Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana Online Apply: देश के बेरोजगार युवाओं को मिलेगा लाभ, ऐसे करें आवेदन

By | March 28, 2022

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana: दोस्तों, जैसा की आप सभी भली भांति जानते है की भारत देश में बेरोजगारी की समस्या बहुत अधिक है। देश के युवा पढ़े-लिखे होने के बावजूद भी उन्हें उनकी योग्यता के अनुसार कार्य नहीं मिलता। इन्ही सभी बातों को मद्देनज़र रखते हुए, तथा भारत में बेरोजगारी की समस्या को दूर करने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PM Kaushal Vikas Yojana) की शुरुआत की है।

इस योजना के अंतर्गत बेरोजगार युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने हेतु उन्हें प्रशिक्षण (Training) दिया जाएगा। प्रशिक्षण के बाद उन्हें प्रमाण-पत्र प्रदान किया जाएगा। इस प्रमाण-पत्र की मदद से उम्मीदवार को सरकार की और से रोजगार के अवसर मुहैया कराये जाएंगे, एवं उम्मीदवार पीएम कौशल विकास योजना (Kaushal Vikas Yojana Online Apply) की मदद से स्वयं का कारोबार स्थापित करने के लिए लोन भी ले सकते हैं।

Pradhan Mantri Kaushal Vikas Yojana Online Apply

दोस्तों, इस आर्टिकल में हम इस योजना (Kaushal Vikas Yojana) के बारे में सम्पूर्ण महत्वपूर्ण जानकारी से हमारे पाठकों को अवगत कराने जा रहें है। एवं इस योजना का लाभ के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया भी हम इस लेख में साझा करने जा रहें है। सम्पूंर्ण जानकारी प्राप्त करने के लिए लेख पर अंत तक बने रहें।

pm awas yojana

क्या है कौशल विकास योजना

इस योजना (Kaushal Vikas Yojana Online Apply) को Skill India के तहत चलाया जा रहा है। इस योजना को बेरोजगार युवाओं (unemployed Youths) को रोजगार से जोड़ने के लिए शुरू किया गया है। दोस्तों जैसा की आप सभी जानते हैं, भारत में बड़ी संख्या में बेरोजगार युवा मौजूद है। उचित प्रशिक्षण का अभाव होने के कारण, युवाओं को रोजगार मिलने में परेशानी होती हैं। रोजगार न होने के कारण उन्हें जीवन-यापन करने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं।

इन्ही सभी बातों को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 2022 की शुरुआत की है। इस स्कीम (Kaushal Vikas Yojana) के माध्यम से बेरोजगार युवाओं को विभिन्न पाठ्यक्रमों में मुफ्त में प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण पाकर सभी युवा अपनी योग्यता के अनुसार रोजगार प्राप्त कर सकेंगे। इस योजना का लाभ सभी 12वीं कक्षा तक के छात्र उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता 2022 ऑनलाइन आवेदन

PM Kaushal Vikas Yojana (PMKVY) January Update

किसान आनदोलन के बीच, केंद्र अपनी प्रमुख प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY 3.0) का तीसरा चरण आज (15 जनवरी 2020) देश के सभी राज्यों में 600 जिलों में शुरू करने जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, पीएमकेवीवाई 3.0, 948.90 करोड़ के परिव्यय के साथ 2020-2021 की योजना अवधि में आठ लाख उम्मीदवारों के प्रशिक्षण की परिकल्पना करता है।

इस चरण में कौशल विकास मंत्रालय और उद्यमिता मंत्रालय द्वारा नए युग और COVID से संबंधित कौशल पर ध्यान दिया जाएगा, एक आधिकारिक बयान में कहा गया है। बयान में कहा गया है कि 729 प्रधानमंत्री कौशल केंद्र (पीएमकेके), गैर-पीएमकेके प्रशिक्षण केंद्रों और कौशल भारत के तहत 200 से अधिक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों को कुशल पेशेवरों का एक मजबूत पूल बनाने के लिए पीएमकेवीवाई 3.0 प्रशिक्षण शुरू करेंगे।

COVID-19 महामारी के वर्तमान नीति सिद्धांत से मेल करने के लिए योजना का नया संस्करण

