Punjab E-Labour Portal Apply Online – पंजाब लेबर कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन कैसे करें

By | May 27, 2020

Punjab Labor Card: पंजाब लेबर कार्ड के लिए यदि आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। पंजाब लेबर कार्ड के कई सारे लाभ है। राज्य के सभी श्रमिक और कर्मचारियों को इस ऑनलाइन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा, तभी इस पंजाब लेबर कार्ड का लाभ ले सकते हैं।

यदि कोई श्रमिक योजना का लाभ उठाना चाहता है, तो वह पंजाब श्रम विभाग में पंजीकरण करा सकता है। इस योजना के माध्यम से कई सारी योजनाओं का लाभ लिया जा सकता है जैसे कि वजीफा योजना, शगुन योजना, एलटीसी, पूर्व-व्यापी, सामान्य सर्जरी, उपकरण किट योजना, मातृत्व लाभ योजना, बालि योजना, आदि विभिन्न योजनाएं।

पंजाब लेबर कार्ड पंजाब राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई है। इसमें सभी सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त किया जा सकता है। इस योजना के तहत क्या-क्या लाभ है, और योजना में रजिस्ट्रेशन कैसे करना है। इसके लिए आपको इस लेख को अंत तक पढ़िए, ताकि आप सभी सेवाओं का लाभ ले सकें।

पंजाब लेबर कार्ड के जरिये सरकार का उद्देश्य :-

बता दे यह ऑनलाइन पोर्टल इसलिए शुरू किया गया है, क्योंकि अधिकांश श्रमिक अपना लेबर कार्ड बनवाने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटते हैं। और कई सारी परेशानियों का सामना करते हैं, जिसके उनके समय की बर्बादी होती है, और साथी कई सारी परेशानियां भी सामने आती है।

इसलिए सरकार ने पंजाब लेबर कार्ड के लिए एक पोर्टल तैयार किया है, जिसके माध्यम से वह ऑनलाइन अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। सरकार का उद्देश्य यह है कि इस कार्ड के जरिये लोगों को पूरा लाभ प्राप्त हो, लोगों को सभी सरकारी योजनाओं का पूरा लाभ प्राप्त हो।

Punjab E Labour Portal के लाभ

पंजाब E पोर्टल को शुरू करने से लोगो के समय की बचत होगी और सभी कार्य इस पोर्टल के माध्यम से किये जा सकते है। सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेगे |Punjab E Labour Portal पर केवल श्रमिक कर्मचारी ही अप्लाई कर सकता है, अन्य लोग इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते है।

Punjab Labour Card के ज़रिये प्रदान की जाने वाली कौन-कौन सी योजनाए है?

वजीफा योजना: इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत श्रमिक के बच्चों को कक्षा 1 से लेकर डिग्री तक 3,000 से 70,000 प्रति वर्ष देने का प्रावधान है।
अंत्येष्टि सहायता योजना: इस योजना के तहत पंजाब सरकार द्वारा लाभार्थी श्रमिक के परिवार के सदस्यों में किसी भी सदस्य की मृत्यु के बाद सरकार द्वारा ₹20000 की अंतिम संस्कार के खर्च के लिए दिए जाते हैं।
निर्माण श्रमिक को प्रतिवर्ष ₹20000 के मानसिक रूप से विकलांग या विकलांग बच्चों की देखभाल करने के लिए दिए जाते हैं।
पंजाब सरकार ने निर्माण श्रमिकों के बच्चों के लिए साइकिल की योजना भी शुरू की गई है, इसमें 9 से लेकर 12वीं क्लास में पढ़ रहे बच्चों को मुफ्त में साइकिल दी जाती है।
शगुन योजना: पंजाब लेबर कार्ड की योजना कार्ड योजना के जरिए शगुन योजना का लाभ भी मिलता है। सरकार द्वारा श्रमिकों की दो बेटियों की शादी के लिए प्रत्येक बेटी के विवाह पर ₹31000 दिए जाते हैं।

पंजाब लेबर कार्ड के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?

सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसका लिंक आपको नीचे दिया गया है। https://pblabour.gov.in/eLabour/

अब आपके सामने होम पेज ओपन होगा, जिसमें Create New Account दिखाई देगा। इस विकल्प पर क्लिक करना है। https://pblabour.gov.in/eLabour/Account/RegisterInvestor

इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद, आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। जिसमे आपको यूजरनाम, लास्ट नाम, ईमेल आईडी, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड आदि भरनी होगी |

इसमें पूछी गई जानकारी आपको सही-सही के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना है।

सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद आपका आपको यूजर नेम और पासवर्ड के जरिए लॉगइन करना होगा।

Log in करने बाद आपके सामने फॉर्म खुल जायेगा, उसमे सभी जानकारी भरें, इस तरह आप पंजाब लेबर कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *