Farmers Apply Subsidy Agricultural Equipment – कृषि यंत्रों पर सब्सिडी लेने के लिए करें आवेदन, जानें शर्तें !

By | October 20, 2021

Farmers Apply Subsidy Agricultural Equipment – भारत के किसानो को लाभान्वित करने के लिए प्रधान मंत्री मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार द्वारा कृषि यंत्रों पर सब्सिडी उपलब्ध करायी जा रही है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत हो चुकी है। खेती व फसल सिंचाई के लिए आधुनिक यंत्र उपलब्ध कराने के लिए सरकार द्वारा उचित सब्सिडी कृषि यंत्र पर देगी। Farmers Subsidy Agricultural Equipment Scheme के तहत देश के सभी रजिस्टर्ड किसानो को कृषि यंत्रों पर सब्सिडी लेने के लिए आवेदन करना होगा इसके बाद ही लाभ प्रदान किया जाएगा।

Farmers Apply Subsidy Agricultural Equipment

Farmers Apply Subsidy Agricultural Equipment
Farmers Apply Subsidy Agricultural Equipment

आज हम इस लेख के माध्यम से देशभर के किसान भाइयो एक महत्वपूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं कि कृषि यंत्रों पर लोन कैसे प्राप्त किया जाता है? और आवेदन करने की Last Date क्या है, और साथ ही इस योजना का लाभ किन किन किसानों को दिया जा रहा है?

बता दें किसी यंत्रों के माध्यम से किसानों को खेती करना बहुत ही आसान हो गया है, लेकिन कुछ किसान ऐसे हैं खेती में उपयोगी यंत्रों को खरीद नहीं पाते हैं। इससे उनकी फसल देरी से होती है और उनको अधिक परिश्रम करना पड़ता है जिससे कारण काफी मुश्किलें सामने आती हैं।

ऐसे में केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने मिलकर इस योजना के तहत हरियाणा राज्य के लोगों को कृषि यंत्रों पर लोन देने का ऐलान किया है, जिससे वह किसी यंत्र को खरीद सके, और अपनी फसल को अच्छे से समय पर उगा सके। कृषि यन्त्र सब्सिडी योजना का लाभ उन किसानों को मिलेगा जिनके पास ट्रेक्टर है। अभी सरकार Agricultural Equipment Subsidy उन किसानो को दे रहे ही जो खरीफ की फसल पर काम कर रहे हैं।

किसान संयंत्र सब्सिडी योजना

भारत के किसान कृषि यंत्र योजना के तहत सब्सिडी लेने के लिए अपना पंजीकरण करवा सकते है। सरकार आर्थिक रूप से कमज़ोर किसानो को आधुनिक यंत्रो से खेती करने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। इस योजना में किसान को अपने ट्रेक्टर के कागज़ात उचित कार्यालय में योग्यता के तौर पर पेश करने होंगे। पात्रता साबित होने के बाद किसान को उसके ट्रेक्टर के कागज़ व खेती करने के लिए कृषि यंत्र खरीदने हेतु लोन की मंजूरी दी दी जाती है।

किन किन किसानो को मिलेगा इस योजना का लाभ

हरियाणा सरकार ने साफ-साफ कह दिया है, कि कृषि यंत्रों का लाभ उन्हीं किसानों को दिया जाएगा, जिनके पास पहले से ही ट्रेक्टर है। जिन किसानों के पास ट्रैक्टर नहीं है, उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा। साथ ही सरकार द्वारा कृषि संयंत्र पर पिछले 5 वर्षों में को लोन या कोई लाभ नहीं लिया हो।

सब्सिडी लेने के लिए जरूरी दस्तावेज कौनसे है?

  • आधार कार्ड।
  • जाति प्रमाण पत्र।
  • पैन कार्ड।
  • आवेदन फॉर्म की रसीद संख्या होना जरूरी है।
  • किसान के पास ट्रैक्टर होना जरूरी है, और उससे संबंधित सभी जरूरी दस्तावेज होना जरूरी है।
  • किसान के पास बैंक अकाउंट नंबर।

सब्सिडी लेने के लिए पात्रता

  • बैंक में खाता होना जरूरी है, साथ ही फॉर्म में बैंक पासबुक की डिटेल भी देना जरूरी है।
  • किसान को कृषि यंत्र के विल, कृषि यंत्र की फोटो आदि विभाग की साइट पर जमा करानी होगी।
  • किसानों को वेरीफिकेशन प्रोसेस के लिए भौतिक सत्यापन कराना बहुत ही अनिवार्य है, इसके तहत किसानों के सभी कागजात की जांच की जाएगी। यदि इसे कागजों में कोई गड़बड़ी आती है, तो इस योजना का पात्र नहीं माना जाएगा।

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी लेने के लिए आवेदन कैसे करें?

कृषि यंत्र के लिए लोन प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन अप्लाई करना है। यदि कोई किसान ने इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो हरियाणा सरकार ने आधिकारिक पोर्टल लांच किया हुआ है। यह पोर्टल विभाग द्वारा संचालित है। इसलिए इस पोर्टल पर योजना से संबंधित फोरम भी दिए हुए हैं, जिन्हें भरकर आप इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

कृषि यंत्रों पर सब्सिडी लेने के लिए Last Date क्या है?

इस योजना में आवेदन करने की अंतिम तिथि पहले 29 फरवरी थी इसके बाद 15 जून थी लेकिन अब आप कभी भी कृषि यन्त्र सब्सिडी के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते बशर्ते आप योजना के अंतर्गत पात्रता रखते हो।

इसके अलावा आप टोल फ्री नंबर पर कॉल करके, या फिर ईमेल आईडी पर मेल भेजकर भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपको यह लेख कैसा लगा, आप हमें कमेंट अनुभाग के माध्यम से बता सकते हैं, और साथ ही अपने दोस्तों परिवार के सदस्यों के साथ साझा कर सकते हैं।धन्यवाद!

यह भी जाने – राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना 2021ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

Krishi Upaj Rahan Rin Yojana 2021: राजस्थान कृषि उपज रहन ऋण योजना किसान रजिस्ट्रेशन

Popular Agricultural Schemes for Farmers: 2021 की 5 सबसे लोकप्रिय कृषि योजनाएं, विस्तार से जानिये इनके बारे में

One thought on “Farmers Apply Subsidy Agricultural Equipment – कृषि यंत्रों पर सब्सिडी लेने के लिए करें आवेदन, जानें शर्तें !

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *