Priyadarshini Indira Gandhi Mahila Shakti Yojana 2022 Details | प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी महिला सशक्तिकरण योजना में आवेदन कैसे करें, लाभ क्या है?

By | September 5, 2022

प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी महिला शक्ति योजना क्या है | Priyadarshini Indira Gandhi Mahila Shakti Yojana 2022 | Rajasthan Mahila Shakti Yojana Details in Hindi | Janta Clinic Scheme

प्रिय राजस्थान वासियों आपको एक नई योजना के बारे में बताएंगे जिसका नाम है प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी महिला शक्ति योजना (Priyadarshini Indira Gandhi Mahila Shakti Yojana). इसके तहत महिलाओं को लाभ दिया जाएगा। बता दें यह योजना राजस्थान सरकार तब लेकर आई तब सरकार को पूरे 1 साल हो गया था जब मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने यह योजना राजस्थान राज्य में लागु की थी।

आज हम लेख में प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी महिला शक्ति योजना के बारे में पूरी जानकारी देंगे और साथ ही आपको इस योजना से जुड़े लाभ और कुछ जरूरी बातें आपको बताएंगे। कृपया हमारे साथ बने रहिए और हमारे पेज को बुकमार्क करना ना भूलें, तो आइए बात करते हैं इंदिरा गांधी महिला शक्ति योजना के बारे में।

Vidhwa Pension Yojana Rajasthan Apply Online

Priyadarshini Indira Gandhi Mahila Shakti Yojana 2022 |प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी महिला सशक्तिकरण योजना

इंदिरा गांधी महिला शक्ति योजना (Indira Gandhi Mahila Shakti Yojana) का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को आत्मनिर्भर और आर्थिक रूप से स्वावलंबी बनाने के लिए इस योजना का शुभांरभ किया है। इस योजना के तहत सरकार उद्यमियों महिलाओं का समर्थन करेगी, और कौशल विकास, प्रशिक्षण एवं शिक्षा प्रदान करने में सहयोग करेगी।

इसके अलावा पीड़ित महिलाओं को पुनर्वास करेगी। बता दे आपको इस योजना का शुभारंभ 18 दिसंबर 2019 दुर्गावती अनुसंधान केंद्र में आयोजित महिला सशक्तिकरण सम्मेलन में इस योजना का ऐलान किया गया था। इस योजना के अंतर्गत देश की महिलाओं पर 200 करोड़ रूपये खर्च किये जायेगे।

Rajasthan Scholarship Scheme 2022

प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी महिला सशक्तिकरण योजना हाईलाइट (PM Mahila Shakti Yojana Detalis in Hindi)

योजना का पूरा नाम प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी महिला सशक्तिकरण योजना
अन्य नाम आईएम शक्ति योजना (IM Shakti Yojana)
राज्यराजस्थान
लांच की तारीख 18  दिसंबर, 2019
लांच की जाएगीमुख्यमंत्री अशोक गहलोत जी द्वारा
कुल बजट 1000 करोड़
लाभार्थी राज्य की गरीब महिलाएं

प्रियदर्शनी इंदिरा गांधी महिला शक्ति योजना में दिए जाने वाले लाभ:

PM Mahila Shakti Yojana 2022: यदि आप इस योजना के लाभ के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए बिंदुओं को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा। राजस्थान महिला शक्ति योजना (Rajasthan Mahila Shakti Yojana) का लाभ केवल महिलाओं को ही दिया जायेगा, जिससे महिला खुद को आत्मनिर्भर बना सकें। महिलाओं के लिए यह सबसे बड़ी खुशखबरी है। आइए हम बताते हैं सरकार ने इस योजना में 7 प्रकार लग किस प्रकार दिए है।

Rajasthan Unemployment Scheme Registration Online 2022

1. रोजगार के लिए प्रोत्साहन (Incentive for employment)

बता दें आप 7 लाभ में से पहला लाभ रोजगार के लिए प्रोत्साहन करना, इसके तहत महिलाओं को रोजगार के लिए प्रोत्साहित किया जाता है उनकी सहायता की जाती है और स्वयं को स्वतंत्र महसूस करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

2. शिक्षा के लिए जागरूकता फैलाना (Spread awareness for education)

इसी योजना के अंतर्गत जो बालिकाएं जिन्हें शिक्षा प्राप्त नहीं हुई है, उन्हें शिक्षा के लिए जागृत करना, इस योजना का काम है।

Priyadarshini Indira Gandhi Mahila Shakti Yojana
Priyadarshini Indira Gandhi Mahila Shakti Yojana

3. कौशल विकास प्रशिक्षण (Skill development Training)

इस योजना के अंतर्गत महिलाओं के कौशल विकास को बढ़ावा दिया जाता है, और उनके कौशल विकास यानी कि उनकी योग्यता के अनुसार प्रशिक्षण दिया जाता है, ताकि वह अपना रोजगार के लिए तत्पर हो सके।

4. कंप्यूटर प्रशिक्षण (Computer Training)

जिन महिलाओं को टेक्नोलॉजी के बारे में थोड़ा ज्ञान है या उनकी रुचि है उन्हें मुफ्त में कंप्यूटर प्रशिक्षण दिया जाता है।

5. सामूहिक विवाह को बढ़ावा (Promote mass Marriage)

हम सभी जानते हैं की सामूहिक विवाह से फिजूलखर्ची बहुत कम हो जाता है इसलिए सरकार ने फिजूलखर्ची पर रोक लगाने के लिए सामूहिक विवाह के आयोजन किए जाएंगे। और सरकार द्वारा इन आयोजन के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी, जिससे सामूहिक विवाह के लिए वित्तीय सहायता मिल सकें।

PM Garib Kalyan Yojana Status 2022

6. महिला का पुनर्वास

इस योजना के तहत जो महिलाएं पीड़ित हैं उनके लिए पुनर्वास के महवपूर्ण कदम उठाने जायेगे।

7. नवजात लड़कियों को बेबी किट (Newborn Girls Baby Kit)

बता दे आपको आज देशभर में कन्या भूण हत्या के मामले बहुत आये है इसलिए सरकार ने कई कड़े कदम उठाए हैं और कई सारी योजनाएं भी बनाई है राजस्थान सरकार ने इंदिरा गांधी प्रियदर्शनी महिला सशक्तिकरण योजना के तहत कन्या भ्रूण हत्या को कम करने के लिए सरकार ने नवजात लड़कियों को बेबी किट प्रदान करेगी जो कि राज्य के संचालित स्वास्थ्य संस्थानों में पैदा होती हैं।

इंदिरा गांधी महिला सशक्तिकरण योजना में आवेदन कैसे करें?

यदि आप इंदिरा गांधी महिला सशक्तिकरण योजना (Indira Gandhi Mahila Shakti Yojana) में आवेदन करना चाहते हैं तो आपको कुछ समय का इंतजार करना पड़ेगा, क्योंकि सरकार ने इस योजना को हाल ही में लागू किया है। योजना में आवेदन से संबंधित जानकारी सरकार जल्द से जल्द उपलब्ध कराएगी।

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 2022-23

जैसे ही हमारे पास योजना के संबंधित कोई जानकारी मिलती है तो आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे इसलिए आप हमारे इस लेख को बुकमार्क करना ना भूलें, और इस लेख को ज्यादा से ज्यादा शेयर करें, बुक करने के लिए आपको  बोर्ड की मदद से CTRL+D दबाना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.