बालों की समस्या को करना है खत्म? तो करें इन हेयर मास्क का इस्तेमाल, नहीं टूटेंगे बाल

By | April 6, 2022

बालों के लिए वरदान से कम नहीं है दही से बने ये हेयर मास्क

हमारी खूबसूरती में चार चांद लगाते हैं हमारे बाल इसीलिए यह बेहद जरूरी है कि जितनी देखभाल हम अपनी स्किन की करते हैं उतनी ही देखभाल हम अपने बालों की करें। आजकल के समय में प्रदूषण खराब लाइफस्टाइल और खानपान के चलते बालों की हेल्थ बहुत खराब होती जा रही है समय से पहले बहुत से लोगों के बाल सफेद होना शुरू हो जाते हैं, उनमें डैंड्रफ जैसी समस्या शुरू हो जाती है, हेयर डैमेज होने लगते है।

अगर आपकी साथ भी यह समस्याएं आ रही हैं तो इन परेशानियों को दूर करने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आपके बालों को जरूरी पोषण मिल पाए। आज हम आपको ऐसे ही हेयर मास्क के बारे में बताएंगे जो ना सिर्फ बालों को जरूरी पोषण देते हैं, बल्कि बालों की हर समस्याओं से निजात दिलाते हैं।

शहद और दही का हेयर मास्क;

एक कप दही में दो चम्मच शहद मिलाएं और इस मिश्रण को अपने बालों की जड़ों में उंगलियों की मदद से मसाज करें। बालू पर यह मिश्रण लगभग आधा घंटे तक लगा रहने दें उसके बाद माइल्ड शैंपू से अपने सिर को धो लें। शहद बालों में नमी बनाए रखता है और दही बालों के लिए एक कंडीशनर का काम करता है। आपके बालों की ब्राइटनेस दूर होगी और बाल मुलायम और चमकदार रहेंगे।

प्याज मेथी और दही का हेयर मास्क;

दही में प्याज का रस और मेथी पाउडर मिलाएं और इस मिश्रण को अपनी बालों की जड़ों से लेकर पूरे बालों में लगाकर करीब आधे घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद शैंपू से बालों को धो लें। इससे बाल मुलायम और चमकदार बने रहते हैं। बालों मैं डैंड्रफ की समस्या के लिए यह एक कारगर उपाय है।

करी पत्ते और दही का हेयर मास्क;

थोड़े से करी पत्ते को पीसकर इसका पेस्ट बना लें और एक कप दही में मिला लें इस मास्क को अपने बालों की जड़ों में लगाएं और 1 घंटे बाद बालों को धो लें। आपकी बाल असमय सफेद नहीं होंगे और बाल गिरना भी बंद हो जाएंगे।

Category: Health Trending Tags: , ,

About GyanPoint

Hi, It's me behind Onlinegyanpoint.in. यहाँ आपको केंद्र व राज्य सरकार की सरकारी योजनाओं की सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में. Sarkari Yojana 2021 List, Government Schemes, Education and Agricultural News. Official Social Page - Facebook Page

Leave a Reply

Your email address will not be published.