PM Garib Kalyan Yojana Details, Status, List PDF| प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना नई गाइडलाइन जारी (New Guidelines) UPSC, PMGKY 2022

By | August 13, 2022

PM Garib Kalyan Yojana Details, PMGKY 2022 Online Registration, Application Form, Status, List PDF, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना नई गाइडलाइन जारी (New Guidelines) UPSC.

PM Garib Kalyan Yojana: जैसा की सभी जानते है इस समय कोरोना काल चल रहा है। इस कोरोना संकट के समय अधिकांश गरीबों को खाने पीने की समयस्याओं का सामना भी करना पड़ रहा है। आज भारत में कोरोना से संक्रमितों की संख्या बहुत हो गई है। इसे जल्द से जल्द रोकने की कोशिश भारत सरकार द्वारा बड़े पैमाने पर की जा रही है।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना में 42 करोड़ से अधिक लोगों को 20 68,820 करोड़ की वित्तीय सहायता मिलती है. वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि कोरोनोवायरस (COVID-19) के संकट से गरीब और कमजोर लोगों को बचाने के लिए सरकार की प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKP) के तहत 42 करोड़ से अधिक लोगों को-68,820-करोड़ की वित्तीय सहायता मिली है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा 26 मार्च को घोषित lakh 1.70 लाख करोड़ पीएमजीकेपी के हिस्से के रूप में, सरकार ने महिलाओं, गरीब वरिष्ठ नागरिकों और किसानों को मुफ्त खाद्यान्न और नकद भुगतान की घोषणा की।

Show Contents

PM Garib Kalyan Yojana Details 2022

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना – मोदी सरकार इस समय कई सारी योजनाए गरीब परिवार के लिए लेकर आई है ताकि कोई भी गरीब इस कोरोना (Corona Virus)के संकट के समय कोई भी भूखा न रहें और न ही किसी समस्याओ का सामना न करना पड़े। इसलिए सरकार ने pradhan mantri garib kalyan yojana के तहत कई योजनाए गरीब परिवार के लिए लेकर आई है। यदि आप इस योजना में मिल रहा लाभ के लिए जानना चाहते है तो हमारे इस लेख को ध्यानपूर्वक पढ़ें। और आने वाले प्रत्येक लेख के लिए हमारी वेबसाइट को बुकमार्क जरूर करें।

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana Protsahan Package 3.0
Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana Protsahan Package 3.0

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना 2.0: अब दिवाली तक मिलेगा 5 किलो अतिरिक्त फ्री राशन

कोरोना वायरस की दूसरी लहर (Covid19 Second Wave) के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सभी राज्यों में लॉकडाउन (Lockdown) लगाया गया है. इसलिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PM Gareeb Kalyan Ann Yojana) के अंतर्गत केंद्र ने राशन कार्ड धारकों को मई और जून 2021 दो महीने तक प्रति व्यक्ति 5 किलो अतिरिक्त अन्न (चावल/गेहूं) मुफ्त में उपलब्ध कराया।

अब सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की अवधि को बढ़ा दिया है. अब इस योजना के अंतर्गत राशन कार्डधारक दिवाली तक यानी नवंबर तक राशन कार्ड पर मिलने वाले कोटे के अतिरिक्त प्रतिव्यक्ति 5 किलो गेहूं/चावल प्राप्त कर सकेंगे. इस बात की घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने सोमवार शाम को राष्ट्र के नाम अपने संबोधान के दौरान की। देश के तक़रीबन 80 करोड़ राशन कार्ड धारकों को इस योजना का लाभ मिलेगा.

Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana Latest Update

कोरोना वायरस (COVID-19) की दूसरी लहर के चलते केंद्र सरकार (Central Government) ने एक बार फिर गरीब परिवारों को फ्री राशन देने का ऐलान किया है. प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत अब राशन कार्ड धारक मई और जून महीने में प्रति व्यक्ति 5 किलो चावल एवं गेंहू ले सकेंगे. इससे देश के करीब 80 करोड़ लोगों को लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना नई गाइडलाइन जारी ( Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana New Guidelines 2021-22)

कोरोना से निपटने के लिए मोदी सरकार ने 3 मई तक लॉक डाउन बढ़ाने के एलान किया है। 40 दिनो के इस लॉक डाउन के कारण गरीब तबके के परिवारों को खाने पीने की समस्याओ का सामना करना पड़ रहा है। इसलिए सरकार ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत नई गाइडलाइन जारी की है। मोदी सरकार ने 1.7 लाख करोड़ रुपये का एक पैकेज तैयार किया है जिसमे गरीब परिवारों को मदद पहुचानी है, इस पैकेज के माध्यम से मदद पहुंच भी रही है।

PMGKY Benefits Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana
PMGKY 2021 Benefits, Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana

जन धन योजना के तहत महिलाओं के खाते में 500-500 रूपये तीन माह तक

PM Garb Kalyan Yojana 500- देश के सभी महिलाओ जिनका खाता जन धन योजना (PM Jan Dhan Yojna)के तहत खोला गया है उनके खाते में 500-500 रूपये तीन माह तक आएंगे। इस योजना में देश की 19.86 करोड़ महिलाओं के खातों में 9,930 करोड़ रुपये ट्रांसफर कर दी गई है। अधिकतर सभी महिलाओं के खाते में 500-500 रूपये की क़िस्त आ चुकी है।