PMKVY 1.0 और PMKVY 2.0 से प्राप्त सीखने के आधार पर, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने वर्तमान नीति सिद्धांत से मेल खाने और COVID-19 महामारी के कारण प्रभावित स्किल इकोसिस्टम को सक्रिय करने के लिए योजना के नए संस्करण में सुधार किया है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 जुलाई, 2015 को कौशल भारत मिशन का शुभारंभ किया, जिसने भारत को दुनिया की ‘कौशल राजधानी’ बनाने की दृष्टि को अनलॉक करने के लिए अपनी प्रमुख योजना PMKVY के शुभारंभ के माध्यम से गति प्राप्त की है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लाभ

इस योजना के अंतर्गत 12वीं पास बेरोजगार युवाओं को विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। एवं प्रशिक्षण प्राप्त संस्था द्वारा अभ्यर्थी को टीशर्ट, स्टेशनरी, एवं बेग दिया जाएगा। इसके पश्चात प्रशिक्षण पूरा होने पर अभ्यर्थी को सरकार की और से सहायता राशि भी प्रदान की जायेगी एवं प्रशिक्षण प्राप्त उम्मीदवारों को रोजगार के अवसर प्रदान किये जाएंगे। सहायता राशि लाभार्थी के सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर जायेगी। अतः अभ्यर्थी के पास एक सक्रिय बैंक खाता होना चाहिए एवं बैंक खाता आधार से लिंक होना चाहिए।

यह भी पढ़ें: आपका बैंक खाता आधार से लिंक है या नहीं, यहाँ क्लिक करें और जाने

सरकार प्रदान कर रही है प्रशिक्षण

इस स्कीम के अंतर्गत सरकार बेरोजगार युवाओं (Unemployed Youths) को इलेक्ट्रॉनिक्स एवं हार्डवेयर, कंस्ट्रक्शन, फ़ूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर, फिटिंग, ज्वेलरी मेकिंग, हस्त कला के प्रशिक्षण प्रदान किये जाएंगे। उम्मीदवार अपनी इच्छानुसार किसी भी पाठ्यक्रम का चयन कर सकते हैं। कौशल विकास योजना (PM Kaushal Vikas Yojana) के तहत भारत सरकार ने हर राज्य तथा शहर में प्रशिक्षण केंद्र खुले हैं। इन प्रशिक्षण केंद्रों में ज्यादा से ज्यादा बेरोजगार युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

पीएम कौशल विकास योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • शैक्षणिक दस्तावेज (10वीं एवं 12वीं की अंक तालिका)
  • बैंक खाते का विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

कैसे करें योजना में ऑनलाइन आवेदन

इच्छुक उम्मीदवार को पीएम कौशल विकास योजना (PM Kaushal Vikas Yojana) के तहत मुफ्त में प्रशिक्षण प्राप्त करना चाहते हैं, वह निचे दिए गए तरीके को फॉलो करें:-

  • सर्वप्रथम उम्मीदवार को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद “Quick Link” के ऑप्शन पर क्लिक करके “Skill India” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज ओपन होगा।
pm kaushal vikas yojana
  • इस पेज में आपको “Register As a Candidate” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
PM Kaushal Vikas Yojana
  • अब दोबारा से एक नया पेज खुलेगा इस पेज में आपको “I Want to Skill Myself” के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।
PM Kaushal Vikas Yojana Form
  • फॉर्म में पूछी गयी समस्त जानकारी जैसे: Basic Details, Location Details, Preferences, Associated Program(Optional), Interested In आदि भरकर अंत में सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • सबमिट होने के बाद आपको लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन के बटन पर क्लिक करें और यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें।
  • इन सभी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद आपका इस योजना में सफलतापूर्वक आवेदन हो जाएगा।

महाराष्ट्र बेरोजगारी भत्ता ऑनलाइन आवेदन | पंजीकरण फॉर्म | Maharashtra Berojgari Bhatta Registration

बिहार मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना (MGPY) – Online Applicaton Form

मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना: बेरोजगारों के लिए सरकार दे रही है 25 लाख रूपए तक का लोन

Mukhyamantri Yuva Udyami Yojna – 10वी पास कैंडिडेट्स को सरकार दें रही है, 10 लाख से 2 करोड़ रू तक का लोन !

Leave a Reply

Your email address will not be published.