LPG Subsidy Status Check: एलपीजी सब्सिडी का पैसा आपके अकाउंट में जमा हुआ की नहीं, ऐसे करें चेक

By | August 12, 2022

LPG Subsidy Status: भारत सरकार द्वारा नागरिकों को एलपीजी सिलेंडर खरीद पर पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। सब्सिडी ग्राहक के बैंक खाते में जमा की जाती है। प्रत्येक एलपीजी सिलेंडर की खरीद पर सब्सिडी जमा होने की सूचना ग्राहक को एसएमएस के माध्यम से प्राप्त हो जाती है, लेकिन कभी कभी सब्सिडी जमा होने की सूचना का सन्देश ग्राहकों के मोबाइल फ़ोन पर नहीं आता है। इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको LPG Subsidy Status ऑनलाइन घर बैठे चेक करने के लिए एक आसान सी प्रक्रिया साझा कर रहें हैं। जिसके माध्यम से नागरिक घर बैठे एलपीजी सब्सिडी का पैसा उनके अकाउंट में जमा हुआ की नहीं यह चेक कर सकेंगे।

LPG Subsidy Status

भारत सरकार द्वारा एलपीजी सिलेंडर की बढ़ती कीमतों से नागरिकों को राहत पहुंचाने के लिए प्रतिमाह एलपीजी सिलेंडर की खरीद सब्सिडी प्रदान की जाती है। सब्सिडी की राशि उपभोक्ताओं के आधार लिंक बैंक खाते में जमा की जाती है। उपभोक्ताओं का आधार कार्ड बैंक से लिंक न होने के कारण या बार-बार नंबर बदलने, या केवाईसी (KYC) न कराने के कारण उन्हें सब्सिडी की जानकारी मोबाइल पर प्राप्त नहीं होती है। पिछले कुछ महीनों से भारत सरकार द्वारा एलपीजी सिलेंडरों पर देय सब्सिडी प्रदान नहीं की जा रही थी लेकिन वित्तीय वर्ष 2021-22 से सब्सिडी का पैसा उपभोक्ताओं के खातों में आना शुरू हो जाएगा। इसलिए सब्सिडी का पैसा उपभोक्ताओं के बैंक खाते में जमा हो रहा है नहीं, यह जानना जरुरी है, सब्सिडी की राशि उपभोक्ताओं के खातों में जमा हुई की नहीं इसकी जानकारी वह My LPG पोर्टल से प्राप्त कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें एलपीजी सब्सिडी स्टेटस

एलपीजी सिलेंडर की खरीद पर सब्सिडी का पैसा आपके खाते में जमा हुआ है या नहीं, यह जानने के लिए निचे दी गयी प्रक्रिया का पालन करें:-

  • सर्वप्रथम आपको MY LPG की आधिकारिक वेबसाइट mylpg.in पर जाना होगा।
  • ऑफिसियल वेबसाइट खुलने के बाद होम पेज पर आपको “Click to give up LPG Subsidy Online” का ऑप्शन दिखाई देगा, इस पर क्लिक करें।
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको एलपीजी कंपनी का चयन करना होगा।
  • अब अगले पेज में आपको LPG ID, Aadhaar No, Bank Details एवं कैप्चा कोड दर्ज करके “Submit” बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जिसके बाद आपको पोर्टल पर लॉगिन करने के लिए यूज़र नेम, एवं पासवर्ड मिल जाएगा।
  • अब आपको साइन इन पर क्लिक करके यूज़र आईडी एवं पासवर्ड दर्ज करके पोर्टल पर लॉगिन होना होगा।
  • लॉगिन होने के बाद “View Cylinder Booking History” के बटन पर क्लिक पर क्लिक करना होगा।
  • बटन पर क्लिक करने के बाद एलपीजी भुगतान विवरण से संबंधित जानकारी खुल जायेगी।
  • यहाँ से आप एलपीजी सब्सिडी की राशि आपके खाते में जमा हो रही है या नहीं इसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस प्रकार उपर्युक्त प्रक्रिया का ध्यानपूर्वक पालन कर आप LPG Subsidy Status ऑनलाइन चेक कर सकते हो।

PMUY: सरकार ने Free LPG Cylinder का नियम बदला, 8 करोड़ परिवार होंगे प्रभावित

इसी प्रकार की अन्य सरकारी एवं गैर सरकारी योजनाओं एवं रिक्तियों की जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी वेबसाइट OnlineGyanPoint.in को बुकमार्क जरूर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.