Join Our Telegram Group Join Now
Join Our WhatsApp Group Join Now

sec.up.nic.in Gram Pradhan List 2022-23 Uttar Pradesh | ग्राम प्रधान नाम सूची व मोबाइल नम्बर देखें

ग्राम प्रधान नाम सूची व मोबाइल नम्बर देखें– भारत के संविधान में 73वें संशोधन ने 1992 में ग्राम सभा को संवैधानिक दर्जा दिया। अब सरकार द्वारा लागू की गई प्रत्येक योजना को ग्राम सभा द्वारा अनुमोदित किया जाना चाहिए जिसमें परिषद प्रादेशिक निर्वाचन क्षेत्र (पीटीसी) के भीतर सभी सरपंच और वार्ड सदस्य शामिल हों। ग्राम प्रधान द्वारा ग्राम पंचायत के माध्यम से विभिन्न योजनाओं का क्रियान्वयन किया जाता है। ग्राम सभा गाँवों में विभिन्न योजनाओं के कार्यान्वयन के लिए ग्राम प्रधान और ग्राम पंचायतों के बीच समन्वय की प्रभावी भूमिका निभाती है।

ब्रिटिश काल के दौरान प्रधान की स्थिति इतनी महत्वपूर्ण नहीं थी लेकिन भारत को ब्रिटिश शासन से स्वतंत्रता मिलने के बाद, ग्राम सभा अधिक शक्तिशाली हो गई और इसने ग्राम प्रधान की अवधारणा को जन्म दिया जिसने ग्राम सभाओं को पद के लिए आधिकारिक पदनाम देकर अधिक अधिकार और महत्व दिया। ग्राम प्रधान।

ग्राम प्रधान की नाम सूची और मोबाइल नंबर कैसे पता करे

पहले, ‘ग्राम प्रधान’ नामक कोई आधिकारिक पदनाम नहीं था, लेकिन यह ज्ञात है कि ग्राम पंचायत का प्रबंधन और पर्यवेक्षण और नियंत्रण सरपंचों द्वारा किया जाता था जो उसी गांव में रहते थे। इस प्रणाली के तहत, ग्राम पंचायत पर अधिकार की कमी के कारण ग्राम सभा के पास क्षेत्र स्तर के मामलों में कम शक्ति और कहने की शक्ति थी। ग्राम सभा में सभी सरपंच और ग्राम पंचायतों के कुछ प्रमुख सदस्य होते थे, हालाँकि इसे विभिन्न न्यायालयों में चुनौती दी गई है क्योंकि ग्राम सभा को ही ग्राम पंचायत कहा जाता है।

ग्राम प्रधान उत्तर प्रदेश गाँव विकास के लिए प्रमुख व्यक्ति है। ग्राम पंचायत सदस्यों का चयन ग्राम सभा सदस्यों द्वारा आपस में किया जाता है। ग्राम सभा लोगों के एक समूह को पंचों के रूप में नामित या चुनती है जो तब उनमें से एक व्यक्ति को प्रधान के रूप में चुनते हैं।

ग्राम प्रधान कैसे बने | Gram Pradhan Kaise Bane

हर कोई जानता है कि ग्राम प्रधान कैसे बनना एक कठिन काम है। ग्राम प्रधान बनने के लिए बहुत धैर्य और कौशल की आवश्यकता होती है। भारत में कई ग्राम प्रधान हैं जो आजादी के बाद से देश की सेवा कर रहे हैं। उनकी ग्राम पंचायतों के विकास में उनके योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता। ग्राम पंचायत चुनाव, ग्राम प्रधान होने के लिए आवश्यक योग्यता आदि के बारे में जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत बहुत शक्तिशाली है क्योंकि विकास से संबंधित सभी कार्य वहीं होते हैं। ग्राम पंचायत के अध्यक्ष या अध्यक्ष को ग्राम प्रधान भी कहा जाता है। स्कूल, पानी की सुविधा, बिजली आदि की स्थापना से संबंधित सभी कार्य ग्राम पंचायत स्तर पर होते हैं. इसलिए ग्राम प्रधान हमारे समाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

List of Gram Pradhan And Mobile Number in Uttar Pradesh 2023

उत्तर प्रदेश राज्य के सभी जिलो की ग्राम प्रधान सूची, बीडीसी, व जिला पंचायत सदस्य और अध्यक्ष साथ ही क्षेत्र पंचायत प्रमुख का मोबाइल नंबर का पता नीचे बताई गयी प्रक्रिया से आसानी से जान सकते है-

First Step

  • ग्राम पधान लिस्ट देखने के लिए panchayatiraj.up.nic.in वेबसाइट को खोले.
up gm
  • अब आप ‘ग्राम पंचायत पदाधिकारी सम्बन्धी विवरण’ लिंक पर क्लिक करें.
  • एक नया पेज ओपन होने पर अपने जिले का चयन करें.
  • अब आपके सामने सूची खुलेगी वहां पर संख्या दी गयी है उस पर क्लिक करें.
  • अंत में स्क्रीन पर विकास खण्ड, ग्राम पंचायत, ग्राम पंचायत का पोस्टल पता, पिन कोड, ग्राम प्रधान का नाम, ग्राम प्रधान का मोबाइल नंबर, उच्चतम शैक्षिक योग्यता, जाति (प्रधान) से सम्बंधित पूरी जानकरी मिलेगी |

Second Step

  • आपको अपने मोबाइल से www.sec.up.nic.in लिंक ओपन करना है.
  • अब आपको सीधे हाथ पर नीचे ‘पंचायत इलेक्शन 2015’ सूची दिखेगी, यहाँ पर आपको विनर लिस्ट पर क्लिक करें.
panchayat election winner list
panchayat election winner list
  • अब अपना जिला चुने और अपने अपने जिले के ब्लाक list आ जाएगी इनमे से अपना ब्लाक की सूची को सेलेक्ट कर ओपन करें.
  • इसके बाद ग्राम पंचायत सूची आएगी वहाँ पर आपको आपके ग्राम प्रधान की पूरी जानकारी जैसे पिता का नाम और मोबाइल नंबर आ जायेगा.

इस तरह आप अपने ग्राम प्रधान की सूची देख सकते है. इससे सम्बंधित अधिक जानकारी के लिए onlinegyanpoint.in वेबसाइट पर लगातार आते रहे.

पंचायत संपर्क सूत्र

🔥🔥 Join Our Groups For Latest Information 🔥🔥

🔥 Follow US On Google NewsClick Here
🔥 Facebook PageClick Here
🔥 Telegram Channel OnlineGyanPointClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

Leave a Comment

error: Content is protected !!
%d bloggers like this: