[2022] Delhi e-district Portal Registration edistrict.delhigovt.nic.in: जानिए दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पंजीकरण, लॉगिन कैसे करें

By | March 23, 2022

दिल्ली सरकार (Delhi Government) द्वारा राज्य के नागरिकों को लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से Delhi e-District Portal लांच किया गया है. इस पोर्टल की मदद से राज्य के नागरिक सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ उठा सकते हैं एवं सरकारी विभागों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का भी लाभ उठा सकते हैं. दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल के माध्यम से राजस्व विभाग, समाज कल्याण विभाग, शिक्षा विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग, एवं अन्य विभागों की सेवाओं का लाभ ऑनलाइन लिया जा सकता है एवं विभिन्न प्रमाण-पत्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है.

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Delhi e-district Portal Registration

e District Portal Delhi नागरिकों को एक मंच प्रदान करता है, जिसके माध्यम से सरकार द्वारा संचालित सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, एवं योजनाओं का लाभ भी उठा सकते है. राज्य के पात्र नागरिक जो इन सभी सरकारी योजनाओं या सरकारी विभागों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का लाभ उठाना चाहते हैं उन्हें Delhi e-district Online Portal पर जाकर ऑनलाइन पंजीकरण करवाना होगा. इसके बाद ही राज्य के नागरिक पोर्टल पर उपलब्ध सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं.

Delhi e-District Portal

दिल्ली राशन कार्ड 2022: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन स्टेटस, Delhi Ration Card List

Key Highlights Of Delhi e-district Portal

पोर्टल का नामदिल्ली ई – डिस्ट्रिक्ट पोर्टल
किसके द्वारा लांच किया गया दिल्ली सरकार द्वारा
लाभार्थी राज्य के नागरिक
उद्देश्य नागरिकों को सरकारी विभागों द्वारा दी जाने वाली सेवाएं प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइट https://edistrict.delhigovt.nic.in/

ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल दिल्ली का उद्देश्य

दोस्तों, जैसा की आप सभी जानते हैं की सरकार द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में जानकारी का अभाव होने के कारण कई लोग योजनाओं का लाभ पाने से वंचित रह जाते हैं, एवं सरकारी विभागों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं का लाभ लेने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर लगाने पड़ते हैं. इन्हीं सभी बातों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार द्वारा ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल का शुभारम्भ किया गया है.

इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के नागरिक सरकार द्वारा शुरू की गयी सभी सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ ऑनलाइन उठा सकेंगे. इस पोर्टल को लांच करने का मुख्य उद्देश्य देश के नागरिकों को सभी सेवायें सुगमता पूर्वक उपलब्ध करना है एवं विभागों के कार्यों में पारदर्शिता लाना है एवं भ्रष्टाचार को ख़त्म करना है. ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल दिल्ली के माध्यम से आप विभिन्न प्रमाण-पत्रों जैसे जन्म प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण-पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र आदि के लिए आप स्वयं e-district delhi के पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

Delhi E-District Portal Statistics

Visitor No.86158284
Registered Users4675716
Applications Received5510657
Certificates Downloaded3522422
SMS66804

दिल्ली e-district पोर्टल के लाभ

  • इस पोर्टल का लाभ दिल्ली के सभी नागरिक उठा सकते हैं।
  • e District Portal Delhi के माध्यम से राज्य के लोग विभिन्न सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं का लाभ घर बैठे उठा सकते हैं।
  • ई डिस्टिक सेवा पोर्टल के माध्यम से सरकारी विभागों के कार्यों में पारदर्शिता आएगी एवं भ्रष्टाचार पर लगाम लगेगी।
  • पोर्टल की सहायता से राज्य के नागरिक जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र, आदि के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • इस पोर्टल की मदद से राज्य के नागरिकों को सरकारी योजनाओं की जानकारी प्राप्त हो जायेगी।

Delhi e-District Portal पर उपलब्ध विभागों की सेवायें

DEPARTMENT OF REVENUE (राजस्व विभाग)

  • Issuance of Translated version of the Certificates
  • B-Book for inspection, NOC and Certified Copy
  • Certified copy of the rules and regulation and governing body of the society
  • Deed writer for preparation of various deeds
  • Dr. B.R. Ambedkar State Topper Award to Minority students
  • Enrollment as Civil Defence Volunteer
  • e-Search for Property
  • Final Judgment on Court Cases
  • Grant of License of Cinematograph
  • Help Desk for search dues pending at various local bodies
  • Issuance of Caste (OBC) Certificate
  • Issuance of Caste (SC) Certificate
  • Issuance of Caste (ST) Certificate
  • Issuance of Delayed Birth Order
  • Issuance of Delayed Death Order
  • Issuance of Domicile Certificate
  • Issuance of Income Certificate
  • Issuance of Lal dora Certificate
  • Issuance of Land Status Report
  • Issuance of Permanent Identity Card to the Disabled Person
  • Issuance of ROR
  • Issuance of Solvency Certificate
  • Issuance of Surviving Member Certificate
  • Merit Scholarship for students belonging to Minority studying in professional/technical colleges. Institutions/Universities
  • Mukhyamantri Tirth Yatra Yojana
  • Mutation
  • Online Cause List
  • Payment and Relief Service
  • Payment of Govt. Due/Recovery
  • Property registration fee and circle rate calculation
  • Provisional Certificate of Cinematograph
  • Registration of Marriage
  • Registration of Partnership Firm
  • Registration of Sale deed/ Lease Deed/ Partnership Deed (Dept informed that the physical presence is mandatory for this Service)
  • Registration of Society and Non-Government Organization
  • Reimbursement of Tution Fees to the Minority students of Class I to XII
  • Renewal of License of Cinematograph
  • Renewal of Registration Welfare / Charitable/ Societies under Societies Registration Act, 1860
  • Right to Information (RTI)
  • Solemnization of Marriage
  • Status Tracking of Recovery
  • Track Court Cases
  • Updation in records for change of constitution of firms and addition or retirement of partners
  • Updation in records for change of name of the partners & permanent address of the partners
  • Updation in records for change of principal place of bussiness & change in the name of the firm
  • Updation in records for change of the other than the principal place of bussiness
  • Updation in records for dissolution of the firm
  • Updation in records for minor partner attains the age of majority

DEPARTMENT OF SOCIAL WELFARE (समाजिक कल्याण विभाग)

  • Delhi Family Benefit Scheme
  • Disability Pension Scheme
  • Old Age Pension Scheme

WOMEN & CHILD DEVELOPMENT DEPARTMENT (महिला और बाल विकास विभाग)

  • Application For Financial Assistant for Delhi- Ladli Scheme-2008
  • Application For Financial Assistant for performing of marriage of daughter (WDM) of “Women in Distress”
  • Delhi Pension Scheme to Women in Distress

DEPARTMENT OF FOOD & SUPPLY (खाद्य एवं आपूर्ति वितरण विभाग)

  • Department of Food & Supply
  • FPS Change in the AAY/Priority Household Card
  • Head of Family Change in the AAY/Priority Household Card
  • Issuance of AAY/Priority Household Card
  • Member Deletion in the AAY/Priority Household Card
  • New Member Addition in the AAY/Priority Household Card
  • Other Details Updation in the AAY/Priority Household Card
  • Surrender of AAY/Priority Household Card
  • Transfer of Ration Card Within Delhi
  • Updation of Member Details in the AAY/Priority Household Card

DEPARTMENT OF WELFARE OF SC/ST (एससी / एसटी कल्याण विभाग)

  • Dr. B.R. Ambedkar State Toppers Award for Students belonging to SC/ST/OBC Category
  • Financial Assistance for purchase of Stationery and Merit Scholarship to SC/ST/OBC/Minority Category Students from Class I to XII ( Previously (for session 2016-17, 2017-18 & 2018-19) known as Merit Scholarship to SC/ST/OBC/Minority Students Category Students from Class I to XII )
  • Merit Scholarship to SC/ST/OBC Students of College/Professional Institutions
  • Post Matric Scholarship for OBC Students(PMS-OBC)
  • Post matric Scholarship schemes for SC
  • Pre Matric Scholarship for OBC Students(PMS-OBC)
  • Pre Matric Scholarship schemes for SC
  • Reimbursement of Tution Fees for Students Belonging to SC/ST/OBC Category

HIGHER EDUCATION (उच्च शिक्षा)

  • Merit-cum-Means Income Linked Financial Assistance Scheme of Delhi Higher Education Aid Trust
  • Modified Higher Education and Skill Development Guarantee Scheme

LABOUR DEPARTMENT (श्रम विभाग)

  • Disposal of Complaints under various Labour laws
  • Recovery Certificate
  • Amendment in Registration Certificate of Establishment Employing Contract Labour Under CLA Act, 1970
  • Application form for amendment in Electrical Contractor’s License
  • Application Form for Grant of Electrical Contractor’s License
  • Application Form for Issuance of Certificate of Competency Class-I (Electrical Supervisor)
  • Application Form For Issue of Duplicate copy of Electrical Contractor’s License
  • Application for Statutory Inspection of the Electrical Installations under Regulations 43 & 30 of Central Electricity Authority (Measures relating to Safety and Electric Supply) Regulations, 2010 for Approval of the Electrical Inspector for Energization(Overhead Transmission Lines) FORM B
  • Application for Statutory Inspection of the Electrical Installations under Regulations 43 & 32 of Central Electricity Authority (Measures relating to Safety and Electric Supply) Regulations, 2010 for Approval of the Electrical Inspector for Energization(Other than Overhead Transmission Lines) FORM A
  • Approval of Installation of Passenger Lift, Lift Shaft and Machine Room
  • Authorization of a person to carry out testing and certifying the lift’s
  • Grant of License for Contractor under Section 12 of Contract Labour (Regulation & Abolition) Act, 1970
  • Grant of License For Working Of Passenger Lift
  • Grant Of Registration Certificate To Placement Agency Providing Domestic Workers Under Delhi Private Placement Agency (Regulation) Order, 2014
  • Grant of Registration Certificate Under The Delhi Shop & Establishment Act. 1954
  • Grant of Registration of Establishment employing Building Workers of BOCW (RE&CS) Act, 1996
  • Grant of Registration of Establishment Employing Contract Labour under Section 7 of Contract Labour (Regulation & Abolition) Act, 1970
  • Issue of Duplicate Certificate of Competency Class-I (Electrical Supervisor)
  • Issue of Duplicate Certificate of Competency Class-II (Electrician)
  • License of Private Placement Agencies Providing Domestic Workers under Delhi Placement Agency (Regulation) Order,2014
  • Online amendment of License under the Factories Act,1948
  • Online Issuance of Boiler Erector or Repairer under the Boilers Act,1923
  • Online Issuance of Certificate of Boiler Manufacturer under the Boiler Act, 1923
  • Online Renewal of Certificate of Boiler Erector or Repairer under the Boilers Act,1923
  • Periodical Inspection of Electrical Installation under regulation 30 of the Central Electricity Authority (Measures relating to Safety and Electric Supply) Regulations, 2010 (Form-C)
  • Periodical Inspection of Lifts
  • Registration and certification of New Boilers under Boiler Act, 1923
  • Registration and Grant of Factory License Under the Factories Act, 1948
  • Registration of Establishment under Inter State Migrant Workmen (RE&CS) Act, 1979
  • Renewal/Amendment of Licence for Contractor under Contract Labour (R&A) Act, 1970
  • Renewal of certificate of boilers manufacturer
  • Renewal of certificate of boilers under the Boilers Act. 1923
  • Renewal of Certificate of Competency Class-I (Electrical Supervisor)
  • Renewal of Certificate of Competency Class-II (Electrician)
  • Renewal of License under the Factories Act, 1948

BUILDING & OTHER CONSTRUCTION WORKERS AND WELFARE BOARD

  • Addition in Previous Particulars of Family Member Details
  • Amendment in Previous Particulars details of the Children studying in the school/institute/college/university
  • Amendment in Previous Particulars of Family Member Details
  • Amendment in Previous Particulars of the Bank Account Details
  • Amendment in Previous Particulars of the Nature of Work category of the Applicant
  • Amendment in Previous Particulars of the Nominees Details
  • Amendment in Previous Particulars of the Personal Details
  • Application for Death Benefits
  • Application for Disability Pension
  • Application For Ex-Gratia Payment
  • Application for Family Pension
  • Application for Financial Assistance for Education
  • Application for Financial Assistance for Miscarriage
  • Application for Funeral Benefit
  • Application for Grant for Purchase of Work Related Tools
  • Application for HBA
  • Application for Instrument Loan
  • Application for Marriage Assistance
  • Application for Medical Assistance
  • Application for Pension
  • Application for Registration as Construction Worker (Rule 266(4)) / Renewal of Existing Manual RegistrationsApplication for Registration as Voluntary Data Updation
  • Application for Renewal of Registered Construction Worker
  • Deletion in Previous Particulars of Family Member Details
  • Form For Application for Maternity Assistance

RAJYA SAINIK BORAD

  • Application for Funeral Grant To Widow Of Ex Servicemen, Rajya Sainik Board
  • Application Form for Merit Scholarship to Children of Ex-Servicemen
  • Application form for Registration for Ex-servicemen, Rajya Sainik Board, Delhi
  • Cash Grant to Gallantry Award Winners/ Distinguished Services Medalists
  • Ex-Gratia to Battle Casualty (KILLED)
  • Financial Assistance to Bed-ridden Non-Pensioner Ex-servicemen
  • Financial Assistance to Ex-servicemen who are Blind/Paraplegic
  • Financial Assistance to Ex-servicemen/ Widows of Ex-servicemen having Handicapped Children
  • Financial Assistance to Widows of Ex-servicemen for daughter\’s marriage
  • Financial Assistance to Widows of Ex-servicemen for higher studies of daughters
  • Grand Citizen Award to Ex-servicemen whose age is of 80 years and above
  • Registration for Employment of JCO/OR(PBOR), Rajya Sainik Board, Delhi
  • Registration of Widow of Ex-Servicemen Rajya Sainik Board, Delhi
  • Re-imbursement of cost of Hearing Aid to Ex-servicemen (Non-Pensioner)

BSES RAJDHAANI POWER LTD. (बीएसईएस राजधानी पावर लिमिटेड)

  • Bill payment of Energy Charges
  • Information about the outages
  • Issuance of New Connection
  • Load change (enhancement or reduction)
  • Modification in Address
  • Modification in Category (low to high or high to low)
  • Modification in Name
  • Payment of new electricity connection Demand Note
  • Registration of billing and metering requests/ complaints
  • Registration of No current” complaints”
  • Status Tracking of request/complaint
  • Updation of contact details
  • Verify the credentials of BRPL representative visiting consumer premises
  • View and download last 12 months bills
  • WhatsApp Services

BSES YAMUNA POWER LTD. (बीएसईएस यमुना पावर लिमिटेड)

  • BSES Yamuna Power Ltd.
  • Information about the outages
  • Issuance of New Connection
  • Load change (enhancement or reduction)
  • Modification in Address
  • Modification in Category (low to high or high to low)
  • Modification in Name
  • Payment of new electricity connection Demand Note
  • Registration of billing and metering requests/ complaints
  • Registration of No current” complaints”
  • Status Tracking of request/complaint
  • Updation of contact details
  • Verify the credentials of BYPL representative visiting consumer premises
  • View and download last 12 months bills
  • WhatsApp Services

TATA POWER – DDL (टाटा पावर दिल्ली डिस्ट्रीब्यूशन लिमिटेड)

  • Bill payment of Energy Charges
  • Issuance of New Connection
  • Load change (enhancement or reduction)
  • Modification in Address
  • Modification in Category (low to high or high to low)
  • Modification in Name
  • Status Tracking of request/complain

DELHI JAL BOARD (दिल्ली जल बोर्ड)

  • Application Tracking
  • Bill Payment
  • Borewell Permission
  • Issuance of New Connection
  • Mutation
  • Re-Opening/Disconnection
  • Tanker Booking

TRANSPORT (ट्रांसपोर्ट)

  • Application for renewal of TC and fee payment
  • Application for retention of registration mark in case of scrapped vehicles
  • Cancel Application
  • Change of address in Conductor License
  • Change of address in learners license
  • counter sign
  • Counter signature of Auto and Taxis
  • Duplicate Counter signature of Auto and Taxis
  • Duplicate of Conductor License
  • Endorsement to Drive in Hill region
  • Issuance of Certificate of Vehicle Fitness
  • Issuance of new fitness
  • Issuance of new trade certificate
  • Issue of Duplicate Learners license
  • LOI for replacement of vehicles
  • LOI/ROR for scrapped vehicle
  • New Conductor License
  • New Vehicle Registration
  • No dues certificate for PSV replacement
  • Provision for payment of zero fitness of taxis
  • Renewal of Trade Certificate
  • Renewel of Conductor Liscense
  • Retention of Registration No
  • Transfer of permit
  • Zero Fitness
  • Additional Endorsement to Driving License
  • Addition of category in existing Driving
  • Alteration of Vehicle
  • Application for No Objection Certificate
  • Application Status
  • Appointment Booking
  • Appointment Cancelation
  • Cancellation of NOC
  • Change of Addess of Driving License
  • Change of Address
  • Change of Biometrics in DL
  • Change of Date of Birth in DL
  • Change of Name in DL
  • Cov Convension (Applicable only in some states)
  • Dispose Application
  • Diuplicate Fitness
  • DL Extract
  • Duplicate Permit Certificate
  • Duplicate Registration Certificate
  • Endorsement to Drive Hazardous Vehicle
  • Fee for deposit of Permit Goods Vehicle
  • Fee for Fresh Permit Goods Vehicle
  • Fees for deposit of Permit for passenger vehicles
  • Hypothecation Addition
  • Hypothecation Termination
  • Hypothetication Continuation with TO
  • Issue if PSV Badge to a Driver
  • Issue International Driving Permit
  • Issue of Duplicate DL
  • Issue of Learners License for expired class of vehicles
  • Issue of NOC
  • MV Tax Collection
  • New Diving License
  • New Learners License
  • Permit fee for Fresh Permit for Passenger vehicles
  • Permit fee for renewal of late permit goods vehicle for more than 3 months
  • Permit fees for renewal of late permit for more than 3 months for passenger vehicles
  • RC Particulars
  • Renewal of Authorization
  • Renewal of Driving License
  • Renewal of Fitness
  • Renew Permit Certificate
  • Replacement of Driving License
  • Status Check
  • Surrender of Cov(s) Psv Badges(s)
  • Transfer of Ownership

DEPARTMENT OF TRADE & TAXES (व्यापार और टैक्स विभाग)

  • Application for Amendment in RC
  • Application for Cancellation of RC
  • Application for Refund
  • Application for Registration Certificate under DVAT Act 2004
  • Filing of Dealer Profile
  • Filing of VAT/CST Returns
  • Issuance of Statutory Form
  • Opting for Composition Scheme
  • Tax Payment

DELHI TRANSPORT CORPORATION (दिल्ली परिवहन निगम)

  • Issuance of concessional BPL/ AAY monthly Bus passes.
  • Issuance of concessional bus passes to senior citizen AC & Non AC buses
  • Issuance of free Bus Passes for disabled persons passes (Blind)
  • Issuance of free Bus Passes for disabled persons passes (Deaf & Dumb)
  • Issuance of free Bus Passes for disabled persons passes (orthopedics)
  • Issuance of free Bus Passes for freedom fighters with one attendant
  • Issuance of free Bus Passes for mentally retired with one attendant.
  • Issuance of free Bus Passes for MLA passes with one attendant
  • Issuance of free Bus Passes for National award winner
  • Issuance of free Bus Passes for Sportsman (international)
  • Issuance of free Bus Passes for war widows & their dependents
  • Issuance of general all route Bus pass for AC and Non Ac buses.
  • Issuance of NCR Bus Passes
  • Issuance of Press bus passes for Ac & Non Ac buses.
  • Issuance of student concessional destination/ all route Bus passes (Monthly/ quarterly/ six monthly) for Educational institution and permission/ authorization provided.

EXCISE DEPARTMENT (आबकारी विभाग)

  • Retail Vend of Indian and Foreign Liquor in shopping malls or airport (L-10)
  • Service of Indian/Foreign Liquor in a bar/dining car in a luxury train (L20)
  • Service of Indian/Foreign Liquor in a bar/dining car in a luxury train to the holder of license in form of (L-20F)
  • Issuance of P-13 Permit
  • Permit for Liquor Exhibitors (P-11)
  • Permit for the import of liquor for the holder of license in form L-1, L-F, L-3 (P-14) Import Permit
  • Retail vend of Beer, Manufactured by Micro brewery. (L-11)
  • Transport permit for the transport of liquor (P-15) IL PO
  • Issuance of L-30 License
  • License for Warehouse for storage of denatured sprit (L-34)
  • License for Warehouse for storage of Foreign Liquor (L-32)
  • License for Warehouse for storage of Indian Liquor (L-31)
  • License for Warehouse for storage of rectified sprit (L-35)
  • Permit for P10
  • Permit for possession of denatured sprit by industrial manufacturers (P-6)
  • Permit for possession of denatured sprit, exceeding five liters up to ten litres (P-2)
  • Permit for possession of denatured sprit, exceeding ten liters (in bulk quantity) (P-3)
  • Permit for possession of rectified sprit, in bulk quantity to educational institutions etc. (P-5)
  • Permit to import rectified sprit, denatured sprit, special denatured sprit and absolute alcohol (P-1)
  • Retail vend of Country Liquor in Public Sector (L-8).
  • Retail vend of Denatured Sprit (L-25)
  • Retail Vend of Economy Indian Liquor and Beer to the holder of license in Form L-8 (L-14).
  • Retail vend of Foreign Liquor in Private Sector (L-7FE)
  • Retail vend of Foreign Liquor in private Sector to the holder of license in L-7 (L-7FG)
  • Retail vend of foreign liquor in Public Sector (L6FE).
  • Retail vend of Foreign Liquor in Public Sector to the holder of license in form of L-6 (L-6FG)
  • Retail vend of Indian Foreign Liquor in military canteen to the holder of license in form L-23 (L-23F).
  • Retail vend of Indian Liquor in duty free shop for consumption “off” the premises, located at departure lounge of International Airport. (L-22)
  • Retail vend of Indian Liquor in military canteen (L-23)
  • Retail vend of Indian Liquor in private Sector (L-7)
  • Retail vend of Indian Liquor in Public Sector (L-6).
  • Retail vend of Indian Liquor to holders of license in Form L-1 (L-9)
  • Round the clock service of Foreign Liquor in independent restaurant located either in arrival or departure area of International Airport to the holder of license in form L-19 (L-19F)
  • Round the clock service of Indian Liquor in independent restaurant of International Airport (L-19)
  • Round the clock service/sale of Foreign Liquor in a bar attached to a hotel located either in arrival or departure area of International Airport (L-21F)
  • Round the clock service/sale of Indian Liquor in a bar attached to a hotel located either in arrival or departure area of International Airport (L-21)
  • Service of Foreign Liquor at a club/mess whose membership is exclusively for Government Servants, retired Government Servants and the club/mess is not run on commercial lines to the holder of license in form L-29 (L-29F)
  • Service of Foreign Liquor in a bar/Restaurant attached to a hotel to the holder of license in Form L-16 (L-16F)
  • Service of Foreign Liquor in a Club to the holder of license in form L-28 (L-28F)
  • Service of Foreign Liquor in a Hotel to residents in their rooms to the holder of license in for L-15 (L-15F)
  • Service of Foreign Liquor in independent restaurant to the holder of license in form L-17 (L-17F)
  • Service of Indian Liquor at a club/mess whose membership is exclusively for Government Servants, retired Government Servants and the club/mess is not run on commercial lines (L-29)
  • Service of Indian Liquor in a bar/Restaurant attached to a hotel (L-16)
  • Service of Indian Liquor in a Club (L-28)
  • Service of Indian Liquor in a Hotel to residents in their rooms (L-15)
  • Service of Indian Liquor in independent restaurant (L-17)
  • Service of Wine , Beer and alcopop in independent restaurant (L-18)
  • Wholesale vend of Denatured Sprit (L-5)
  • Wholesale vend of Draught Beer (L-2)
  • Wholesale vend of Foreign Liquor (L-1F)
  • Wholesale vend of Indian Liquor (L-1)
  • Wholesale vend of Rectified Sprit (L-4)

DEPARTMENT OF TOURISM (पर्यटन विभाग)

  • Approval of Restaurants
  • Registration of Bread & Breakfast establishments
  • Approval of Guest Houses
  • Grading of Guest Houses
  • Licence of Tour operator/Tour and Transport Operator/Travel Agent/Excursion Agent

DEPARTMENT OF FOOD SAFETY (खाद्य सुरक्षा विभाग)

  • Apply for Food License
  • Apply for Food Registration
  • Testing of Food Samples in Food Laboratory as collected and deposited by Public/Institutions etc (Third Party Sample Testing)

DELHI TOURISM AND TRANSPORT DEVELOPMENT CORPORATION (दिल्ली पर्यटन और परिवहन विकास निगम)

  • Allotment of spaces at Dilli Haats(INA,Pitampura, andJanakpuri)
  • Allotment of Spaces at Garden of five Sences
  • Booking of Tour Packages
  • Booking of transport

DELHI URBAN SHELTER IMPROVEMENT BOARD (दिल्ली शहरी भवन सुधार बोर्ड)

  • Online Community Hall Booking

WEIGHTS & MEASURES DEPARTMENT (वजन और माप उपकरण)

  • Grant of Licenses as Dealer of Weights & Measures
  • Grant of Licenses as Manufacturer of Weights & Measures
  • Grant of Licenses as Repairer of Weights & Measures
  • Registration as Importer under legal Metrology
  • Registration as Packer/Manufacturer under legal Metrology
  • Renewal of Licenses as Dealer of Weights & Measures
  • Renewal of Licenses as Manufacturer of Weights & Measures
  • Renewal of Licenses as Repairer of Weights & Measures

DEPARTMENT OF DELHI ARCHIVES (दिल्ली के अभिलेखागार विभाग)

  • Access Of Digitized Records of Delhi Archive
  • Inspection of sub-registrar office records
  • Issue of digital Copy of Records
  • Registration Of Scholar

DIRECTORATE OF EDUCATION (शिक्षा विभाग)

  • Implementation of Recognition Private School

ENVIRONMENT DEPARTMENT (पर्यावरणीय विभाग)

  • Grant to Eco-Club Schools/Colleges of Delhi

DEVELOPEMENT DEPARTMENT-ANIMAL HUSBANDRY UNIT

  • Application for Beneficiaries under the PMMSY
  • Grant of NOC for Livestock / Fish Farming in Delhi
  • Issue of Fishing Licence
  • Issue of Veterinary Health certificate
  • Registration of Delhi Veterinary council
  • Registration of Pet Shops and Dog breeding centres with Delhi Animal welfare Board

DEVELOPEMENT DEPARTMENT-AGRICULTURE UNIT

  • Analysis of Seed Quality samples of seeds Dealers (Voluntary) at Seed Testing Laboratory , Barwala
  • Grant/Renewal/Amendment of Fertilizer License
  • Grant/Renewal/Amendment of Insecticides Dealer/Pest Control License
  • Grant/Renewal/Amendment of Seeds Dealer License

FOREST DEPARTMENT

  • Application for permission of tree pruning and tree cutting

INDUSTRIES DEPARTMENT

  • PMEGP (Prime Minister Employment Generation Programme)

DELHI STATE INDUSTRIAL AND INFRASTRUCTURE DEVELOPMENT CORPORATION (DSIIDC)

  • Issuance of Allotment Letter after Auction/Tender/Draw for alloted property and possession thereafter
  • Application for possession
  • Change of constitution
  • Conversion to free hold
  • Extension of time for construction
  • Online Payment of dues
  • Permission to mortgage
  • Request for refund
  • Restoration of lease deed

DELHI POLLUTION CONTROL COMMITTEE (DPCC)

  • Authorization for refurbisher/ dismantler for E-waste
  • Authorization under Bio-Medical Waste Management Rules, 2016
  • Authorization under Construction and Demolition Waste Management Rules, 2016
  • Authorization under Solid Waste Management Rules, 2016
  • Authorization under the Hazardous and Other Wastes (Management and Transboundary Movement) Rules, 2016
  • Authorization under the Hazardous Wastes Management Rules for import of Ferrous & non-ferrous scrap
  • Issuance of the Consent certificate under Air & Water Act
  • Registration under Plastic Waste Management Rules, 2016

IRRIGATION & FLOOD CONTROL DEPARTMENT

  • Registration of Contractor
  • Renewal/Revalidation of Contractor

DELHI KHADI & VILLAGE INDUSTRIES BOARD

  • Rajiv Gandhi Swavlamban Rozgar Yojna Loan Scheme(RGSRY Loan Scheme)

TRAINING AND TECHNICAL EDUCATION DEPARTMENT

  • Issue of Corrected Marks Card/Consolidated Marks Card
  • Issue of Diploma Certificate
  • Issue of Duplicate Marks Cards
  • Issue of Marks Cards
  • Issue of Migration Certificate
  • Revaluation of Answer Scripts

DELHI PARKS AND GARDENS SOCIETY

  • Financial Assistance to RWAs for maintenance of parks and gardens and one time financial Assistance to RWA for installation of STPs

Delhi Voter List 2022: दिल्ली मतदाता सूची में अपना नाम कैसे देखें, दिल्ली वोटर लिस्ट

Delhi e-district Portal Registration के दस्तावेज़ (पात्रता)

  • आवेदक दिल्ली का स्थायी निवासी होना चाहिए ।
  • आवेदक का आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

दिल्ली e-district पोर्टल रजिस्ट्रेशन कैसे करे?

e District Delhi Online Registration: इच्छुक उम्मीदवार जो Delhi e District Portal पर रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, वह निचे दिए गए तरीके को फॉलो करें.

  • वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “New User” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद “Citizen Registration Form” खुल जाएगा.
  • इस पेज में आपको डॉक्यूमेंट टाइप सेलेक्ट करना होगा. इसमें दो ऑप्शन हैं – आधार कार्ड व वोटर पहचान पत्र।
  • इन दोनों में से किसी एक को चुने एवं डॉक्यूमेंट का नंबर डालकर continue के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा.
  • इस फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे नाम, पिता का नाम, जन्म तिथि, पता आदि डिटेल्स भरनी होगी ।
  • सारी जानकारी दर्ज करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक्सेस कोड एवं पासवर्ड भेजा जाएगा, आपको आपको स्क्रीन पर डालना होगा.
  • फॉर्म पूरा भरने के “Continue to Register” के बटन पर क्लिक करना है एवं फॉर्म को सबमिट करना होगा.
  • एक्सेस कोड (access code) डालने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन एकनोलेजमेन्ट (registration acknowledgement) खुलेगा।
  • रजिस्ट्रेशन स्लिप में आपका यूजरनेम, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर, रजिस्ट्रेशन डेट, ईमेल आईडी आदि की जानकारी दिखाई देगी | आप इसे अपने पास सुरक्षित सेव भी कर सकते हैं |
  • आप के मोबाइल नंबर पर आपका यूजर आईडी और पासवर्ड भी भेज दिया जाएगा | आपको आपके मोबाइल नंबर पर भेजे गए आईडी पासवर्ड के माध्यम से ही पोर्टल पर लॉगइन कर सकते हैं | और इस पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं |

दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल @ edistrict.delhigovt.nic.in पर लॉगिन होने की प्रक्रिया

e District Delhi Login: पोर्टल पर लॉग इन होने के लिए निचे दी गयी प्रक्रिया का अनुसरण करें:-

  • सर्वप्रथम आपको दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Registered Users Login” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद Citizen Login Form खुल जाएगा.
  • इस पेज में आपको User Id, password, एवं Captcha Code, दर्ज करके लॉगिन के बटन पर क्लिक करना है.
  • इस प्रकार आप पोर्टल पर लॉगिन हो जाओगे.

आवेदन की स्थिति कैसे चेक करें?

E -District Portal Application Status: आवेदन की स्थिति चेक करने के लिए निचे दी गयी प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक फॉलो करें:-

  • सर्वप्रथम e-District Delhi की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Track your Application” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा.
d district delhi print download certificate
  • इस पेज में आपको Department एवं किस सेवा के लिए आवेदन किया है उसका चयन करना होगा.
  • उसके बाद आपको एप्लीकेशन नंबर एवं आवेदक का नाम दर्ज करके “Search” के बटन पर क्लिक करना होगा.
  • अब आवेदन की स्थिति आपकी कंप्यूटर स्क्रीन होगी।

SMS के माध्यम से एप्लीकेशन स्टेटस चेक करने की प्रक्रिया (Track Application Status By SMS)

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सर्टिफिकेट को वेरीफाई करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Verify your Certificate” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा.
e district delhi verify your certificate
  • इस पेज में आपको Department एवं किस सेवा के लिए आवेदन किया है उसका चयन करना होगा.
  • उसके बाद आपको एप्लीकेशन नंबर एवं आवेदक का नाम दर्ज करके “Search” के बटन पर क्लिक करना होगा.
  • इसके बाद आपका सर्टिफिकेट वेरीफाई हो जायेगा।

सर्टिफिकेट प्रिंट/डाउनलोड कैसे करें?

  • सबसे पहले आपको ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Print/Download Certificate” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा.
d district delhi print download certificate
  • इस पेज में आपको Department, Applied For का चयन करके Application/Certificate No एवं Applicant’s DOB एवं कैप्चा कोड डालकर “Continue” के बटन पर क्लिक करना है.
  • इसके पश्चात आपके सामने सर्टिफिकेट खुलकर आ जाएगा। आप इसे डाउनलोड करके प्रिंट कर सकते हैं।

सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन अप्लाई करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट खुलने के बाद ऑफिसियल वेबसाइट के दांयी तरफ आपको “Apply For Certificates Online” का लिंक दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद लॉगिन पेज खुल जाएगा.
  • यूजर आईडी एवं पासवर्ड डालकर पोर्टल पर लॉगिन हो जाए.
  • अब आप जिस सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं आपको उसका चयन करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुलकर आएगा।
  • आवेदन फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी सही-सही दर्ज करके “सबमिट” के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस प्रकार आप सर्टिफिकेट के लिए अप्लाई कर पाएंगे।

