कृषि यंत्रों पर सब्सिडी लेने के लिए 15 जून तक करें आवेदन, जानें क्य़ा हैं शर्तें

By | June 9, 2020

आज हम इस लेख के माध्यम से आपको एक महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं। यह लेख किसान भाइयो के लिए बहुत ही खास है, क्योंकि इस लेख के माध्यम से आप जान सकते हैं, कि कृषि यंत्रों पर लोन कैसे प्राप्त किया जाता है? और आवेदन करने की Last Date क्या है, और साथ ही इस योजना का लाभ किन किन किसानों को दिया जा रहा है?.

किसान संयंत्र सब्सिडी योजना

बता दें किसी यंत्रों के माध्यम से किसानों को खेती करना बहुत ही आसान हो गया है, लेकिन कुछ किसान ऐसे हैं, इन यंत्रों को खरीद नहीं पाते हैं, इससे उनकी फसल देरी से होती है और उनको अधिक परिश्रम करना पड़ता है, और उनके सामने काफी मुश्किलें सामने आती हैं।

ऐसे में केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने मिलकर इस योजना के तहत हरियाणा राज्य के लोगों को कृषि यंत्रों पर लोन देने का ऐलान किया है, जिससे वह किसी यंत्र को खरीद सके, और अपनी फसल को अच्छे से समय पर उगा सके। इस योजना का लाभ उन किसानों को मिलेगा, जिनके पास ट्रेक्टर है। अभी किसानो उन किसानो को दे रहे ही जो खरीफ की फसल पर काम कर रहे हैं।

किन किन किसानो को मिलेगा इस योजना का लाभ:

हरियाणा सरकार ने साफ-साफ कह दिया है, कि कृषि यंत्रों का लाभ उन्हीं किसानों को दिया जाएगा, जिनके पास पहले से ही ट्रेक्टर है। जिन किसानों के पास ट्रैक्टर नहीं है, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। साथ ही सरकार द्वारा कृषि संयंत्र पर पिछले 5 वर्षों में को लोन या कोई लाभ नहीं लिया हो।

सब्सिडी लेने के लिए जरूरी दस्तावेज क्या है?

आधार कार्ड
जाति प्रमाणपत्र
पैन कार्ड
आवेदन फॉर्म की रसीद संख्या होना जरूरी है।
किसान के पास ट्रैक्टर होना जरूरी है, और उससे संबंधित सभी जरूरी दस्तावेज होना जरूरी है।
किसान के पास बैंक अकाउंट नंबर।

सब्सिडी लेने के लिए पात्रता

बैंक में खाता होना जरूरी है, साथ ही फॉर्म में बैंक पासबुक की डिटेल भी देना जरूरी है।
किसान को कृषि यंत्र के विल, कृषि यंत्र की फोटो आदि विभाग की साइट पर जमा करानी होगी।
किसानों को वेरीफिकेशन प्रोसेस के लिए भौतिक सत्यापन कराना बहुत ही अनिवार्य है, इसके तहत किसानों के सभी कागजात की जांच की जाएगी। यदि इसे कागजों में कोई गड़बड़ी आती है, तो इस योजना का पात्र नहीं माना जाएगा।

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

कृषि यंत्र के लिए लोन प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना है। यदि कोई किसान ने इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो हरियाणा सरकार ने आधिकारिक पोर्टल लांच किया हुआ है। यह पोर्टल विभाग द्वारा संचालित है। इसलिए इस पोर्टल पर योजना से संबंधित फोरम भी दिए हुए हैं, जिन्हें भरकर आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी लेने के लिए Last Date क्या है?

इस योजना में आवेदन करने की अंतिम तिथि पहले 20 फरवरी से लेकर 29 फरवरी के बीच ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया की गई थी, लेकिन कुछ परेशानियों की वजह से इसकी डेट आगे बढ़ा दी गई है। इसकी डेट 15 जून 2020 कर दी गई है।

जरुरी सूचना:-

ध्यान रहे, यह कोई आधिकारिक वेबसाइट नहीं है, और ना ही किसी मंत्रालय द्वारा लेना देना है, इस लेख से संबंधित यदि कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

इसके अलावा आप टोल फ्री नंबर पर कॉल करके, या फिर ईमेल आईडी पर मेल भेजकर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपको यह लेख कैसा लगा, आप हमें कमेंट अनुभाग के माध्यम से बता सकते हैं, और साथ ही अपने दोस्तों परिवार के सदस्यों के साथ साझा कर सकते हैं।धन्यवाद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *