोगों के लाखों रूपये की चपत लगाने का मामला सामने आया है इसलिए SBI बैंक ने अपने ग्राहकों को अलर्ट किया है कि फर्जी ई-मेल और SMS से बचने की सलाह दी है। अपनी बैंक से संबंधित और निजी जानकारी सोशल मीडिया फिर किसी अन्य व्यक्ति को न दे। SBI का कहना है कि देश में (Cyber Attack) के कई सारे मामले सामने आये है, इसलिए आम लोगों और संस्थानों को चेताया है।

इस तरह के ई-मेल एड्रेस से आने वाले ई-मेल को ना करें क्लिक

ट्विटर अकाउंट (Twitter Account) के माध्यम से SBI (स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया) की तरफ से एक ट्वीट में कहा है कि “ध्यान! हमारे संज्ञान में आया है कि भारत के प्रमुख शहरों में एक साइबर हमला होने वाला है। सब्जेक्ट फ्री COVID-19 टेस्टिंग के साथ [email protected] से आने वाले ईमेल पर क्लिक करने से बचें” ये ट्वीट आधिकारिक तोर पर ट्विटर अकाउंट के माध्यम से SBI (स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया) की तरफ से आया है। बता दें, देश में कई बड़े बड़े हैकर्स (Hackers) मौजूद है बस वे खाता धारक की छोटी छोटी गलती को पकड़ते है। इसलिए सचेत रहे और अपनी निजी जानकारी किसी को न दें।

SBI की तरह से यह मैसेज भी जारी किया गया है कि हैकर्स (Hackers) ने 20 लाख भारतीयों ई-मेल एड्रेस Hack कर लिए है। वे उन भारतीयों के ई-मेल एड्रेस पर एक मुफ्त कोविड-18 टेस्टिंग (Free Covid-19 Testing) के नाम पर एक मेल भेज रहे है, ताकि भारतीयों के ई-मेल एड्रेस के जरिये (Personal and Bank Details) व्यक्तिगत और बैंक संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकें।

ऐसा हो सकता है आपका बैंक अकाउंट खाली

SBI के मुताबिक हैकर्स का टारगेट देश के मुख्य शहर जैसे कि दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, चेन्नई और अहमदाबाद के लोगों है। हैकर्स की तरफ से [email protected] इस ईमेल आईडी के जरिये मेल भेजा जाता है। उस मेल को यूजर ओपन करता है और दी गई लिंक पर क्लिक करता है। क्लिक करने के बाद फर्जी वेबसाइट (Fake Website) ओपन हो जाती है, जोकि आधिकारिक वेबसाइट की तरह भी दिख सकती है।

यूजर आधिकारिक वेबसाइट समझकर अपनी बैंक से संबंधित जानकारी और निजी जानकारी दे देता है, जिससे यूजर को आर्थिक नुकसान (Financial Loss) तोर पर बहुत नुकसान होता है। दरअसल, जब कोई यूजर अपनी बैंक से संबंधित जानकारी और निजी जानकारी दे देता है तो हैकर्स आसानी से आपका बैंक अकाउंट एक्सेस कर सकते है और आपके बैंक से सारा रुपया निकल लेते है, जिससे बैंक अकाउंट (Bank Account) खाली भी हो सकता है।

मेरा सुझाव:

मेरा सुझाव है कि आप इस तरह की कोई भी लिंक को ओपन न करें और न ही अपनी व्यक्तिगत जानकारी और बैंक अकाउंट से संबधित जानकारी किसी को न दे। यदि आपके पास कोई फर्जी कॉल आये और पूछे की आपका ATM कार्ड नंबर क्या है, या पिन नंबर क्या है, या फिर OTP पूछे तो आप बिलकुल भी न दे। फर्जी कॉल के बारे तुरंत पुलिस को सूचना दे या बैंक को जानकारी दे। यदि आप अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो अपनी बैंक में जाकर जरुरी जानकारी हासिल कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *