Sukanya Samriddhi Yojana New Interest Rate: योजना के लिए नई ब्याज दर जारी, सभी अभिभावक जरूर देखें

By | August 19, 2020

Sukanya Samriddhi Yojana New Interest Rate: दोस्तों केंद्र सरकार ने सुकन्या समृद्धि योजना के लिए नई ब्याज दर जारी कर दी है. अब अभिभावकों को वर्तमान में जारी ब्याज दर के हिसाब से ही ब्याज मिलेगा. सरकार ने देश में लिंगानुपात को बराबर करने तथा बेटियों को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाने के लिए सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana SSY) की शुरुआत की है. यह योजना बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं अभियान (Beti Bachao Beti Padhao Abhiyan) को मजबूती प्रदान करने के लिए शुरू की गयी है.

भारत में ऐसे कई क्षेत्र हैं, जहाँ लड़कियों को बोझ समझा जाता है, और उन्हें गर्भ में ही मार दिया जाता है. इस समस्या को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान के तहत सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) की शुरुआत की है. ये योजना बेटियों को सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गयी है, ताकि लोग बेटियों को बोझ न समझे और उन्हें गर्भ में न मारे। इस योजना का मुख्य उद्देश्य बाल विवाह रोकना, तथा लिंगानुपात को बराबर करना है.

Sukanya Samriddhi Yojana New Interest Rate

सुकन्या समृद्धि योजना, बेटियों के लिए केंद्र सरकार की लाभकारी योजनाओं में से एक है. इस योजना के तहत अभिभावक अपनी बेटियों के लिए छोटी छोटी रकम निवेश कर सकते है. इस योजना में निवेश की गयी राशि पर केंद्र सरकार द्वारा उच्चतम ब्याज दर से ब्याज दिया जाता है. सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश की गयी राशि टैक्स फ्री है. इस योजना में अभिभावक अपनी बेटी के नाम पर बैंक और पोस्ट ऑफिस में सुकन्या समृद्धि खाता खुलवा सकते है. जिसके संचालन का अधिकार अभिभावक के पास होगा.

ये भी पढ़ें >>> Balika Anudan Yojana – गरीब परिवारों की बेटियों को सरकार दे रही है 50,000 रुपये, ऐसे उठाएं इस योजना का लाभ

सुकन्या समृद्धि योजना की संक्षिप्त जानकारी (Brief Summary Of Sukanya Samridhi Yojana)

  • सुकन्या समृद्धि योजना एक प्रकार की निवेश योजना है. जिसकी शुरुआत प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गयी.
  • इस योजना के तहत बेटियों के नाम पर SSY खाता खोला जाता है.
  • सुकन्या समृद्धि योजना में केवल 10 वर्ष या उससे कम उम्र की बेटी का सुकन्या समृद्धि खाता खोला जा सकता है.
  • Sukanya Samridhi Yojana में प्रतिवर्ष न्यूनतम 250 रूपए एवं अधिकतम 1 लाख रूपए तक निवेश किया जा सकता है.
  • सुकन्या समृद्धि योजना में खोले गए खाते का संचालन अभिभावकों के पास होता है.
  • SSY का खाता बैंक या पोस्ट ऑफिस द्वारा खोला जा सकता है.
  • सुकन्या समृद्धि खाते की परिपक्वता 21 वर्ष है.
  • बेटी की 18 वर्ष की उम्र होने पर सुकन्या समृद्धि खाते से 50% तक की राशि निकाली जा सकती है.
  • इस योजना में प्रतिवर्ष ब्याज दर बदलती रहती है.

सुकन्या समृद्धि योजना की नई ब्याज दर

दोस्तों इस योजना में प्रतिवर्ष ब्याज दर बदलती रहती है. किसी वर्ष इस योजना में ब्याज दर बढ़ जाती है तो किसी वर्ष घट जाती है. इस वर्ष भी सुकन्या समृद्धि योजना के अंतर्गत खोले गए खाते की ब्याज दरों में परिवर्तन किया गया है. वर्तमान समय में सुकन्या समृद्धि योजना खाते में निवेशकों को 7.6% की दर से ब्याज दर दिया जाएगा. जबकि वित्तीय वर्ष 2016-17 में यह ब्याजदर 9.1% थी और इससे पहले 9.2% प्रतिशत थी.

ये भी पढ़ें >>> आपकी बेटियों के लिए सरकार की 10 योजनाएं, जानिये इन योजनाओं के बारे में, कैसे मिलेगा इनका लाभ

दोस्तों हमारे द्वारा प्रदान की गयी जानकारी आपको कैसी लगी. कृपया कमेंट करके जरूर बताएं. इसी तरह की और अन्य जानकारी व सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क करना न भूलें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *