उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, लाभ व रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया

By | August 13, 2022

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा शहरों एवं ग्रामीण क्षेत्रों का विकास करने के लिए कई योजनायें क्रियान्वित की जाती है। इसी प्रकार ग्रामीण क्षेत्रों का विकास करने के लिए राज्य के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ दी द्वारा मातृभूमि योजना की घोषणा की गयी है। इस स्कीम के अंतर्गत राज्य के आमजन सरकार द्वारा चलाये जा रहे विकास कार्यों में अपना सहयोग देकर महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। चलिए जानते है उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना क्या है, इस योजना के लाभ, उद्देश्य, पात्रता, दस्तावेज आदि।

Uttar Pradesh Mathrubhumi Yojana 2022

उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना के अंतर्गत गाँव में होने वाले विकास कार्यों में आमजन को प्रत्यक्ष रूप में हिस्सेदारी दी जायेगी। इस योजना के अंतर्गत परियोजना में होने वाली कुल लागत का 50% हिस्सा सरकार वहन करेगी एवं 50% हिस्सा इच्छुक नागरिक की और से प्रदान किया जाएगा। परियोजना लागत में अपना सहयोग देने वाले व्यक्ति के नाम ही परियोजना के विकास कार्य का पूरा श्रेय जाएगा। इससे परियोजना का नाम सहयोगी व्यक्ति के नाम अथवा उसके परिजनों के नाम रखा जाएगा। मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज विभाग को मातृभूमि योजना की औपचारिक शुरुआत करने के लिए विस्तृत कार्ययोजना प्रस्तुत करने हो कहा है।

UP Matribhumi yojana

पंचायत सहायकों को किया जाएगा नियुक्त

गाँव में होने वाले विकास कार्यों में नागरिकों को हिस्सेदारी प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी मातृभूमि योजना का आरम्भ किया गया। इस स्कीम के अंतर्गत गाँव के विकास में होने वाली परियोजना की कुल लागत का 50% राज्य सरकार द्वारा एवं 50% इच्छुक नागरिक की और से वहन किया जायेगी। जिसके बदले परियोजना का नाम सहयोगी व्यक्ति की इच्छा अनुसार रखा जाएगा। इस योजना के माध्यम से व्यक्ति परियोजना में होने वाली लागत का आधा खर्चा वहन करके परियोजना का पूरा श्रेय प्राप्त कर सकता है। इस योजना में सहयोग करने वाले नागरिकों से संवाद के लिए पंचायत सहायकों को नियुक्त करने का भी निर्णय लिया गया है। यूपी मातृभूमि योजना से सम्बंधित जानकारी पंचायत सहायकों द्वारा प्रशासन को भी प्रदान की जायेगी। प्रदेश सरकार द्वारा पंचायत सहायकों की नियुक्ति पहली बार की गयी है। सभी पंचायत सहायकों को अधिकतम 10000 रूपए का भुगतान सरकार और दानदाता द्वारा दी जाने वाली राशि से किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना की घोषणा

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना की घोषणा 15 सितम्बर 2021 को की गयी। इस स्कीम के अंतर्गत गाँव में विकास कार्य जैसे स्वास्थ्य केंद्र, आंगनवाडी, पुस्तकालय, स्टेडियम, व्यायामशाला, ओपन जिम, पशु नस्ल सुधार केंद्र, फायर सर्विस स्टेशन की स्थापना होगी। स्मार्ट विलेज के लिए सीसीटीवी लगवाने, अंत्येष्ठी स्थल का विकास, सोलर लाइट लगाने एवं सीवरेज के लिए एसटीपी प्लांट लगवाने में नागरिकों की भागीदारी होगी।

Key Highlights Of Uttar Pradesh Mathrubhumi Yojana 2022

योजना का नाम उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना
राज्य उत्तर प्रदेश
सम्बंधित विभाग ग्राम्य विकास और पंचायती राज विभाग
उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों का विकास करना
लाभार्थी उत्तर प्रदेश के नागरिक
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन/ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट जल्द लांच की जायेगी

उत्तर प्रदेश मातृभूमि सोसाइटी का गठन किया जाएगा

इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश मातृभूमि सोसाइटी का भी गठन किया जाएगा। इस सोसाइटी का गठन करने के पश्चात् राज्य एवं जिला स्तर पर बैंक खाते भी खोले जायेंगे। सरकार द्वारा इन खातों के माध्यम से आवश्यक राशि भी उपलब्ध कराई जायेगी। इन खातों में राशि जमा करने की तिथि के 30 दिन के भीतर मुख्य विकास अधिकारी को प्रोजेक्ट शुरू करने की आज्ञा दी जायेगी। गाँव में होने वाले सभी विकास कार्यों की रिपोर्ट मुख्य विकास अधिकारी द्वारा जिलाधिकारी को प्रदान की जायेगी। इसके अलग नागरिक को इस योजना के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए तथा नागरिकों को समस्या को सुलझाने के लिए प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट बनाए जायेगा। इन प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट द्वारा कॉल सेंटर बनाया जाएगा। योजना से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी या समस्या के नागरिक इन कॉल सेंटर में कॉल करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों का विकास करना है। इस योजना के अंतर्गत गाँव के विकास में प्रत्येक व्यक्ति को भागीदारी निभाने का मौका मिलेगा। विकास कार्यों के लिए 50% राशि सरकार देगी एवं 50% राशि सम्बंधित व्यक्ति को देनी होगी। इसके बदले परियोजना का नामकरण व्यक्ति के इच्छा के अनुसार रखा जाएगा। Uttar Pradesh Mathrubhumi Yojana 2022 से गाँव के नागरिक गाँव के विकास में अपनी भूमिका निभाने को प्रोत्साहित होंगे।

