World obesity day 2022; क्या दलिया या ओट्स खाने से वजन कम होता है?

By | August 13, 2022
World Obesity Day 2022

जो लोग वजन कम करना चाहते हैं उन्हें अक्सर यह सलाह दी जाती है कि वजन कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ सही खानपान होना भी जरूरी है। अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है तो उसे कम करने के लिए यह बहुत जरूरी है कि आप सही डाइट लें। अक्सर लोग वेट लॉस से संबंधित डाइट में ओट्स, दलिया आदि चीजों को शामिल करते हैं। सुबह के समय  में एक बैलेंस डाइट होनी चाहिए क्योंकि वह हमारे पूरे दिन की पहली मील होती है। ऐसे में लोग दलिया और ओट्स खाने को वरीयता देते हैं लेकिन क्या वास्तव में दलिया और ओट्स एक हेल्थी ऑप्शन है?

दलिया और ओट्स में कौन सी चीज ज्यादा हेल्दी है? आज हम आपको बताएंगे अपनी इस आर्टिकल में तो बने रहे हमारे साथ पोस्ट के आखरी तक-

दलिया में पाए जाने वाले पोषक तत्व;

दलिया में फोलेट, कॉपर, मैग्नीशियम, आयरन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। दलिया आपकी वेट लॉस डाइट के लिए फायदेमंद है। यह साबुत अनाज के द्वारा बनाया जाता है जो काफी न्यूट्रीशन से भरा हुआ होता है। दलिया में फाइबर भी पाया जाता है जिससे आपका पेट भरा महसूस होता है और आप अधिक खाने से बच जाते हैं। जो लोग वेट लॉस करते हैं उन्हें अधिकतर कब्ज से संबंधित शिकायत होती हैं जिस कारण उनका वजन बढ़ सकता है।

जानिए दलिया किस तरह से आपके लिए फायदेमंद है-

  • जो लोग डायबिटीज के मरीज हैं उनके लिए दलिया बहुत फायदेमंद है यह ब्लड में शुगर के लेवल को कंट्रोल रखती है।
  • दलिया फाइबर से भरा होता है इसलिए जिन लोगों को वेट लॉस के समय कब्ज की शिकायत होती है उनके लिए दलिया काफी फायदेमंद है।
  • दलिया में प्रोटीन दी पाया जाता है जो शरीर के मेटाबॉलिज्म को पोस्ट करता है और वेट रेगुलेटिंग हार्मोन को भी एक्टिवेट रखता है।

ओट्स में पाए जाने वाले पोषक तत्व;

ओट्स खाकर खाने की क्रेविंग को कम किया जा सकता है और उसमें फाइबर बहुत अच्छी मात्रा में पाया जाता है। इसलिए दलिया की तरह ओट्स भी आपका पेट लंबे समय तक भरा रखता है और आप का पाचन भी दुरुस्त रखता है। ओट्स में पाए जाने वाले गुड कार्ब्स आपको एनर्जी देते हैं, जिससे आप पूरे दिन एक्टिव रहते हैं। ओट्स की न्यूट्रिशन वैल्यू की बात करें तो यह फास्फोरस प्रोटीन आयरन मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भरा होता है।

ओट्स खाएं या दलिया? जानिए कौन है बेहतर?

ओट्स और दलिया दोनों के गुण लगभग समान होते हैं और अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो आप दोनों ही चीजें बेधड़क होकर खा सकते हैं। हमारी तो सलाह है कि आप ओट्स और दलिया दोनों को बदल बदल कर खाएं जिससे आप का स्वाद भी बना रहेगा और आप इन्हें खाने से बोर भी नहीं होंगे।

वर्ल्ड ओबेसिटी डे के इस खास दिन हम उन लोगों को ऑल द बेस्ट कहना चाहते हैं जो अपने मोटापे की समस्या को कम करने के लिए प्रयासरत हैं।

Category: Health

About Raghuveer Singh

Hey, I am the author for OnlineGyanPoint website. I really love to explore latest news on Sarkari Yojana, Kisan Yojana, Hindi Yojana, PM Modi Yojana, Admit Cards, Results & much more. Connect with me on Facebook

Leave a Reply

Your email address will not be published.