दिल्ली आय प्रमाण प्रमाण पत्र के लिए आवेदन प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आप e-District Delhi की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट खुलने के बाद होम आपको पोर्टल पर लॉगिन होना होगा.
  • लॉगिन होने के बाद “Apply Online” टेब के अंतर्गत आपको “Apply For Services” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें.
  • उसके बाद सभी सेवाओं की सूची खुल जायेगी.
online apply of delhi income certificate
  • इस सूची में आपको “Revenue Department” के अंदर “Issuance of Income Certificate” का ऑप्शन दिखाई देगा.
  • अब आपको इसके सामने “Apply” बटन पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद अगला पेज खुल जाएगा.
  • इस पेज में आपकी व्यक्तिगत जानकारी होगी, इसके निचे आपको “Continue” बटन पर क्लिक करना है.
Delhi income certificate apply online
  • इसके बाद अगला पेज खुलेगा, इस पेज में आपको सभी जानकारी दर्ज करके “Continue to Next” बटन पर क्लिक करना है.
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जाएगा.
  • इस फॉर्म में आपको सभी जानकारी सही-सही दर्ज करनी होगी.
  • उसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें.
  • इस प्रकार आप दिल्ली इनकम सर्टिफिकेट के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकोगे.

नोट: इसी प्रकार आप दिल्ली निवास पत्र, दिल्ली जाति प्रमाण पत्र, सॉल्वेंसी प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र एवं अन्य प्रमाण-पत्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकोगे.

एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइ पर जाना होगा.
  • वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Download Application Forms” का लिंक दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा.
  • इस पेज से आप जिस सर्टिफिकेट या सेवा का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उसका फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं.

यूआइडीएआइ सेंटर लोकेट करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल दिल्ली की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Locate UIDAI Center” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा.
delhi e district portal locate uidai centre
  • इस पेज में आपको स्टेट, पोस्टल कोड या सर्च बॉक्स में से एक केटेगरी का चयन करना होगा.
  • उसके बाद आपको सर्च केटेगरी के अनुसार जानकारी दर्ज करनी होगी.
  • इसके बाद आपको “Locate a Centre” के बटन पर क्लिक करना होगा.
  • अब सम्बंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी.

डिपार्टमेंटल लोगिन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल दिल्ली की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Departmental Login” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद लॉगिन पेज खुल जाएगा.
delhi e district portal department login
  • इस पेज में आपको User Id, Password एवं Captcha Code दर्ज करना होगा.
  • उसके बाद लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा.
  • इस प्रकार आप डिपार्टमेंटल लॉगिन कर पाएं

मोबाइल सहायक लॉगिन करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम दिल्ली ई डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • अब होम पेज पर आपको “Mobile Sahayak Login” का ऑप्शन दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद लॉगिन पेज खुल जाएगा.
mobile sahayak login
  • इस पेज में आपको User Id, Password एवं Captcha Code दर्ज करना होगा.
  • उसके बाद लॉगिन के बटन पर क्लिक करना होगा.
  • इस प्रकार आप मोबाइल सहायक लॉगिन कर पाएं

नोटिस सर्च करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Search Notice” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा।
delhi e district search notice
  • इस पेज में आपको Case No, Case Title, Name to whom notice is issued एवं Notice issued U/s आदि विवरणों को दर्ज करना होगा।
  • उसके बाद कैप्चा कोड दर्ज करके “Submit” बटन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद सम्बंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जायेगी।

रेवेन्यू कोर्ट से संबंधित जानकारी देखने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको eDistrict Delhi की ऑफिसियल वेबसाइट edistrict.delhigovt.nic.in पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Revenue Courts” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
revenue courts services
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद रेवेन्यू कोर्ट द्वारा प्रदत्त सेवाओं की सूची खुल जायेगी, जो निम्नप्रकार हैं:-
    • Online Cause List
    • Track Court Cases
    • Final Judgment on Court Cases
    • Track Court Cases Village Wise
    • Track Court Cases Village and Khasra Wise
    • Court Wise Pending Cases
    • Year Wise Instituted Cases
    • Section Wise Cases
  • अब आपको अपनी आवश्यकतानुसार किसी एक ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करने के बाद नया पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको इस पेज में सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करके “Submit” बटन पर क्लिक करना है।
  • इस प्रकार आप रेवेन्यू कोर्ट से संबंधित जानकारी प्राप्त कर पाएंगे।

ग्रीवेंस के लिए डीएम से मिलने का अपॉइंटमेंट लेने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको Delhi eDistrict पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Appointment to meet with DM regarding grievances” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद लॉगिन पेज खुल जाएगा।
  • अब आपको यूज़र आईडी, एवं पासवर्ड दर्ज करके “Login” बटन पर क्लिक करना है।
  • पोर्टल पर लॉगिन हो जाने के बाद आपको “Appointment” के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद अगले पेज में पूछी गयी समस्त जानकारी दर्ज करके “Submit” बटन पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार आप ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले पाएंगे।

ई राशन कार्ड डाउनलोड एवं प्रिंट करने की प्रक्रिया

  • सर्वप्रथम आपको eDistrict Delhi की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • उसके बाद होम पेज पर आपको “Download and Print e-Ration Card” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा।
Download and Print e-Ration Card
  • इस पेज में आपको निम्नलिखित विवरण दर्ज करने होंगे:-
    • Ration Card No.
    • Name of the Head of Family(HOF)
    • Aadhaar No. of HOF/NFS ID
    • Year of Birth of HOF
    • Mobile No.
  • सभी विवरण दर्ज करने के बाद “Continue” बटन पर क्लिक करना है।
  • उसके बाद राशन कार्ड की डिटेल्स आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जायेगी।
  • अब आप “डाउनलोड” बटन पर क्लिक करके राशन कार्ड डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं।