Uttar Pradesh Mathrubhumi Yojana 2022 के लाभ तथा विशेषताएं

  • आमजन को गाँव के विकास कार्यों में प्रत्यक्ष भागीदार बनाने के लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी ने मातृभूमि योजना को शुरू करने की घोषणा की।
  • इस योजना को आरम्भ करने की घोषणा 15 सितम्बर 2021 को की गयी।
  • परियोजना की कुल लागत का 50 प्रतिशत हिस्सा सरकार वहन करेगी एवं एवं 50 प्रतिशत इच्छुक व्यक्ति की और से योगदान होगा।
  • इसके बदले परियोजना का नामकरण सम्बन्धित व्यक्ति अथवा उसके परिजनों के नाम किया जाएगा।
  • ग्रामीण विकास और पंचायती राज विभाग को उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना की औपचारिक शुरुआत के लिए विस्तृत कार्ययोजना प्रस्तुत करने को कहा है।
  • इस योजना के माध्यम से गाँव में स्वास्थय केंद्र, आंगनवाडी, पुस्तकालय, स्टेडियम, व्यायामशाला, ओपन जिम, पशु नस्ल सुधार केंद्र, फायर सर्विस स्टेशन की स्थापना होगी।
  • स्मार्ट विलेज के लिए सीसीटीवी लगवाने, अंत्येष्ठी स्थल का विकास, सोलर लाइट लगाने एवं सीवरेज के लिए एसटीपी प्लांट लगवाने में नागरिकों की भागीदारी होगी।
  • इसके माध्यम से परियोजना लागत का आधा खर्चा उठाकर सम्बंधित व्यक्ति उसका पूरा लाभ उठा सकेगा।
  • इस योजना के माध्यम से गाँव के संपन्न लोग गाँव के विकास में अपनी भूमिका निभाने के लिए प्रोत्साहित होंगे।

उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज (पात्रता)

  • आवेदक उत्तर प्रदेश राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • राशन कार्ड
  • आय का प्रमाण
  • आयु का प्रमाण
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो
  • मोबाइल नंबर

उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया

इच्छुक उम्मीदवार जो गाँव के विकास कार्यों में अपनी भूमिका निभाने के लिए उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना में आवेदन करना चाहते है, उन्हें अभी कुछ समय इंतज़ार करना होगा। राज्य सरकार द्वारा अभी इस योजना की घोषणा की गयी है। अभी राज्य सरकार की और से आवेदन के सम्बन्ध में कोई दिशानिर्देश जारी नहीं किये गए है। जैसे ही सरकार द्वारा Uttar Pradesh Mathrubhumi Yojana 2022 में आवेदन के सम्बन्ध में कोई दिशानिर्देश जारी करती है, या कोई वेबसाइट लांच की जाती है तो इसकी जानकारी आपको इस लेख के अंतर्गत मिल जायेगी। इसलिए योजना से जुड़े नवीनतम अपडेट के लिए हमारे साथ इस लेख से जुड़े रहें।

FAQs (Frequently Asked Questions)

उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना क्या है?

गाँव के विकास में आमजन की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए इस योजना को लांच किया है। इस योजना के अंतर्गत गाँव में विकास कार्य किये जायेंगे।

मातृभूमि योजना की घोषणा कब व किसके द्वारा की गयी?

इस योजना की घोषणा 15 सितम्बर 2021 को मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा की गयी।

Uttar Pradesh Mathrubhumi Yojana के अंतर्गत अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने के आमजन को कितने प्रतिशत राशि का भुगतान करना होगा?

इस स्कीम के अंतर्गत आमजन को 50% राशि का भुगतान करना होगा।

इस योजना की ऑफिसियल वेबसाइट क्या है?

इस स्कीम की ऑफिसियल वेबसाइट अभी लांच नहीं की गयी है।

उत्तर प्रदेश मातृभूमि योजना के माध्यम से कौन-कौन से विकास कार्य किये जायेंगे?

इस योजना के अंतर्गत माध्यम से गाँव में स्वास्थय केंद्र, आंगनवाडी, पुस्तकालय, स्टेडियम, व्यायामशाला, ओपन जिम, पशु नस्ल सुधार केंद्र, फायर सर्विस स्टेशन आदि की स्थापना की जायेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.