PM Kisan Scheme

PM Kisan Scheme- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना तहत देश के 11 करोड़ किसानों को 20,946 करोड़ रुपये भेजे गए हैं। पीएम किसान योजना में 2000 रूपये की ग्यारवीं क़िस्त भी जारी कर दी गई है और काफी किसानो के खाते में यह राशि आ भी गई है। यदि आपके खाते में यह राशि नहीं आई है तो आप हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके पता कर सकते है। पीएम किसान योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के हेल्पलाइन नंबर आपको नीचे दिए गए है। 155261 और 1800115526, इन नंबर पर कॉल करके पता कर सकते है।

हजारों करोड़ पेंशनधारियो के लिए पेंशन जारी:

दिव्यांगों, बुजुर्ग, विधवा, के खाते में 1000 रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे। यह राशि दो किश्तों में दी जाएगी, जिसमे लगभग 5 करोड़ लोग शामिल है। इस पेंशन योजना के तहत 1,405 करोड़ रुपये की रकम दी जानी है जिमे अभी तक 2.82 करोड़ लाभार्थियों के खातों में भेजी गई है। अभी भी यह राशि वरिष्ठ नागरिकों, दिव्यांगों, बुजुर्ग, विधवा, के खाते में भेजी जा रही है।

मनरेगा योजना के तहत दिए जाने वाली मजदूरी:

मनरेगा के तहत जिन मजदूरों को 182 रुपये दिए जाते थे, अब उन मजदूरों को 202 रूपये दिए जायेगे। यह लगभग 5 करोड़ लोगों को लाभ दिया जाएगा। इसके अलावा निर्माण के क्षेत्र में काम करने वाले मनरेगा के तहत 2.17 करोड़ मजदूरों को राशि दी जानी है, अभी तक 3,071 करोड़ रुपये पहुंचे है।

MGNREGA Job Card List

20 लाख टन राशन बांटने की तैयारी: प्रधानमंत्री गरीब खाद्यान्न योजना (PM Garib Food Scheme)

प्रधानमंत्री गरीब खाद्यान्न योजना (Pradhan Mantri Garib Food Scheme) के तहत गरीब परिवारों को 3 महीने तक प्रति व्यक्ति 5 किलो गेहूं या 5 किलो चावल, और 1 किलों दाल मुफ्त दी जाएगी। योजना के तहत 5.29 करोड़ लाभार्थियों को अब तक 2.65 लाख मीट्रिक टन राशन मिल चुका है। मोदी सरकार ने खाद्य भंडार के लिए अभी तक 20.11 लाख टन राशि वितरण के लिए रिलीज कि जा चुकी है। साथ ही 4 हजार मीट्रिक टन दालें कोटे से रिलीज कि जा चुकी है।

Pradhan Mantri Garib Food Scheme
Pradhan Mantri Garib Food Scheme

उज्ज्वला गैस योजना के तहत फ्री में गैस सिलेंडर कैसे प्राप्त करें?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत देश के गरीब परिवारों को फ्री में सिलेंडर दिए जा रहे है। कोरोना एक संकट को देखते हुए गरीब परिवार को 3 महीने तक फ्री में गैस सिलेंडर देने का प्रावधान है। इस योजना के तहत अब तक 97.8 लाख सिलेंडरों की डिलिवरी हो चुकी है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से 8 करोड़ महिलाएं जुड़ी हैं। यदि आप PM Ujjwala Gas Yojana list में अपना नाम देखना चाहते है तो आपको नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करना होगा।

  1. Bharat Gas Ujjwala Yojana list 2022
  2. Indane Gas Ujjwala Yojana list 2022
  3. HP Gas Ujjwala Yojana list 2022
PM Ujjwala Gas Yojana

कैसे देख सकते है पीएम गरीब कल्याण योजना लिस्ट में नाम?

अब बात करते है पीएम गरीब कल्याण य़ोजना लिस्ट (PM Garib Kalyan Yojana list) में नाम कैसे देखें। दरसअल बात यह है पीएम गरीब कल्याण य़ोजना (PMGKY) की अभी तक कोई लिस्ट जारी नहीं है और न ही इसका आवेदन करने की कोई अलग से प्रक्रिया है। इस योजना में उन परिवार को लाभ दिया जा रहा है जो कल्याणकारी योजनाओं से जुड़े है।

यह योजना नोटबंदी के बाद मोदी सरकार की ओर से देश के गरीब परिवारों के कल्याण के लिए लागु की गई थी। भारत सरकार का कहना है कि अघोषित आय वालों से वसूली गई राशि को पीएम गरीब कल्याण य़ोजना फंड (PM Garib Kalyan Yojana Fund) में जमा किया जाना है और इस रकम को कल्याणकारी योजनाओं पर खर्च की जानी है।

PM Garib Kalyan Yojana Status

ध्यान रहे की यह कोई आधिकारिक वेबसाइट नहीं है और न ही किसी भी मंत्रालय से लेना देना है। यहाँ आपको सरकार की जरुरी अपडेट के बारे में जानकारी देते है। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करके देख सकते है।

महत्वपूर्ण लिंक:

MGNREGA Job Card List 2021-22

Manav Sampada Portel ehrms.upsdc.gov.in Login, Registration

🔥🔥 Join Our Groups For Latest Information 🔥🔥

🔥 Follow US On Google NewsClick Here
🔥 Facebook PageClick Here
🔥 Telegram Channel OnlineGyanPointClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

One thought on “PM Garib Kalyan Yojana Details, Status, List PDF| प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना नई गाइडलाइन जारी (New Guidelines) UPSC, PMGKY 2022

  1. Dharmendra Singh

    Hello, आपका धन्यवाद ये जानकारी देने के लिय!

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published.