Status Tracking of Recovery

  • सर्वप्रथम आपको ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली की ऑफिसियल वेबसाइट edistrict.delhigovt.nic.in पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Status Tracking of Recovery” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा।
Status Tracking of Recovery
  • इस पेज में आपको निम्नलिखित विवरण दर्ज करने होंगे:-
    • Case No
    • Recovery No
    • Diary No
    • Application No
    • Recovery Type
    • Amount
  • सभी विवरण दर्ज करने के बाद कैप्चा कोड डालकर “Search” बटन पर क्लिक करें।
  • उसके बाद सम्बंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी।

मैरिज रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले eDistrict Delhi की ऑफिसियल वेबसाइट पर विजिट करें।
  • उसके बाद होम पेज पर आपको “Registration of Marriage” का विकल्प दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद लॉगिन पेज ओपन हो जायेगा।
  • यहाँ पर आपको लॉगिन विवरण दर्ज करके “Login” बटन पर क्लिक करें।
  • सफलतापूर्वक लॉगिन होने के बाद “मैरिज रजिस्ट्रेशन” बटन पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद Delhi Online Marriage Registration Form खुल जाएगा।
  • अब फॉर्म में पूछी गयी सभी आवश्यक जानकारी सही-सही दर्ज करें एवं आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • फॉर्म पूर्णरूप से भर जाने के बाद “Submit” बटन पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार आप ऑनलाइन मैरिज रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

Issuance of ROR (DLRC)

  • सबसे दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल की ऑफिसियल वेबसाइट को ओपन करें।
  • वेबसाइट खुलने के बाद आपको होम पेज पर आपको “Issuance of ROR (DLRC)” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद दूसरी वेबसाइट खुल जायेगी।
Issuance of ROR (DLRC)
  • यहाँ पर आपको निम्नलिखित विकल्प दिखाई देगें:-
    • Delhi Map
    • खसरा खतौनी विवरण / Khasra Khatauni Details under DLR Act
    • जमाबंदी विवरण / Jamabandi Details under PLR Act
    • नक्शा / GIS Map
  • आपको जिस सम्बन्ध में जानकारी चाहिए उस विकल्प पर क्लिक करें।
  • उसके बाद संबंधित विवरण दर्ज करें एवं “Submit” बटन पर क्लिक करें।
  • बटन पर क्लिक करने के बाद सम्बंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जायेगी।

Issuance of ROR

  • सर्वप्रथम आपको दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ।
  • उसके बाद होम पर आपको “Issuance of ROR” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा।
Issuance of ROR
  • इस पेज में आपको निम्नलिखित विवरण दर्ज करने होंगे:-
    • Registration Id or e-District User Id
    • Mobile No
    • District
    • Subdivision
    • Village
  • सभी विवरण दर्ज करने के बाद कैप्चा कोड डालकर “Submit” बटन पर क्लिक करें।
  • बटन पर क्लिक करने के बाद सम्बंधित जानकारी आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर खुल जायेगी।

शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया (Register Grievances)

  • सर्वप्रथम आपको दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Register Grievances” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद “Grievance Registration Form” खुल जाएगा.
  • इस फॉर्म में आपको निम्नलिखित जानकारी दर्ज करनी होगी:-
    • Department
    • Name
    • Mobile No
    • Email Id
    • Problem Description
    • Application No (if, any)
    • Registration Id(if, any)
    • Old Grievance No(if, any)
    • Whether Query Related to Technical/Operational
  • सभी विवरण दर्ज करने के बाद कैप्चा कोड दर्ज करके “Submit” बटन पर क्लिक करें.
  • शिकायत दर्ज होने के बाद आपको एक रेफेरेंस नंबर मिलेगा, जिसके आधार आप आप शिकायत की स्थिति चेक कर सकते हो.
  • इस प्रकार आप ऑनलाइन अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हो.

शिकायत की स्थिति चेक करने की प्रक्रिया (Track Grievances)

  • सर्वप्रथम आपको ई-डिस्ट्रिक्ट दिल्ली की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Track Grievances” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें.
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद अगला पेज खुल जाएगा.
  • इस पेज में आपको Grievance Id, Mobile No एवं Captcha Code डालकर “Search” बटन पर क्लिक करना होगा.
  • अब शिकायत की स्थिति आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर होगी.

दिल्ली ई-डिस्ट्रिक्ट हेल्पलाइन नंबर

  • फोन नम्बर – 011-23935730, 31, 32, 33, 34
  • ईमेल- [email protected]
  • वेबसाइट- www.delhigovt.nic.in

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FAQs (दिल्ली ई डिस्ट्रिक्ट रजिस्ट्रेशन से सम्बंधित कुछ प्रश्न एवं उनके उत्तर)

e District Delhi Portal क्या है?

दिल्ली सरकार द्वारा नागरिकों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए शुरू किया गया यह एक लाभदायक पोर्टल है। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के नागरिक आय प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र एवं अन्य प्रकार के कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

e District Delhi Online Registration की प्रक्रिया क्या है?

सर्वप्रथम आपको दिल्ली ई डिस्ट्रिक्ट की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट खुले के बाद आपको “New User” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें। इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी दर्ज करके सबमिट बटन पर क्लिक करने के बाद सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

Delhi eDistrict Official Website क्या है?

दिल्ली ई डिस्ट्रिक्ट की ऑफिसियल वेबसाइट edistrict.delhigovt.nic.in है।

इस पोर्टल के माध्यम से किन-किन प्रमाण पत्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है?

इस पोर्टल के माध्यम से आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह प्रमाण पत्र एवं कई प्रकार के अन्य दस्तावेजों के लिए घर बैठे ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है।

e District Delhi Helpline Number क्या है?

पोर्टल से सम्बंधित किसी भी प्रकार की जानकारी या समस्या के लिए उम्मीदवार e District Delhi Helpline Number 011-23935730, 31, 32, 33, 34 पर संपर्क कर सकते हैं।

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